लाइव टीवी

इंडिया-बांग्लादेश के ऐतिहासिक मुकाबले से पहले यहां जानिए डे-नाइट टेस्ट का दिलचस्प इतिहास

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 1:40 PM IST
इंडिया-बांग्लादेश के ऐतिहासिक मुकाबले से पहले यहां जानिए डे-नाइट टेस्ट का दिलचस्प इतिहास
डे—नाइट टेस्ट की शुरुआत साल 2015 में हुई थी जब न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के बीच पहला पिंक बॉल टेस्ट खेला गया. (FILE PHOTO)

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट 22 नवंबर से कोलकाता (Kolkata) के ईडन गार्डेंस (Eden Gardens) में होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 1:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्रिकेट (Cricket) के खेल का सबसे लंबा प्रारूप अब भारत में भी गुलाबी होने जा रहा है. यकीनन अब बाकी देशों के तरह भारत में भी डे-नाइट टेस्ट (Day Night Test) ने दस्तक दे दी है. अब 22 नवंबर को कोलकाता (Kolkata) में ये सपना साकार रूप ले लेगा, जब भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) की टीमें ईडन गार्डेंस (Eden Gardens) के ऐतिहासिक मैदान पर डे-नाइट टेस्ट का नया अध्याय लिखने उतरेंगी. ये न केवल भारत का बल्कि बांग्लादेश का भी गुलाबी गेंद से पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. टीम इंडिया (Team India) दो मैचों की सीरीज में 1—0 से आगे है. भारत ने इंदौर में खेले गए पहले सीरीज के पहले टेस्ट में एक पारी और 130 रन से जीत दर्ज की है.

कोलकाता टेस्ट के पहले चार दिनों के सभी टिकट बिके


डे-नाइट टेस्ट (Day Night Test) की शुरुआत साल 2015 में हुई जब 27 नवंबर से आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (Australia vs New Zealand) के बीच पहला ऐतिहासिक मैच खेला गया. इस मैच में आस्ट्रेलिया ने बाजी मारी. तब से अब तक 11 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और दिलचस्प बात ये है कि एक भी मैच ड्रॉ नहीं रहा है. सभी में नतीजे निकले हैं. डे-नाइट टेस्ट मैच के इतिहास पर नजर डालें तो सबसे ज्यादा 5 डे-नाइट टेस्ट खेले हैं. पाकिस्तान-वेस्टइंडीज-इंग्लैंड-श्रीलंका ने 3-3, साउथ अफ्रीका-न्यूजीलैंड ने 2-2 व जिम्बाब्वे ने एक डे-नाइट टेस्ट मैच खेला है. हालांकि भारत तक पहुंचने में डे-नाइट टेस्ट को 4 साल का लंबा वक्त लग गया.

पहला डे नाइट टेस्ट ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच हुआ


1. ढाई दिन में आया नतीजा
साल 2015 में 27 नवंबर से आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (Australia vs New Zealand) के बीच शुरू हुए इस मुकाबले से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डे—नाइट टेस्ट मैच के युग की शुरुआत हुई. एडीलेड में हुए अपनी तरह के इस पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 202 रन बनाए. वहीं आस्ट्रेलिया की टीम भी 224 रनों पर सिमट गई. न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 208 रन बनाए और इस तरह आस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन डिनर के तुरंत बाद 7 विकेट खोकर 187 रन बनाकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 6 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड मैन आफ द मैच चुने गए.

अजहर अली ने डे-नाइट टेस्ट में ठोका दोहरा शतक

Loading...

2. अजहर अली ने ठोक दिए नाबाद 302 रन
साल 2016 में 13 अक्टूबर से पाकिस्तान और वेस्टइंडीज (West Indies vs Pakistan) के बीच शुरू हुआ ये मैच दुबई में खेला गया. पाकिस्तान ने पहली पारी 3 विकेट खोकर 579 रन पर घोषित की. वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 357 रनों पर सिमट गई. दूसरी पारी में पाक टीम 123 रन ही बना सकी. वेस्टइंडीज का दूसरी पारी में 289 रनों पर खात्मा हो गया और पाकिस्तान ने ये मैच 56 रन से अपने नाम कर लिया. पाकिस्तान की पहली पारी में नाबाद 302 रन बनाने वाले अजहर अली (Azhar Ali) को मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला.

