CWC Final 2019 : न्यूजीलैंड में जन्मा यह खिलाड़ी बना इंग्लैंड की जीत का हीरो

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के खिताबी मुकाबले में जब इंग्लैंड मुश्किलों में आ गई थी, ऐसे समय में इस खिलाड़ी ने नाबाद 84 रन की बड़ी पारी खेली.

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 8:33 AM IST
CWC Final 2019 : न्यूजीलैंड में जन्मा यह खिलाड़ी बना इंग्लैंड की जीत का हीरो
बेन स्टोक्स की पारी न्यूजीलैंड और ट्रॉफी के बीच दीवार बन गई
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 8:33 AM IST
यूं तो किसी भी खेल में कहीं और पैदा हुए किसी खिलाड़ी का दूसरे देश से खेलना कोई नई और बड़ी बात नहीं होती. मगर कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो अपने को इस मुकाम पर लाकर खड़ा कर देते हैं, जिनके बारे में ये बात करना जरूरी हो जाता है कि आखिर उन्होंने ऐसा क्यों किया.  न्यूजीलैंड और ट्रॉफी के बीच उनके देश का यही खिलाड़ी खड़ा था, जिसने कीवी टीम के हाथ से जीत छीन ली और जिसके दम पर इंग्लैंड पहली बार विश्व विजेता बना.

ये  खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑल राउंडर बेन स्टोक्स है, जिन्हाेंने खिताबी मुकाबले में नाबाद 84 रन बनाए और उनकी इसी पारी ने न्यूजीलैंड को जीत से दूर कर दिया.



क्रिकेट के लिए इंग्लैंड का रुख
इंग्लैंड के जबरदस्त ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का जन्म 4 जून 1991 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुआ था. स्टोक्स के पिता रग्बी कोच थे और जब उन्हें वर्किंग्‍टन टाउन रग्बी लीग क्लब के लिए कोच नियुक्ति किया गया तो उन्होंने इंग्लैंड का रुख कर लिया. कोचिंग देने के लिए पिता इंग्लैंड आकर बस गए. तब स्टोक्स की उम्र करीब 12 साल रही होगी. उन्होंने क्रिकेट खेलने के लिए नॉदर्न इंग्लैंड का रुख किया. यहां स्टोक्स ने 15 साल की उम्र में 2006 में नॉर्दर्न लंकाशायर एंड कमबरिया क्रिकेट लीग प्रीमियर लीग डिविजन टाइटल जीता. हालांकि अब उनके माता-पिता 2013 के बाद से क्राइस्टचर्च में ही जाकर बस गए हैं.

इंग्लैंड के नए 'फ्लिंटॉफ'
इंग्लैंड की टीम में आज बेन स्टोक्स की वो ही जगह है जो कभी दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ की हुआ करती थी. मतलब ये खिलाड़ी बल्लेबाजी या गेंदबाजी किसी भी प्रदर्शन से टीम को मैच जिताने की क्षमता रखता है. स्टोक्स ने इस वर्ल्ड कप में बल्ले और गेंद से इंग्लैंड की टीम को मैच जिताए हैं. स्टोक्स ने इस वर्ल्ड कप में टीम की ओर से सात विकेट चटकाए हैं और बल्लेबाजी में 381 रन बनाए.

वर्ल्ड कप 2019 में प्रदर्शन : 11 मैच, 468 रन, 89 सर्वश्रेष्ठ, 66.85 औसत, 93.60 स्ट्राइक रेट, 5 अर्धशतक
Loading...

फाइनल में अंपायर्स ने की ये तीन गलतियां, न्यूजीलैंड को चुकानी पड़ी इसकी कीमत!

CWC Final 2019: इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप जीतने के लिए दूसरे देशों से ली मदद, बुलाए थे स्टार क्रिकेटर
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...