ओवर थ्रो विवाद: बेन स्टोक्स ने अंपायर से कही थी ऐसी बात, हार जाता इंग्लैंड

इंग्लैंड को चैंपियन बनाने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स बेहद दुखी हैं. इस बात का खुलासा खुद बेन स्टोक्स ने वर्ल्ड कप जीतने के बाद किया था.

News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 2:42 PM IST
ओवर थ्रो विवाद: बेन स्टोक्स ने अंपायर से कही थी ऐसी बात, हार जाता इंग्लैंड
इग्लैंड को चैंपियन बनाने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स बेहद दुखी हैं
News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 2:42 PM IST
वर्ल्ड कप के फाइनल में ओवर थ्रो को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. दुनिया भर के क्रिकेट फैंस अंपायरों के फैसले पर सवाल उठा रहे हैं. ये बात अब जग जाहिर हो गई है कि अंपायरों की गलती की वजह से न्यूज़ीलैंड की टीम वर्ल्ड चैंपियन बनते-बनते रह गई. ओवर थ्रो विवाद को लेकर अब एक नई जानकारी सामने आई है. कहा जा रहा है कि बेन स्टोक्स ने अंपायरों को ओवर थ्रो पर मिले चार रन वापस लेने को कहा था.

बेन स्टोक्स की अपील
ब्रिटेन के अखबार डेली मेल के मुताबिक जैसे ही अंपायर ने ओवर थ्रो पर चौका दिया तो स्टोक्स ने अंपायरों से कहा कि वो इस चार रन को वापस ले ले. ये बात इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ जिमी एंडरसन ने बीसीसी के एक स्पेशल शो पर कही.

स्टोक्स को है पछतावा

इग्लैंड को चैंपियन बनाने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स बेहद दुखी हैं. इस बात का खुलासा खुद बेन स्टोक्स ने वर्ल्ड कप जीतने के बाद किया था. जब उनसे इस बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, 'मैंने केन विलियमसन से कहा कि मैं जिंदगी भर इस चीज के लिए माफी मांगता रहूंगा.'



क्या हुआ था ओवर थ्रो पर?
Loading...

बेन स्टोक्स जब आखिरी ओवर में रन के लिए दौड़ रहे थे तभी मार्टिन गप्टिल का एक थ्रो उनके बैट पर जा लगा और गेंद बाउंड्री लाइन के पार चली गई. इस वजह से अंपायर ने इंग्लैंड को 6 रन दे दिए, जिसके बाद इंग्लैंड मैच टाई कराने में कामयाब रहा. मैच टाई होने के बाद सुपरओवर में पहुंच गया.

क्या थी अंपायर की गलती?
ओवर थ्रो या फील्डर के जानबूझकर एक्ट (यहां एक्ट को लेकर अलग- अलग मत है) के लिए बनाए गए नियम 19.8 के अनुसार यदि ओवर थ्रो या फिर फील्डर के जानबूझ कर किए गए एक्ट से बाउंड्री तक गेंद पहुंच जाती है तो इसका फायदा दूसरी टीम को मिलता है. रन लेते समय रन का फायदा तभी मिलता है, जब बल्‍लेबाज ने थ्रो से पहले रन पूरा कर लिया हो, यदि वो थ्रो से पहले ही क्रॉस कर जाते हैं. तब उनको इसका फायदा मिलेगा, लेकिन फाइनल में जब मार्टिन गप्टिल ने थ्रो किया था, तब बेन स्टोक्स क्रीज तक नहीं पहुंचे थे. ऐसे में जहां दो रन मिले, वहां सिर्फ एक रन ही होना चाहिए थे.

आईसीसी की सफाई
इस विवादित रन पर पहली बार आईसीसी के प्रवक्ता ने सफाई दी और कहा कि ये किसी फैसले पर टिप्पणी करना उनकी नीति के खिलाफ है.

ये भी पढ़ें:

रवि शास्त्री की कोचिंग में बड़े मौके पर फ्लॉप रही टीम इंडिया

धोनी अभी नहीं लेंगे संन्यास, पहले पूरा करेंगे यह अधूरा काम!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 17, 2019, 10:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...