• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • बेन स्टोक्स ने लिया क्रिकेट से ब्रेक, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी बाहर

बेन स्टोक्स ने लिया क्रिकेट से ब्रेक, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी बाहर

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने क्रिकेट से ब्रेक लिया (AFP)

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने क्रिकेट से ब्रेक लिया (AFP)

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक (Ben Stokes indefinite break from cricket) ले लिया है. इसका मतलब है कि स्टोक्स 4 अगस्त से भारत के खिलाफ शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज से भी बाहर हो गए हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली. मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इसकी पुष्टि कर दी है कि स्टोक्स ने अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से ब्रेक (Ben Stokes break from cricket) लिया है. इस मतलब ये है कि स्टोक्स 4 अगस्त से भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में भी नहीं खेलेंगे. स्टोक्स की जगह क्रेग ओवरटन को इंग्लैंड की टीम में शामिल किया गया है. बता दें स्टोक्स ने अपनी उंगली की चोट और मानसिक तौर पर आराम करने की वजह से ब्रेक लिया है. हाल ही में बेन स्टोक्स पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में कप्तानी करते नजर आए थे. उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 3-0 से हराया था.

    इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने बेन स्टोक्स के ब्रेक लेने की खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि इस ऑलराउंडर (England All-Rounder Ben Stokes) ने भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज से भी नाम वापस ले लिया है. वो अपनी मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहते हैं. साथ ही उनके बाएं हाथ की उंगली में भी चोट है जिसे ठीक करना उनकी प्राथमिकता है. ईसीबी ने कहा कि वो बेन स्टोक्स के इस फैसले में उनके साथ खड़े हैं.

    स्टोक्स के फैसले से सहमत ईसीबी
    इंग्लैंड क्रिकेट के मैनेजिंग डायरेक्टर एश्ले जाइल्स ने कहा, ‘बेन स्टोक्स ने अपने विचारों को जाहिर कर साहस दिखाया है. हमारा पहला मकसद अपने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान ही रखना है. परिवार से दूर समय बिताना और बेहद कम स्वतंत्रता बहुत ही चुनौतीपूर्ण होती है. पिछले 16 महीनों से ऐसा ही चल रहा है. बेन स्टोक्स को जितना समय चाहिए वो ले सकते हैं. हम भविष्य में उन्हें इंग्लैंड के लिए खेलते देखना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि बेन स्टोक्स और उनके परिवार को इस दौरान गोपनीयता दी जाए.’

    IND VS SL: राहुल द्रविड़ बोले- संजू सैमसन को अपने प्रदर्शन से निराशा जरूर होगी

    इंग्लैंड को बड़ा झटका
    बता दें स्टोक्स का इस तरह ब्रेक पर जाना इंग्लैंड के लिए बहुत बड़ा झटका है. भारत के खिलाफ 4 अगस्त से शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम के कई अहम खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं. इंग्लैंड ने पहले दो टेस्ट मैचों की टीम का ऐलान किया है जिसमें जोफ्रा आर्चर, क्रिस वोक्स भी शामिल नहीं हैं. अब बेन स्टोक्स के भी नहीं होने से टीम को भारी नुकसान पहुंचा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज