लाइव टीवी

गांगुली की टीम से तैयार हो रहा भारत का नया गेंदबाज, द्रविड़ का शिष्‍य और जिता चुका है वर्ल्‍ड कप

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 5:32 PM IST
गांगुली की टीम से तैयार हो रहा भारत का नया गेंदबाज, द्रविड़ का शिष्‍य और जिता चुका है वर्ल्‍ड कप
तेज गेंदबाज इशान पोरेल.

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के शिष्‍य इशान पोरेल (Ishan Porel) भारतीय तेज गेंदबाजी के भविष्‍य कहे जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 5:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: पृथ्‍वी शॉ (Prithvi Shaw) की कप्‍तानी में 2018 में जब भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम (Indian Under 19 Cricket Team) ने वर्ल्‍ड कप जीता था तब इशान पोरेल (Ishan Porel) भी एक ऐसा नाम था जिसे भविष्‍य का सितारा कहा गया था. लेकिन चोटों की वजह से पोरेल लगातार क्रिकेट नहीं खेल पाए. घरेलू क्रिकेट में बंगाल (Bengal) की ओर स खेलने वाले पोरेल को भारतीय तेज गेंदबाजी के भविष्‍य में गिना जाता है. पिछले कुछ महीनों में उन्‍होंने विजय हजारे ट्रॉफी और अब देवधर ट्रॉफी (Deodhar Trophy) में शानदार गेंदबाजी की है. सोमवार को देवधर ट्रॉफी के फाइनल में उन्‍होंने इंडिया सी (India C) की ओर से खेलते हुए इंडिया बी (India B) के खिलाफ 5 विकेट लिए. उन्‍होंने अपने कोटे के 10 ओवर में 43 रन दिए और ऋतुराज गायकवाड़ (0), पार्थिव पटेल (14), केदार जाधव (86), नीतीश राणा (20) और विजय शंकर (45) को आउट किया. लिस्‍ट ए क्रिकेट में यह उनका दूसरा 5 विकेट हॉल है.

पोरेल से पहले बंगाल से मोहम्‍मद शमी भारतीय टीम में जगह बना चुके हैं. अब जब सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) बीसीसीआई अध्‍यक्ष बन चुके हैं तो उम्‍मीद की जा रही है कि पोरेल को काफी एक्‍सपोजर मिलेगा.

ishan porel, vijay hazare trophy 2019, bengal, jammu kashmir, इशान पोरेल, विजय हजारे ट्रॉफी, बंगाल क्रिकेट टीम, बंगाल जम्‍मू कश्‍मीर मैच
ईशान पोरेल को टीम इंडिया में शामिल होने का दावेदार माना जा रहा है.


पैर पर चोट लगी पर नहीं छोड़ा मैदान

इस मैच के दौरान इशान पोरेल गंभीर चोट के शिकार होते-होते भी बचे. इंडिया बी के बल्‍लेबाज केदार जाधव का एक करारा शॉट उनके एंकल की हड्डी पर जाकर लगा. दर्द से कराहते हुए पोरेल पिच पर गिर गए. चोट काफी तेज थी तो डॉक्‍टर और फिजियो मदद के लिए मैदान पर आए. वहीं जाधव ने भी पोरेल से हालचाल पूछे. लेकिन पोरेल ने मैदान से बाहर जाने से मना कर दिया. इस घटना के बाद उन्‍होंने जाधव को आउट भी किया.

देवधर ट्रॉफी में 3 मैच में 9 विकेट
देवधर ट्रॉफी में 3 मैचों में उन्‍होंने 9 विकेट लिए हैं. फाइनल से पहले उन्‍होंने दो मैच खेले थे और दोनों में 2-2 विकेट लिए थे. देवधर ट्रॉफी में उनकी गेंदबाजी के आंकड़े इस प्रकार रहे- 2/12 (5 ओवर), 2/33 (7.4 ओवर) और 5/43 ( 10 ओवर). इससे पहले विजय हजारे ट्रॉफी में पोरेल ने 6 मैच में 10 विकेट निकाले थे. 34 रन देकर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन था. उन्‍होंने अभी तक 15 फर्स्‍ट क्‍लास मैच में 36, 22 लिस्‍ट ए मैच में 33 और 7 टी20 मुकाबलों में 9 विकेट लिए हैं. उल्‍लेखनीय बात है कि उन्‍होंने काफी इकनॉमिकल बॉलिंग भी की है.
Loading...

ishan porel, vijay hazare trophy 2019, bengal, jammu kashmir, इशान पोरेल, विजय हजारे ट्रॉफी, बंगाल क्रिकेट टीम, बंगाल जम्‍मू कश्‍मीर मैच
इशान पोरेल घरेलू क्रिकेट बंगाल की ओर से खेलते हैं.


अंडर 19 वर्ल्‍ड कप जीतने वाले टीम के मुख्‍य गेंदबाज थे पोरेल
बता दें कि वे 2018 में अंडर 19 वर्ल्‍ड कप जीतने वाली टीम के सदस्‍य थे अंडर 19 वर्ल्‍ड कप के दौरान भी पहले ही मैच में वे बाहर हो गए थे लेकिन उस समय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने उन्‍हें टीम में बनाए रखा था. टूर्नामेंट के आखिरी चरण तक पोरेल फिट हो गए थे. भारत के पहले मैच के बाद उन्‍होंने नॉक आउट के तीनों मैच खेले थे. इसमें पाकिस्‍तान के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में पोरेल ने 4 विकेट चटकाए थे.

आईपीएल में खेलने का इंतजार
21 साल के पोरेल की खासियत स्‍पीड और सटीकता है. वे गेंद को स्विंग कराते हैं. इसी खूबी की वजह से माना जा रहा था कि उन्‍हें आईपीएल की बोली में खरीद लिया जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं. उनके साथी शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी को मोटी रकम में खरीदा गया लेकिन पोरेल पर किसी ने दांव नहीं लगाया.

3 साल पहले छोटे भाई ने दिलाई थी बड़ी जीत, अब बड़े की वजह से 'हारी' टीम इंडिया

इस खिलाड़ी ने 1 ओवर में ठोके 31 रन, फैंस ने कहा- वर्ल्ड कप में मौका दो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 5:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...