World Cup: हार के बाद बीसीसीआई और टीम इंडिया में होंगे कई बदलाव

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार के बाद टीम इंडिया से लेकर सेलेक्शन कमेटी और कोचिंग स्टाफ तक में बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 10:40 AM IST
World Cup: हार के बाद बीसीसीआई और टीम इंडिया में होंगे कई बदलाव
भारतीय टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार कर बाहर हो चुकी है (ap)
News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 10:40 AM IST
वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय टीम जल्द ही भारत आने वाली है. इस हार के बाद टीम के साथ-साथ बीसीसीआई में काफी कुछ बदलने वाला है. आने वाले कुछ समय में सेलेक्शन कमेटी से लेकर टीम के कोचिंग स्टाफ में बदलाव देखने को मिलेंगे. सेलेक्शन कमेटी और कोचिंग स्टाफ का अनुबंध खत्म होने वाला है ऐसे में बीसीसीआई नए सिरे से चयन कर सकती है. इनके अलावा 22 अक्टूबर को जैसे ही बीसीसीआई के चुनाव होंगे, तभी सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित की गई सीओए का कार्यकाल भी खत्म हो जाएगा. बीसीसीआई के अलावा 23 सितंबर तक बोर्ड के सभी राज्य संघो के चुनाव होने हैं.

कोचिंग स्टाफ में होगा बदलाव


टीम की हार के बाद हेड कोच रवि शास्त्री के ऊपर भी तलवार लटक रही है. उनका कॉन्ट्रैक्ट यूं तो वर्ल्ड कप के बाद ही खत्म होना था, लेकिन उन्हें वेस्टइंडीज दौरे तक उन्हें पद पर बने रहने के लिए कहा गया है. ऐसा माना जा रहा है कि उनका अनुबंध सीधे तौर पर तो नहीं बढ़ाया जाएगा. वह एक बार फिर पिछली बार की तरह आवेदन करेंगे और नए कोच के लिए पूरी प्रक्रिया की जाएगी. कोच का फैसला सीएसी कमेटी करती है बोर्ड के सामने नई सीएसी कमेटी का गठन करने की भी चुनौती है. पिछली बार वीवीएस लक्ष्मण, सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली इसका हिस्सा थे, हालांकि लक्ष्मण और गांगुली हितों के टकराव के मुद्दे को लेकर सीएसी से अलग हो चुके हैं.

एमएस धोनी और र‌वि शास्‍त्री (फाइल फोटो)


टीम इंडिया के सहायक कोच संजय बांगड़ के बारे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड के कुछ लोगों का मानना है कि उन्होंने अपनी जिम्मेदारी ठीक तरह से नहीं निभाई है. वह इससे कहीं बेहतर काम कर सकते थे. आम धारण ये है कि भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण की अगुआई में गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. वहीं फील्डिंग कोच आर श्रीधर के होने का असर भी टीम की फील्डिंग पर देखने को मिला है जो पहले से काफी सुधरी है. मगर यही बात बल्लेबाजी इकाई के बारे में नहीं कही जा सकती. खासकर इसे लेकर भी काफी सवाल उठाए जा रहे हैं कि टीम के अंदर नंबर चार पर किसी एक बल्लेबाज की भूमिका तय ही नहीं हो सकी. ऐसे में उनकी छुट्टी भी हो सकती है.

टीम में देखने को मिलेंगे भारी परिवर्तन
क्रिकेट के लिए अगला साल टी-20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप होनी है. ऐसे में टीम को उसी तरह से तैयार किया जाएगा. टी20 जैसे फॉर्मेट में नए और युवा खिलाड़ियों को ज्यादा मौके मिल सकते हैं. नई सेलेक्शन कमेटी और कोचिंग स्टाफ के कारण टीम में भी नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं. एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय चयन समिति अक्तूबर में होने वाली बोर्ड की आमसभा तक ही है. यह तय है कि नई सीएसी कोच के चयन के दौरान शास्त्री के सामने कड़े सवाल रखेगी.
Loading...

सेमीफाइनल की हार के बाद टीम में हो सकते हैं कई बदलाव (ap)
सेमीफाइनल की हार के बाद टीम में हो सकते हैं कई बदलाव (ap)


पूछताछ में शामिल हो सीएसी जैसी कमेटी
किसी भी बड़े टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन के बाद बीसीसीआई टीम से सवाल करता रहा है. इस बार यह जिम्मेदारी सीओए संभालने जा रहे हैं, लेकिन चयनकर्ता रह चुके एक दिग्गज क्रिकेटर ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा है कि तीन सदस्यीय सीओए में सिर्फ डायना एडुल्जी को तकनीकि जानकारी है, क्योंकि वह खुद क्रिकेटर रह चुकी है. अच्छा यह होता तो रवि शास्त्री, विराट कोहली जैसों से सवाल के दौर में सीएसी जैसी कमेटी को शामिल किया जाता. जिसमें सचिन, लक्ष्मण, गांगुली जैसे क्रिकेटर रह चुके हैं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...