Home /News /sports /

विराट कोहली के बाद कौन होगा टेस्ट कप्तान ? नाम तय, जानिए कब करेगी बीसीसीआई ऐलान

विराट कोहली के बाद कौन होगा टेस्ट कप्तान ? नाम तय, जानिए कब करेगी बीसीसीआई ऐलान

विराट कोहली के बाद कौन टीम इंडिया का नया टेस्ट कप्तान होगा? वो नाम तय हो गया है. (AP)

विराट कोहली के बाद कौन टीम इंडिया का नया टेस्ट कप्तान होगा? वो नाम तय हो गया है. (AP)

India New Test Captain: विराट कोहली के इस्तीफे के बाद कौन टीम इंडिया का अगला टेस्ट कप्तान होगा ? इसे लेकर बीसीसीआई के आला अधिकारियों ने मंथन के बाद एक नाम तय कर लिया है, जिसका ऐलान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 जनवरी से शुरू होने वाली वनडे सीरीज के बाद कर दिया जाएगा. इसके साथ ही ऐसे खिलाड़ी को उप-कप्तान बनाया जाएगा, जो भविष्य में रोहित शर्मा की जगह लेगा. इस रेस में तीन खिलाड़ी सबसे आगे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) ने 2 दिन पहले टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी. वो पहले से ही टी20 और वनडे में इस जिम्मेदारी से हट चुके हैं. ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि उनके बाद टेस्ट टीम की कमान कौन संभालेगा. वैसे, दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रोहित शर्मा को ही टेस्ट टीम का उप-कप्तान बनाया गया था. लेकिन वो चोट के कारण इस दौरे पर नहीं जा पाए और उनकी जगह यह जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंपी गई थी. जिन्होंने विराट कोहली के चोटिल होने पर जोहानिसबर्ग में हुए दूसरे टेस्ट में टीम की कप्तानी की थी.

इसके बाद से ही इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि भारत का अगला टेस्ट कप्तान कौन होगा? क्या रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ही तीनों फॉर्मेट में यह जिम्मेदारी संभालेंगे या बीसीसीआई उनके वर्कलोड को देखते हुए केएल राहुल (KL Rahul) या किसी और खिलाड़ी को टेस्ट में यह जिम्मेदारी सौपेंगी. इन सवालों के बीच ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि बीसीसीआई रोहित शर्मा को ही टेस्ट की कप्तानी सौपेंगी. उनका नाम तय हो चुका है. जल्द ही इसका औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा.

इनसाइडस्पोर्ट ने टॉप बीसीसीआई अधिकारी के हवाले से बताया कि रोहित शर्मा ही अगले टेस्ट कप्तान होंगे और बीसीसीआई दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 जनवरी से शुरू होने वाली वनडे सीरीज के बाद उनके नाम का औपचारिक ऐलान करेगी.

रोहित ही होंगे टेस्ट टीम के कप्तान
बीसीसीसीआई अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, “इसमें कोई शक नहीं कि रोहित शर्मा ही भारत के नए टेस्ट कप्तान होंगे. रोहित को दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले टीम का उप-कप्तान बनाया गया था. अब जबकि विराट ने कप्तानी छोड़ दी है तो रोहित को ही टेस्ट कप्तान के रूप में प्रमोट किया जाएगा. जल्द ही इसका ऐलान कर दिया जाएगा.”

रोहित को फिटनेस पर अतिरिक्त काम करना होगा
बीसीसीआई अधिकारी ने आगे बताया,”सेलेक्टर्स रोहित से उनके वर्कलोड और फिटनेस से जुड़े मुद्दों पर भी बात करेंगे. अगर उन्हें टेस्ट कप्तान बनाया जाता है तो उनका वर्कलोड काफी बढ़ जाएगा. क्योंकि उन्हें हाल ही में टी20 और वनडे दोनों फॉर्मेट की कप्तानी सौंपी गई है. ऐसे में रोहित को खुद को काफी फुर्तीला और फिट रखने की जरूरत होगी. मुझे लगता है कि चयनकर्ता उनसे बात करेंगे. उन्हें अपनी फिटनेस पर अतिरिक्त काम करना होगा”.

भारत के नए टेस्ट कप्तान के रूप में रोहित शर्मा के नाम का ऐलान दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा दौरे के ठीक बाद की जाएगी. श्रीलंका के खिलाफ इस साल फरवरी-मार्च में होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज भारत के नए टेस्ट कप्तान के रूप में रोहित की पहली आधिकारिक जिम्मेदारी होगी.

जश्‍न में अपनी टीम से दूर खड़ा था मुस्लिम खिलाड़ी, ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान की पड़ी नजर, Video में देखें आगे क्‍या हुआ

WI vs IRE: आयरलैंड ने किया बड़ा उलटफेर, पहली बार वेस्टइंडीज से उसी के घर में जीती वनडे सीरीज

कौन होगा टेस्ट टीम का उप-कप्तान ?
वहीं, बीसीसीआई भविष्य के कप्तान के रूप में केएल राहुल और ऋषभ पंत को तैयार करने की योजना बना रही है. बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक, “बहस इस बात पर नहीं है कि अगला कप्तान कौन होगा?- बल्कि इस बात पर है कि टीम का ‘उप-कप्तान किसे बनाया जाएगा? क्योंकि भविष्य के कप्तान को देखते हुए ही किसी भी खिलाड़ी को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी.”

केएल राहुल, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह सभी भविष्य के लीडर हैं. सेलेक्टर्स को इन्हें बेहतर तरीके से तैयार करने की जरूरत है. चयनकर्ताओं को एक बड़ा फैसला करना है कि किसे भारतीय टेस्ट टीम का उप-कप्ता बनाया जाए. क्योंकि इसी फैसले से भारतीय क्रिकेट के भविष्य की दिशा तय होगी.

Tags: Rohit sharma, Virat Kohli

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर