• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IPL 2022: मेगा नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी को 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत देगा BCCI

IPL 2022: मेगा नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी को 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत देगा BCCI

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले सामने आया रिटेन्शन नियम (IPL/Twitter)

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले सामने आया रिटेन्शन नियम (IPL/Twitter)

IPL 2022: भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कथित तौर पर खिलाड़ियों के रिटेन्शन नियमों को फाइनल कर लिया है. इससे पहले, तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति थी, जबकि दो राइट-टू-मैच (RTM) विकल्प थे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 2021 संस्करण अभी तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा है, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 2022 के सीजन के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. टी20 लीग अगले सीजन में काफी बदलाव से गुजरेगी, जिसमें टूर्नामेंट का विस्तार भी शामिल है. आईपीएल को 10 टीम इवेंट बनाने के लिए दो नई फ्रेंचाइजी तस्वीर में आने के लिए तैयार हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि इस व्यवस्था में क्या और कैसे बदलाव आते हैं. बता दें कि इससे पहले आईपीएल में आठ से ज्यादा टीमों ने हिस्सा लिया है. हालांकि, 2011 सीजन में भी 10 टीमों ने आईपीए खिताब के लिए खेला था, जबकि अगले दो संस्करण नौ टीम के आयोजन थे.

    2014 सीजन में प्रतियोगिता को आठ टीमों तक सीमित कर दिया गया था और तब से टीमों की संख्या में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि, आगामी सीजन के लिए टीमों की संख्या एक बार फिर से बदलने वाली है. विशेष रूप से, बीसीसीआई आईपीएल 2022 के लिए एक मेगा नीलामी आयोजित करने की भी योजना बना रहा है, जिसमें सभी मौजूदा पक्षों में सुधार होगा. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कथित तौर पर खिलाड़ियों के रिटेन्शन नियमों को फाइनल कर लिया है. इससे पहले, तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति थी, जबकि दो राइट-टू-मैच (RTM) विकल्प थे.
    IPL के मेगा ऑक्शन की तारीख तय, 2 नई टीम के 50 और खिलाड़ी टी20 लीग में खेल सकेंगे

    लेकिन अब टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 की मेगा नीलामी से पहले प्रत्येक फ्रेंचाइजी द्वारा चार खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है. हालांकि, शर्त यह है कि या तो एक टीम तीन भारतीयों और एक विदेशी खिलाड़ी या दो भारतीयों और इतने ही विदेशी सितारों को रिटेन कर सकती है. 2021 सीजन की बात करें तो यह टूर्नामेंट अप्रैल-मई में होने वाला था, लेकिन भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते इस टूर्नामेंट को 4 मई को ही बीच में स्थगित करना पड़ा.

    आईपीएल 2021 के शेष मैच सितंबर और अक्टूबर में यूएई में खेले जाएंगे. हालांकि, यह शेष टूर्नामेंट बहुत-सी टीमों के लिए आसान नहीं होने वाला है क्योंकि आईपीएल के समापन के कुछ दिनों बाद शुरू होने वाले टी 20 विश्व कप के साथ कई विदेशी सितारों के टूर्नामेंट से हटने की उम्मीद है.

    IND vs SL: पृथ्‍वी शॉ ने टीम के साथियों को चेताया, कहा-द्रविड़ हैं साथ, ड्रेसिंग रूम में अनुशासन की उम्‍मीद

    इस बीच, ऋषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स आठ मैचों में छह जीत के साथ सीजन के निलंबन के समय अंकतालिका में पहले स्थान पर थी. जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने सात में से पांच मैच जीते थे. डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस सात मैचों में चार जीत के साथ अंकतालिका में चौथे स्थान पर थी. ये चारों टीमें प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए सबसे आगे हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या टूर्नामेंट में यूएई में कोई बड़ा मोड़ होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज