• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • बीसीसीआई 3 आईसीसी इवेंट की मेजबानी के लिए दावा करेगा, चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन संभव

बीसीसीआई 3 आईसीसी इवेंट की मेजबानी के लिए दावा करेगा, चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन संभव

बीसीसीआई के पास पहले से दो बड़े इवेंट की मेजबानी है. (सौरव गांगुली इंस्टाग्राम)

आईसीसी (ICC) ने 2023 से 2031 के बीच हर साल एक आईसीसी इवेंट आयोजित करने का फैसला किया है. इस दौरान तीन इवेंट की मेजबानी के लिए बीसीसीआई दावा करेगा. इसमें 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी भी शामिल है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. हर दो वर्षों में बड़े टूर्नामेंट आयोजित करने के प्रति आश्वस्त भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2024 से शुरू होने वाले आठ वर्ष के एफटीपी में रविवार को छोटे प्रारूपों के दोनों वर्ल्ड कप के अलावा तीन वैश्विक प्रतियोगिताओं की मेजबानी का दावा करने का फैसला किया. यह निर्णय बीसीसीआई की अपेक्स काउंसिल की वर्चुअल आपात बैठक में किया गया.

    जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्राॅफी, एक टी20 वर्ल्ड कप और एक वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए बोली लगाने का फैसला किया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हां, हम 2025 में चैंपियंस ट्राॅफी के अलावा 2028 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप और 2031 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए दावा पेश करेंगे. शीर्ष परिषद इस पर सैद्धांतिक तौर पर सहमत है.’

    2023 का वनडे वर्ल्ड कप देश में ही होना है

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल में घोषणा की थी कि अगले भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में चैंपियंस ट्राॅफी को शामिल किया जाएगा, जिसका 2017 के बाद आयोजन नहीं हुआ है. इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी बीसीसीआई पास है. हालांकि कोरोना के कारण इसके आयोजन पर संशय है. इसका आयोजन यूएई में हो सकता है. 2023 में हाेने वाला वनडे वर्ल्ड कप भी भारत में हाेना है.

    यह भी पढ़ें: WTC Final: विराट कोहली ने इशांत से क्यों कहा- डांट रहे हैं या पूछ रहे हैं!

    मुआवजे के लिए 10 सदस्यीय समिति

    बीसीसीआई ने पिछले सत्र में रणजी ट्राफी रद्द होने के कारण घरेलू खिलाड़ियों के मुआवजे के तौर तरीकों को तय करने के लिए 10 सदस्यीय समिति गठित करने का भी निर्णय किया. इसमें सभी छह जोन के एक-एक सदस्य के अलावा बोर्ड के चार सदस्य होंगे. इसमें बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह हैं. कोरोना के कारण रणजी के मुकाबले नहीं होने के कारण लगभग 700 खिलाड़ी प्रभावित हुए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज