BCCI के बड़े फैसले: अजहर का पैसा रोका, धोनी के शहर से टेस्‍ट मैच हटा और ICC पर होगा केस

बीसीसीआई (BCCI) के प्रशासकों की समिति ने यह फैसले लिए हैं. आईसीसी (ICC) से लंबे समय से विवाद चल रहा है.

भाषा
Updated: August 8, 2019, 3:58 PM IST
BCCI के बड़े फैसले: अजहर का पैसा रोका, धोनी के शहर से टेस्‍ट मैच हटा और ICC पर होगा केस
टीम इंडिया का घरेलू सीजन दक्षिण अफ्रीका सीजन से शुरू होगा.
भाषा
Updated: August 8, 2019, 3:58 PM IST
भारत में होने वाले टूर्नामेंटों में कर रियायत के मसले को लेकर चल रहे विवाद के कारण आईसीसी(ICC) ने सालाना राजस्व में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के हिस्से में कटौती की धमकी दी है. इसके बाद बीसीसीआई इंग्लैंड की एक कानूनी फर्म की सेवायें ले सकता है. वहीं बीसीसीआई ने पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) का बकाया पैसा रोक दिया है. इंडिया-दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच दूसरे टेस्‍ट मैच को रांची से हटाकर पुणे शिफ्ट किया गया है.

शशांक मनोहर की अगुवाई वाली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद भारत में होने वाले सभी वैश्विक टूर्नामेंटों में कर में छूट चाहती है. उसे 2016 में यहां हुए टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए कर छूट का इंतजार है.

bcci, icc, bcci icc fight, india south africa test, mohammad azharuddin, बीसीसीआई, आईसीसी, इंडिया दक्षिण अफ्रीका टेस्‍ट, मोहम्‍मद अजहरुद्दीन
बीसीसीआई और आईसीसी का पहले भी झगड़ा रहा है.


प्रशासकों की समिति की छह जुलाई को हुई बैठक के ताजा दस्तावेजों के अनुसार आईसीसी 2016 विश्व कप के करों के बोझ को बीसीसीआई के हिस्से में कटौती करके कम करना चाहती है. बीसीसीआई की कानूनी टीम ने सीओए को बताया कि बोर्ड ने आईसीसी को कर रियायत के सारे प्रयास करने का आश्वासन दिया था. इससे पहले इस तरह के टूर्नामेंटों को कर छूट मिलती आई है.

बीसीसीआई का पैसा काटना चाहती है आईसीसी
बीसीसीआई की वेबसाइट पर जारी बैठक के ब्यौरे में कहा गया कि आईसीसी बीसीसीआई के सालाना राजस्व में हिस्सा काटकर इसकी भरपाई करना चाहती है. इसमें कहा गया, ‘2016 विश्व कप के संदर्भ में कर अधिकारियों ने निर्देश दिया कि मीडिया अधिकार करार के तहत आईसीसी प्रसारक (स्टार स्पोटर्स) द्वारा आईसीसी को दी जाने वाली राशि का दस प्रतिशत रोक लिया जाए. सीओए को बताया गया कि आईसीसी इस रकम की भरपाई उसके द्वारा बीसीसीआई को किये जाने वाले भुगतान में कटौती करके करना चाहती है.’

अजहरुद्दीन का पैसा रोका
Loading...

सीओए ने बीसीसीआई की कानूनी टीम को इंग्लैंड की कानून फर्म की सेवायें लेने के लिये कहा है क्योंकि बीसीसीआई और आईसीसी के बीच टी20 विश्व कप की मेजबानी के संदर्भ में करार इंग्लैंड के कानून के तहत हुआ था. एक अन्य फैसले में बीसीसीआई ने भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को बकाया भुगतान रोक दिया है.

bcci, icc, bcci icc fight, india south africa test, mohammad azharuddin, बीसीसीआई, आईसीसी, इंडिया दक्षिण अफ्रीका टेस्‍ट, मोहम्‍मद अजहरुद्दीन
इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच अगले महीने से सीरीज शुरू होगी.


रांची से पुणे गया टेस्‍ट
वहीं भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 10 से 14 अक्टूबर तक होने वाला दूसरा टेस्ट रांची की बजाय पुणे में होगा. रांची में तीसरा और आखिरी टेस्ट 19 से 23 अक्टूबर तक होगा. झारखंड प्रदेश क्रिकेट संघ ने दुर्गा पूजा के कारण दूसरे टेस्ट की मेजबानी में असमर्थता जताई थी.

इस दिग्गज ने छोड़ा IPL, बन सकता है कोहली सेना का कोच

जिस टूर्नामेंट में युवराज, वहां फिक्सिंग की कोशिश!
First published: August 8, 2019, 2:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...