सिर पर लगी गेंद, हेलमेट टूटा पर बेन स्‍टोक्‍स डरे नहीं, ऐसे लिया ऑस्‍ट्रेलिया से बदला

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 10:53 PM IST
सिर पर लगी गेंद, हेलमेट टूटा पर बेन स्‍टोक्‍स डरे नहीं, ऐसे लिया ऑस्‍ट्रेलिया से बदला
बेन स्‍टोक्‍स का हेलमेट जोस हेजलवुड की गेंद पर टूट गया था.

बेन स्‍टोक्‍स के करिश्‍माई शतक ने इंग्‍लैंड को हेडिंग्‍ले टेस्‍ट जिताया और एशेज सीरीज में 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2019, 10:53 PM IST
  • Share this:
स्‍टार ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स के अद्भुत खेल की बदौलत इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया को हैरान करते हुए हेडिंग्‍ले टेस्‍ट 1 विकेट से जीत लिया. स्टोक्स की नाबाद शतकीय पारी और आखिरी विकेट के लिए जैक लीच (नाबाद एक) के साथ 76 रन की अटूट साझेदारी से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हरा दिया. जीत के लिए 359 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की तरफ से विश्व कप विजय अभियान के नायक स्टोक्स ने नाबाद 135 रन की पारी खेली. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के शिकंजे से जीत छीन ली और इतिहास रच दिया.

जल्‍दी आउट हो गए थे रूट
मैच के चौथे दिन जब कप्‍तान जो रूट के साथ बेन स्‍टोक्‍स बल्‍लेबाजी जारी रखने के लिए उतरे थे तो हालात बहुत बुरे थे. टीम पर हार का संकट गहरा रहा था. पैट कमिंस, जोस हेजलवुड और जेम्‍स पैटिनसन जैसे तूफानी गेंदबाज पूरी लय में नजर आ रहे थे. कुछ देर बाद ही कप्‍तान जो रूट 77 रन बनाने के बाद आउट हो गए.

ben stokes, ben stokes century, ben stokes hit on helmet, england vs australia test, live cricket score, live score, live ashes test, बेन स्‍टोक्‍स, बेन स्‍टोक्‍स शतक, एशेज टेस्‍ट, इंग्‍लैंड वस ऑस्‍ट्रेलिया, लाइव स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
जो रूट 77 रन बनाकर आउट हुए थे. (AP Photo)


हेजलवुड की गेंद सिर पर लगी
इंग्‍लैंड पहली पारी में 67 रन पर ही सिमट गया था जो कि उसका 71 साल में सबसे खराब प्रदर्शन था. ऐसे में बल्‍लेबाजों का आत्‍मविश्‍वास गिरा हुआ था. यही वजह थी कि कंगारू गेंदबाज पूरी तरह से हावी थे. ऐसे में स्‍टोक्‍स पर भी दबाव था. वह पहली पारी में काफी खराब शॉट खेलकर विकेट फेंक गए थे. चौथे दिन के खेल का चौथा ओवर लेकरी जोस हेजलवुड आए. उनकी पांचवीं गेंद स्‍टोक्‍स के सिर पर जाकर लगी और हेलमेट का नेक गार्ड दो टुकड़े हो गया. ऐसे में स्‍टोक्‍स को न केवल अपना हेलमेट बदलना पड़ा बल्कि फिजियो से मदद भी लेनी पड़ी.

ben stokes, ashes series, england vs australia, headingley test, eng vs aus live test, live cricket score, live eng vs aus, ben stokes century, बेन स्‍टोक्‍स, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, लाइव स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
बेन स्‍टोक्‍स 135 रन बनाकर नाबाद लौटे. (AP Photo)

Loading...

बता दें कि दूसरे टेस्‍ट में स्‍टीव स्मिथ की गर्दन पर गेंद लगी थी. इसके चलते उन्‍हें रिटायर होना पड़ा था. इसे देखते हुए स्‍टोक्‍स ने अपने हेलमेट में अलग से स्‍टेम गार्ड भी लगवाया था.

नजरें जमती गई और रन बरसने लगे
लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता गया तो स्टोक्‍स की नजरें जमती गईं और बल्‍ला रन बनाता गया. इंग्‍लैंड टीम का नौवां विकेट 286 के स्कोर पर गिरा था जब जीत के लिए 73 रनों की दरकार थी. स्टोक्स ने हार नहीं मानी और एक छोर से तेजी से रन बनाना जारी रखा जबकि लीच दूसरे छोर पर जमे रहे. आखिर में तो उन्‍होंने छक्‍कों की बौछार कर दी. उन्‍होंने अपनी पारी में 8 छक्‍के लगाए जबकि एक समय उन्‍होंने 67 गेंद में 2 रन बनाए थे.

स्टोक्स को हालांकि किस्मत का भी साथ मिला. पारी के 125वें ओवर में नाथन लायन की गेंद पर वह पगबाधा आउट थे लेकिन अंपायर जोएल विल्सन ने आउट नहीं दिया और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इससे पहले अपना रिव्यू गंवा दिया था.

ben stokes, ashes series, england vs australia, headingley test, eng vs aus live test, live cricket score, live eng vs aus, ben stokes century, बेन स्‍टोक्‍स, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, लाइव स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर
जीत का जश्‍न मनाते बेन स्‍टोक्‍स और जैक लीच. (AP Photo)


साढ़े 5 घंटे तक डटे रहे स्‍टोक्‍स
लगभग साढ़े पांच घंटे तक क्रीज पर खड़े रहने वाले स्टोक्स ने पैट कमिंस (80 रन पर एक विकेट) की गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलायी. उन्होंने 219 गेंद की नाबाद पारी में 11 चौके और आठ छक्के लगाये. इस पारी की बदौलत उन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट की सबसे महान जीतों में से एक इंग्‍लैंड के नाम लिख दी.

बेन स्‍टोक्‍स ने रचा इतिहास, इंग्‍लैंड को दिलाई ऐतिहासिक जीत

पाकिस्तान का बड़ा फैसला, अब नहीं होगा मैचों में टॉस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 10:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...