जिस क्रिकेटर की वजह से न्यूजीलैंड ने गंवाया खिताब, उसी को करेगा सम्मानित!

न्यूज़ीलैंड ऑफ द इयर अवार्ड के चीफ जज कैमरॉन बेनट के मुताबिक बेन स्टोक्स भले ही इंग्लैंड के लिए खेलते हों लेकिन यहां लोग उन्हें न्यूजीलैंड का ही मानते हैं.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 11:11 AM IST
जिस क्रिकेटर की वजह से न्यूजीलैंड ने गंवाया खिताब, उसी को करेगा सम्मानित!
मिल सकता है न्यूजीलैंड में सम्मान
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 11:11 AM IST
इस बार वर्ल्ड कप के फाइनल में बेन स्टोक्स इंग्लैंड के लिए सबसे बड़े हीरो रहे. उन्हीं की बदौलत इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने में कामयाब रहा. जबकि न्यूजीलैंड के समर्थक उन्हें विलेन मानते हैं. लेकिन अब न्यूजीलैंड में ही उन्हें एक बड़ा सम्मान मिल सकता है. दरअसल बेन स्टोक्स को न्यूजीलैंड ऑफ द इयर अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है.

क्यों हुए नॉमिनेट?
न्यूज़ीलैंड ऑफ द इयर अवार्ड के चीफ जज कैमरॉन बेनट के मुताबिक बेन स्टोक्स भले ही इंग्लैंड के लिए खेलते हों लेकिन यहां लोग उन्हें न्यूजीलैंड का ही मानते हैं. 10 खिलाड़ियों को इस सम्मान के लिए नॉमिनेट किया गया है. स्टोक्स के अलावा इस लिस्ट में न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी हैं. दिसंबर में इन्हें अवार्ड दिया जाएगा.

स्टोक्स का न्यूज़ीलैंड कनेक्शन

बेन स्टोक्स का जन्म न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुआ था. 12 साल की उम्र में वो इंग्लैंड आ गए थे. दरअसल उनके पिता गेराल्ड रग्बी लीग खेलते थे. बाद में वो कोचिंग देने के लिए इंग्लैंड आ गए. उनके माता-पिता तो वापस न्यूजीलैंड लौट गए लेकिन स्टोक्स इंग्लैंड में ही रह गए.

वर्ल्ड कप के फाइनल में सुपर ओवर के दौरान बेन स्टोक्स.


वर्ल्ड कप के हीरो
Loading...

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 84 रनों की शानदार पारी खेलकर इंग्लैंड को चैंपियन बना दिया. उन्होंने पहले मैच को टाई करवाया और फिर सुपर ओवर में भी वो अपनी बैटिंग से हीरो रहे. स्टोक्स ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए टूर्नामेंट में कुल 66.42 की औसत से 465 रन बनाए. इसके अलावा स्टोक्स ने टूर्नामेंट में 7 विकेट भी झटके.

ओवर थ्रो का विवाद
बेन स्टोक्स जब आखिरी ओवर में रन के लिए दौड़ रहे थे तभी मार्टिन गप्टिल का एक थ्रो उनके बैट पर जा लगा और गेंद बाउंड्री लाइन के पार चली गई. इस वजह से अंपायर ने इंग्लैंड को 6 रन दे दिए, जिसके बाद इंग्लैंड मैच टाई कराने में कामयाब रहा. मैच टाई होने के बाद सुपरओवर में पहुंच गया. अंपायर के इस फैसले पर सवाल उठे थे.

नाइटहुड के प्रबल दावेदार
इंग्लैंड की वर्ल्डकप जीत में अहम भूमिका निभाने वाले और फाइनल में शानदार पारी खेलने वाले स्टोक्स को नाइटहुड का बी प्रबल दावेदार माना जा रहा है. आने वाले दिनों में होने वाले आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के दोनों दावेदार- बोरिस जॉनसन और जेरेमी हंट ने द सन और टॉक रेडियो द्वारा आयोजित किए गए एक डिबेट शो में इस बात की तरफ इशारा किया कि आने वाले दिनों में स्टोक्स को नाइटहुड से सम्मानित किया जा सकता है. अगर स्टोक्स ऐसा कर लेते हैं तो वो नाइटहुड पाने वाले इंग्लैंड के 12वें क्रिकेटर बन जाएंगे. इनसे पहले 2019 में एलिस्टर कुक को नाइटहुड से सम्मानित किया गया था.

ये भी पढ़ें: लॉर्ड्स के मैदान पर डिविलियर्स ने 6 छक्के लगाकर मचाया तहलका

टीम इंडिया के चयन से पहले बदले नियम, ऐसे होगा सेलेक्शन
First published: July 19, 2019, 10:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...