ऑस्ट्रेलिया ने डे नाइट टेस्ट में साउथ अफ्रीका को दी थी मात


3. साउथ अफ्रीका ने 259 रन पर पहली पारी घोषित कर किया हैरान
एडीलेड में खेले गए इस मुकाबले में आस्ट्रेलिया के सामने साउथ अफ्रीकी (Australia vs South Africa) टीम थी. 24 नवंबर 2016 से शुरू हुए इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी. मेहमान टीम ने आश्चर्यजनक फैसला लेते हुए 9 विकेट खोकर 259 रनों पर पारी घोषित कर दी. जवाब में आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 383 रन बनाए. साउथ अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 250 रनों पर सिमट गई. इसके बाद आस्ट्रेलिया ने 3 विकेट खोकर 127 रन बनाते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया. आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में 145 रन बनाने वाले उस्मान ख्वाजा (Usman Khwaza) मैन ऑफ द मैच रहे.

4. 39 रन से पाकिस्तान को मिली हार
इसी साल 2016 में 15 दिसंबर से शुरू हुए इस मुकाबले में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ टॉस जीतकर आस्ट्रेलिया (Australia) ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम ने पहली पारी में 429 रन बनाए और जवाब में पाकिस्तान को 142 रनों पर आउट कर दिया. इसके बाद मेजबान टीम ने पांच विकेट खोकर 202 रनों के स्कोर पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी. हालांकि पाकिस्तान की टीम ने जीत की भरसक कोशिश की, लेकिन टीम 450 रन ही बना सकी और 39 रन के करीबी अंतर से ये मैच हार गई. हालांकि पाकिस्तान के लिए दूसरी पारी में शानदार 137 रन की पारी खेलने वाले असद शफीक को मैन आफ द मैच चुना गया.

एलिस्टर कुक ने जड़ा था डे-नाइट टेस्ट में दोहरा शतक


5. 137 रन पर सिमटा वेस्टइंडीज, कुक ने बनाए 243 रन
17 से 19 अगस्त तक चला ये मुकाबला साल 2017 में बर्मिंघम में खेला गया था. इंग्लैंड (England) ने पहले खेलते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 514 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम पहली पारी में 168 रनों पर सिमट गई. खराब प्रदर्शन का ये सिलसिला यहीं नहीं रुका, दूसरी पारी में भी टीम महज 137 रन ही बना सकी. इस तरह इंग्लैंड ने ये मैच एक पारी और 209 रनों के विशाल अंतर से अपने नाम किया. इंग्लैंड की पहली पारी में 243 रन बनाने वाले एलिस्टर कुक मैन आफ द मैच रहे.

6. 96 रनों पर आउट हो गई पूरी श्रीलंकाई टीम
पाकिस्तान और श्रीलंका (Pakistan vs Sri Lanka) के बीच ये मैच 6 अक्टूबर 2017 से दुबई में खेला गया. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 482 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. जवाब में पाकिस्तान की टीम 262 रनों पर सिमट गई. हालांकि दूसरी पारी श्रीलंकाई टीम के लिए बुरे सपने की तरह रही और सभी खिलाड़ी 96 रन बनाकर आउट हो गए. लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 248 रनों पर सिमट गई और 68 रनों से ये मैच हार गई. श्रीलंका की पहली पारी में बेहतरीन 196 रन बनाने वाले टीम के ओपनर दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को भी डे-नाइट टेस्ट में मात दी


7. फिर जीत गया ऑस्ट्रेलिया
साल 2017 में 2 ​दिसंबर से आस्ट्रेलिया (Australia) की टीम एक बार फिर एडीलेड में डे—नाइट टेस्ट खेलने उतरी. इस बार सामने इंग्लैंड (England) की टीम थी. सिक्के की उछाल इंग्लैंड के पक्ष में रही, जिसने पहले गेंदबाजी के लिए मैदान पर उतरने का फैसला किया. आस्ट्रेलिया ने 8 विकेट खोकर 442 रन के स्कोर पर पहली पारी घोषित की और इंग्लैंड को 227 रनों पर समेट दिया. दूसरी पारी में आस्ट्रेलियाई टीम 138 रनों पर आलआउट हो गई. हालांकि इंग्लैंड भी अपनी दूसरी पारी में 233 रन ही बना सका और 120 रन के बड़े अंतर से ये मैच हार गया. आस्ट्रेलिया की पहली पारी में 126 रन बनाने के लिए शॉन मार्श (Shaun Marsh) को मैन आफ द मैच का पुरस्कार दिया गया.

