• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • टीम इंडिया को नहीं मिलेगा विदेशी कोच! भारत के 2 वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी हैं रेस में

टीम इंडिया को नहीं मिलेगा विदेशी कोच! भारत के 2 वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी हैं रेस में

रवि शास्त्री की काेचिंग में टीम इंडिया आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी. (AFP)

रवि शास्त्री की काेचिंग में टीम इंडिया आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी. (AFP)

टीम इंडिया (Team India) के नए कोच के लिए जल्द आवेदन मंगाए जा सकते हैं. कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है. हालांकि किसी विदेशी को कोच नहीं बनाया जाएगा. वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) और जहीर खान (Zaheer Khan) के अलावा वीवीएस लक्ष्मण भी नए कोच की रेस में हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) के कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है. शास्त्री (Ravi Shastri) खुद अपना कार्यकाल नहीं बढ़ाना चाहते. बीसीसीआई (BCCI) जल्द नए कोच के लिए आवेदन मंगाने वाला है. लेकिन नए काेच के तौर पर किसी भारतीय को जिम्मेदारी दी जाएगी, विदेशी को टीम इंडिया का कोच नहीं बनाया जाएगा. यह बात साफ हो गई है. शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया ने विदेशों में कमाल का प्रदर्शन किया है, लेकिन टीम अब तक एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है. पूर्व वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) और जहीर खान (Zaheer Khan) नए काेच बनने की रेस में हैं.

    आईपीएल की बात की जाए तो 8 में से 7 टीमों के कोच विदेशी हैं. सिर्फ पंजाब किंग्स की जिम्मेदारी पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले के पास है. बीसीसीआई के एक सूत्र ने हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए कहा, ‘नया कोच भारतीय होगा. आईपीएल के विपरीत टीम इंडिया का कोचिंग जॉब साल भर का होता है. एक भारतीय कोच के साथ मैनेजमेंट अच्छी तरह काम करता है.’ आईपीएल के सफल विदेशी कोच ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के महेला जयवर्धने टीम इंडिया के कोच बनने के लिए इच्छुक नहीं हैं. पोंटिंग दिल्ली के जबकि जयवर्धने मुंबई के कोच हैं.

    ग्रेग चैपल का कार्यकाल विवादों भरा रहा था

    टीम इंडिया के विदेशी कोच की बात की जाए तो अब तक जॉन राइट, ग्रेग चैपल, गैरी कर्स्टन और डंकन फ्लेचर को यह जिम्मेदारी मिल चुकी है. हालांकि ग्रेप चैपल का 2 साल का कार्यकाल काफी विवादों में रहा था. इस कारण टीम 2007 वनडे वर्ल्ड कप से जल्द बाहर हो गई थी. इसके बाद कर्स्टन के कार्यकाल में टीम ने एमएस धोनी के नेतृत्व में 2 बड़े खिताब जीते. प्लेचर का कार्यकाल भी संतोषजनक रहा था.

    कुंबले की नहीं होगी वापसी

    अनिल कुंबले 2016-17 में टीम इंडिया के कोच रह चुके हैं. विराट कोहली से विवाद के बाद उन्हें हटाकर रवि शास्त्री को यह जिम्मेदारी दी गई थी. ऐसे में फिर से कुंबले की वापसी बतौर कोच नहीं होगी. अधिकारी ने कहा, ‘हमने मुख्य खिलाड़ियों से बात की है. उनके सुझाव हमारे लिए बाध्यकारी नहीं हैं. लेकिन ड्रेसिंग रूम में फिर से किसी तरह की गड़बड़ी का कोई औचित्य नहीं है.’ उनका आईपीएल का रिकॉर्ड भी अच्छा नहीं है.

    लक्ष्मण और द्रविड़ भी रेस में

    बीसीसीआई नए कोच के लिए जल्द आवेदन मंगा सकता है. बोर्ड इससे पहले संभावित लोगों से अनौपचारिक बात भी कर रहा है. वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग और जहीर के पास आईपीएल का अनुभव है. इन तीन प्रमुख नामों पर विचार किया जा सकता है. बोर्ड एनसीए के डायरेक्टर राहुल द्रविड़ के संपर्क में भी है, जो खुद कोच नहीं बनना चाहते हैं. हालांकि वे पिछले दिनों जूनियर टीम के साथ बतौर कोच श्रीलंका के दौरे पर गए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज