IND vs NZ : भारतीय प्रशंसकाें से इसलिए भरे हैं इंग्लैंड के स्टेडियम, दो साल पहले ही बन गई थी बात

यूं तो भारतीय टीम दुनिया में जहां भी खेलती है, वहां उसके प्रशंसक अपनी टीम का हौसला बढ़ाने पहुंच ही जाते हैं, लेकिन वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के स्टेडियमों में भारतीय प्रशंसकों की तादाद कुछ ज्यादा ही नजर आ रही है.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 1:57 PM IST
IND vs NZ : भारतीय प्रशंसकाें से इसलिए भरे हैं इंग्लैंड के स्टेडियम, दो साल पहले ही बन गई थी बात
टीम इंडिया के किसी भी मैच के दौरान भारत आर्मी का जोश चरम पर होता है. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 1:57 PM IST
भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंच गई है, जहां उसके सामने न्यूजीलैंड की चुनौती है. दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा, जहां बड़े स्कोर देखने को मिलते रहे हैं.

यूं तो भारतीय टीम दुनिया में जहां भी खेलती है, वहां उसके प्रशंसक अपनी टीम का हौसला बढ़ाने पहुंच ही जाते हैं, लेकिन वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के स्टेडियमों में भारतीय प्रशंसकों की तादाद कुछ ज्यादा ही नजर आ रही है. ऐसे में सवाल उठना लाजिमी ही है कि आखिर ऐसा हो क्यों रहा है. इस बात का खुलासा अब हो गया है.

दरअसल, इस बात का जवाब लॉर्ड्स पर दो साल पहले हुई बैठक में छिपा है. तब चैंपियंस ट्रॉफी से पहले भारत आर्मी (भारतीय प्रशंसकों का ग्रुप) के संस्‍थापक राकेश पटेल आईसीसी अधिकारी स्टीव एलवर्दी से मिले थे. तब राकेश पटेल ने एलवर्दी को बताया था कि वह स्टेडियम में प्रशंसकों का ऐसा अनुभव दे सकते हैं जो आपका कोई भी मौजूदा पार्टनर नहीं दे सकता. इस ऑफर में एलवर्दी ने दिलचस्पी दिखाई थी. यही वजह रही कि इस वर्ल्ड कप में एक अन्य बड़े भारतीय ग्रुप फैनेटिक्स के साथ भारत आर्मी को भी ऑफिशियल ट्रेवलिंग एंड टूर पार्टनर का दर्जा दिया गया है. दोनों ने लीग चरण के लिए कम से कम 11-11 हजार टिकट खरीदे थे.

icc, cricket, icc cricket world cup 2019, Old Trafford Weather Report, Old Trafford Cricket Ground, Manchester Weather Report, Manchester Weather Today, Rain in Manchester, Rain in Old Trafford, India vs New Zealand match today, India vs New Zealand weather, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप,  इंडिया न्‍यूजीलैंड मैच, इंडिया वस न्‍यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच, क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019, मैनचेस्‍टर मौसम, इंडिया न्‍यूजीलैंड मैच बारिश, विराट कोहली, केन‌ विलियमसन, bharat army, भारत आर्मी
भारत आर्मी देश-विदेश के हर स्टेडियम में टीम इंडिया का हौसला बढ़ाने जाती है.


पटेल ने बताया कि टिकट प्रकिया में बैलेट सिस्टम होता है और कोई भी प्रशंसक आवेदन कर सकता है, हालांकि किस्मत का साथ भी उतना ही जरूरी है. आफिशियल फैन ग्रुप जो आईसीसी के पार्टनर हैं उन्हें प्रायोरिटी दी जाती है. इस प्रायोरिटी लिंक का URL भारत आर्मी के सदस्यों को भेजा जाता है. पटेल के अनुसार, टिकट बैलेट लगभग सभी के लिए एक ही समय पर खोली जाती है, लेकिन अगर आप आईसीसी के साथ जुड़े हैं तो निश्चित रूप से आप टिकट हासिल करने की लाइन में सबसे आगे होते हैं.

22 देशों के प्रशंसक और 5 बसें...

अकेले भारत आर्मी के पास 5 बसें हैं जो प्रशंसकों को एक स्टेडियम से दूसरे स्टेडियम लेकर जाती है. पटेल ने बताया कि हमारे प्रशंसक 22 देशों से यहां मैच देखने आ रहे हैं. अमेरिका और भारत से आने वाले फैंस की तादाद काफी ज्यादा है. यहां तक कि मैक्सिको और कंबोडिया से भी लोग आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि अहमदाबाद के प्रणव यहां भारत के चार मुकाबले देख चुके हैं. टिकटों के लिए आवेदन का तरीका बताते हुए पटेल ने कहा कि मैंने अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से टिकट के लिए आवेदन करने को कहा. मगर इंग्लैंड सिर्फ मुझे जाना था. अब आप ही बताइए कि अगर सिर्फ एक इंसान टिकट के लिए आवेदन करेगा और 25 लोग करेंगे तो किसे टिकट मिलने के चांस अधिक होंगे.
Loading...

ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया बनी चैंपियन तो मिलेगा इतने करोड़ का इनाम!

 
First published: July 9, 2019, 1:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...