8. साउथ अफ्रीका ने जिम्बाब्वे को 68 रनों पर समेटा
26 दिसंबर 2017 से पोर्ट एलिजाबेथ में शुरू हुआ ये मैच साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे (South Africa vs Zimbabwe) के बीच खेला गया. मेजबान टीम ने टॉस जीतते ही बल्लेबाजी चुनी और 9 विकेट खोकर 309 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. जवाब में जिम्बाब्वे की पहली पारी 68 और दूसरी पारी 121 रनों पर समेटकर साउथ अफ्रीका ने महज दो दिनों के अंदर ये टेस्ट अपने कब्जे में कर लिया. साउथ अफ्रीका के लिए बेहतरीन 125 रन बनाने वाले ऐडन मार्करम मैन आफ द मैच रहे.

9. दो दिन में जीत गया न्यूजीलैंड
डे—नाइट टेस्ट के इतिहास का नौवां मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच 22 मार्च 2018 से आकलैंड में हुआ. गेंदबाजों के अनुकूल हालात का फायदा उठाने के लिए न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. ये इस कदर फायदेमंद रहा कि इंग्लैंड की पहली पारी 58 रनों पर सिमट गई. जवाब में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट खोकर 427 रनों पर पारी घोषित कर दी. इंग्लैंड ने टीम ने दूसरी पारी में वापसी का जज्बा दिखाया, लेकिन टीम 320 रनों तक ही पहुंच सकी. इस तरह न्यूजीलैंड ने ये मैच एक पारी और 49 रनों से जीत लिया. पहली पारी में इंग्लैंड के 6 और दूसरी पारी में 3 ​विकेट लेने वाले ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) मैन आफ द मैच रहे. ये मुकाबला महज दो दिन तक ही चल सका.

डे नाइट टेस्ट में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराया


10. श्रीलंका ने जीता रोमांचक मैच, जेसन होल्डर ने दिल
वेस्टइंडीज और श्रीलंका (West Indies vs Sri Lanka) के बीच 23 जून 2018 से शुरू हुआ ये मैच ब्रिजटाउन में खेला गया. टॉस वेस्टइंडीज ने जीता और बल्लेबाजी चुनी, लेकिन टीम महज 204 रनों पर ही पवेलियन लौट गई. हालांकि श्रीलंका की पहली पारी भी खराब रही और टीम का पुलिंदा महज 154 रनों पर ही बंध गया. मगर वेस्टइंडीज की खुशियां अधिक समय तक नहीं टिक सकीं और मेजबान टीम दूसरी पारी में 93 रन ही बना सकी. श्रीलंका ने दूसरी पारी में छह विकेट खोकर 144 रन का लक्ष्य पा लिया. हालांकि मैन आफ द मैच वेस्टइंडीज के आलराउंडर जेसन होल्डर (Jason Holder) रहे, जिन्होंने श्रीलंका की पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 विकेट लिए.

11. एक पारी और 40 रन से आस्ट्रेलिया ने मारी बाजी
साल 2019 में अभी तक केवल एक ही डे—नाइट टेस्ट खेला गया है. ये मैच श्रीलंका और आस्ट्रेलिया (Sri Lanka vs Australia) के बीच 24 जनवरी से ब्रिसबेन में शुरू हुआ था. ये मुकाबला तीन दिन चला, जिसमें श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरने का फैसला किया. श्रीलंका की पहली पारी 144 रनों पर सिमट गई. जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 323 रन बनाए. श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में भी 139 रन ही बना सकी और एक पारी व 40 रन से ये टेस्ट हार गई. श्रीलंका की पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 6 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) को मैन आफ द मैच चुना गया.

शाम को कम दिखेगी गुलाबी गेंद! डे नाइट टेस्ट से पहले सचिन तेंदुलकर ने कही 5 बड़ी बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 1:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...