लाइव टीवी

बेन स्‍टोक्स को मिला बड़ा सम्मान, 13 साल बाद कोई क्रिकेटर रहा सबसे आगे

News18Hindi
Updated: December 16, 2019, 11:42 AM IST
बेन स्‍टोक्स को मिला बड़ा सम्मान, 13 साल बाद कोई क्रिकेटर रहा सबसे आगे
ट्रॉफी के साथ बेन स्टोक्स

इस अवार्ड के लिए बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को लुइस हेमिल्टन, एशर स्मिथ से कड़ी टक्कर मिल रही थी, लेकिन वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले की उनकी पारी सब पर हावी रही

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 16, 2019, 11:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अकेले अपने दम पर इंग्लैंड को पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले ऑल राउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को बड़ा सम्मान मिला है. स्टोक्स स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर (Sports Personality of the Year 2019) चुने गए. इसी के साथ वह पांचवे और एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद इस सम्मान को पाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. फ्लिंटॉफ ने 2005 में यह पुरस्‍कार जीता था. इंग्लैंड टीम के इस स्टार ऑल राउंडर को वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में मैन ऑफ द मैच चुना गया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल को इंग्लैंड ने नाटकीय अंदाज में जीता था. सुपर ओवर टाइ रहने के बाद बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड ने खिताब जीता. वहीं स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज टेस्ट मैच में  नाबाद 135 रन बनाकर इंग्लैंड को एक विकेट से जीत दिलाई थी.

लुइस हैमिल्टन को दी मात
स्टोक्स ने फार्मूला वन ड्राइवर लुइस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) को मात दी. इस सम्मान के लिए लुइस हैमिल्टन, धावक एशर स्मिथ, मैनचेस्टर सिटी के रहीम स्टार्लिंग, वर्ल्ड हेप्टाथलन चैंपियन कैटरीना जॉनसन थॉमसन और रग्बी लीजेंड अलुन जॉन्स को नॉमिनेट किया गया था. जहां स्टोक्स ने बाजी मारी. हैमिल्टन दूसरे और एशर स्मि‌थ तीसरे नंबर पर रहीं.

सम्मान पाने के बाद भावुक हुए स्टोक्स
बड़ा सम्मान पाने के बाद बेन स्टोक्स काफी भावुक हो गए. उन्होंने सबसे पहले सभी नॉमिनी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि यह व्यक्तिगत अवार्ड है, मगर उन्होंने एक टीम स्पोर्ट खेला था. उन्होंने दो साल पहले के समय को याद करते हुए कहा कि वह उनकी जिंदगी का सबसे मुश्किल समय था.  उस कठिन समय में काफी लोगों ने उनकी मदद की थी. उन्होंने अपने मैनेजर और दोस्त नेल फेयरब्रदर के लिए कहा कि वह एजेंट से काफी अधिक उनकी जिंदगी में मायने रखते हैं.

Ben Stokes, Sports Personality of the Year 2019, cricket world cup, england vs new zealand, बेन स्टोक्स, क्रिकेट वर्ल्ड कप, इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज
एशेज मैच और वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड को जीत दिलवाने में बेन स्टोक्स का सबसे बड़ा हाथ था


स्टोक्स ने कहा कि उनके माता पिता इस दुनिया के किसी और कोने में रहते हैं और वह‌ वर्ल्ड कप और यह सम्मान जैसे पल को साझा नहीं कर पाते. लेकिन उन्होंने अपना  पूरा समय उन्हें बढ़ा करने और उनकी ट्रेनिंग में लगा दिया. उन्होंने अपनी पत्नी काे भी खासतौर पर धन्यवाद ‌दिया. उन्होंने कहा कि जिंदगी के सबसे बुरे दौर में वह उनके साथ खड़ी रहीं.

इंग्लिश टीम को भी सम्मान
इंग्लैंड की वर्ल्ड कप विनर टीम को टीम ऑफ द ईयर चुना गया. वहीं यंग स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर कैरोलिन डुबोइस को दिया गया.टैनी ग्रे थॉम्पसन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया. सबसे ज्यादा शानदार स्पोर्ट्स मूवमेंट जोस बटलर (Jos Buttler) का स्टंप तोड़कर इंग्लैंड को वर्ल्ड कप दिलवाना रहा.

शिमरॉन हेटमायर ने लगाया गगनचुंबी छक्‍का, 102 मीटर दूर छत पर जाकर गिरी गेंद

सचिन का इंतजार खत्म, बल्लेबाजी सुधारने वाले वेटर से जल्द होगी मुलाकात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 16, 2019, 11:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर