होम /न्यूज /खेल /एशिया कप फाइनल से पहले पाकिस्तान को बड़ा झटका, श्रीलंका ने दी करारी शिकस्त

एशिया कप फाइनल से पहले पाकिस्तान को बड़ा झटका, श्रीलंका ने दी करारी शिकस्त

श्रीलंका ने सुपर फोर के छठे मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर फाइनल से पहले मनोवैज्ञानिक बढ़त ले ली है. (Photo- PCB Twitter)

श्रीलंका ने सुपर फोर के छठे मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर फाइनल से पहले मनोवैज्ञानिक बढ़त ले ली है. (Photo- PCB Twitter)

Asia Cup T20 Super Four: पाकिस्तान के 122 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने निसंका की 48 गेंद में पांच चौकों और ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया.
पाकिस्तान की पूरी टीम 19.1 ओवर में 121 रन बनाकर पवेलियन लौट गई.
श्रीलंका की ओर से ओपनर पथुम निसांका ने सबसे अधिक 55 रन बनाए.

दुबई: स्पिनर वानिंदु हसरंगा की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद पथुम निसांका के अर्धशतक के दम पर श्रीलंका ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया. पाकिस्तान ने एशिया कप सुपर फोर के छठे मैच में श्रीलंका के सामने 122 रन का लक्ष्य रखा था जिसे मेजबान टीम ने 18 गेंद बाकी रहते 5 विकेट पर हासिल कर लिया. दोनों टीमें रविवार (11 सितंबर) को फाइनल में भिड़ेंगी. खिताबी मुकाबला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा.

पाकिस्तान के 122 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने निसंका की 48 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के से नाबाद 55 रन की पारी और भानुका राजपक्षे (24) के साथ उनकी चौथे विकेट की 51 रन की साझेदारी से 17 ओवर में ही पांच विकेट पर 124 रन बनाकर जीत दर्ज की. कप्तान दासुन शनाका ने भी 16 गेंद में 21 रन बना. श्रीलंका की टीम सुपर चार चरण में अजेय रही. लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा (21 रन पर तीन विकेट) और आफ स्पिनरों महीश तीक्षण (21 रन पर दो विकेट) और धनंजय डिसिल्वा (18 रन एक विकेट) की फिरकी के जादू के सामने पाकिस्तान की टीम 19.1 ओवर में 121 रन पर ढेर हो गई. अपना पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज प्रमोद मदुसान (21 रन पर दो विकेट) ने स्पिनरों का अच्छा साथ निभाया.

पाकिस्तान ने 19.1 ओवर में 121 रन बनाए
इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने 19.1 ओवर में 121 रन बनाए. कप्तान बाबर आजम ने सबसे अधिक 30 रन बनाए. श्रीलंका की ओर से वानिंदु हसरंगा ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए और पाकिस्तान के बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया. हालांकि यह मुकाबला फाइनल की ड्रेस रिहर्सल है क्योंकि रविवार को यही दोनों टीम खिताबी मुकाबले में खेलेंगी.

ये भी पढ़ें… शोएब अख्तर ने विराट कोहली को ‘मैन ऑफ स्टील’, अनुष्का शर्मा को बताया आयरन लेडी, जानें क्यों?

हसरंगा ने झटके 3 विकेट
हसरंगा ने 21 रन देकर तीन विकेट चटाए. आफ स्पिनरों महीश तीक्षण (21 रन पर दो विकेट) और धनंजय डिसिल्वा (18 रन एक विकेट) तथा पदार्पण कर रहे. तेज गेंदबाज प्रमोद मदुसान (21 रन पर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ निभाया जिससे पाकिस्तान की टीम 19.1 ओवर में सिमट गई. पाकिस्तान के बल्लेबाजों को पावर प्ले के बाद रन बनाने के लिए जूझना पड़ा.

बाबर आजम ने खेली 30 रन की पारी
पाकिस्तान की ओर से सिर्फ कप्तान बाबर आजम (30) और मोहम्मद नवाज (26) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे पाकिस्तान ने चौथे ओवर में ही फॉर्म में चल रहे मोहम्मद रिजवान का विकेट गंवा दिया जिन्होंने 14 गेंद में 14 रन बनाने के बाद मदुसान की गेंद पर विकेटकीपर कुसाल मेंडिस को कैच थमाया. सलामी बल्लेबाज आजम लय में दिखे। उन्होंने दिलशान मदुशंका की गेंद पर चौके से खाता खोला और फिर मदुसान पर भी चौका जड़ा. पाकिस्तान ने पावर प्ले में एक विकेट पर 49 रन बनाए.

ये भी पढ़ें… विराट कोहली ने उड़ाया रोहित शर्मा का मजाक, कहा- इतनी शुद्ध हिंदी बोल रहा है मेरे साथ… जानें कैप्टन का जवाब

श्रीलंकाई गेंदबाजों ने की कसी हुई गेंदबाजी
श्रीलंका के गेंदबाजों ने इसके बाद कसी हुई गेंदबाजी करके पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर दबाव बनाया. इसका असर पाकिस्तान की बल्लेबाजी पर दिखा और फखर जमां 10वें ओवर में 18 गेंद में सिर्फ 13 रन बनाने के बाद चमिका करूणारत्ने की गेंद पर हसरंगा को कैच दे बैठे. अगले ओवर में हसरंगा ने आजम को बोल्ड करके पाकिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 68 रन किया. धनंजय ने इसके बाद खुशदिल शाह (04) की पारी का अंत किया जबकि हसरंगा ने लगातार गेंदों पर इफ्तिखार अहमद (13) और आसिफ अली (00) को बोल्ड करके पाकिस्तान के मध्यक्रम की रीढ़ तोड़ दी.

तीक्षणा ने हसन अली (00) को हसरंगा के हाथों कैच कराके पाकिस्तान का स्कोर सात विकेट पर 95 रन किया. नवाज ने तीक्षणा पर छक्का जड़ा लेकिन इस आफ स्पिनर ने उस्मान कादिर (03) को पथुम निसंका के हाथों कैच करा दिया. नवाज ने मदुशंका पर अपना दूसरा छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. उन्होंने 18 गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और एक चौका मारा. मदुसान ने हारिस राउफ को अंतिम ओवर की पहली गेंद पर आउट करके पाकिस्तान की पारी का अंत किया.

के हाथों कैच करा दिया. नवाज ने मदुशंका पर अपना दूसरा छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. उन्होंने 18 गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और एक चौका मारा. मदुसान ने हारिस राउफ को अंतिम ओवर की पहली गेंद पर आउट करके पाकिस्तान की पारी का अंत किया.

Tags: Asia cup, Babar Azam, Pakistan cricket, T20

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें