भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड इंग्लैंड में शमी और बुमराह से भी अच्छा, फिर भी टीम से बाहर

भुवनेश्‍वर कुमार ने इंग्लैंड में टेस्ट में दो बार 5 विकेट झटके हैं. (AP)

भुवनेश्‍वर कुमार ने इंग्लैंड में टेस्ट में दो बार 5 विकेट झटके हैं. (AP)

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar kumar) को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है. इसके अलावा वे इंग्लैंड के खिलाफ हाेने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से भी बाहर हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England) के लिए टीम इंडिया की घोषणा एक दिन पहले हुई. टीम में बतौर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को जगह मिली है लेकिन भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को टीम में शामिल नहीं किया गया.चोट से वापसी करने के बाद भुवनेश्वर ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था.

भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड बतौर तेज गेंदबाज इंग्लैंड में काफी शानदार रहा है. ऐसे में टीम में नहीं चुना जाना अधिक हैरान करने वाला है. भुवनेश्वर कुमार स्विंग के लिए जाने जाते हैं और इंग्लैंड की पिच स्विंग गेंदबाजों के लिए अनुकूल मानी जाती है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम को 18 से 22 जून तक न्यूजीलैंड से भिड़ना है. इसके बाद इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज खेलनी है.

टॉप-3 गेंदबाजों पर भारी हैं भुवनेश्वर

भुवनेश्वर कुमार के इंग्लैंड में रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 5 मैचों में 19 विकेट झटके हैं. दो बाद पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. औसत 27 का जबकि स्ट्राइक रेट 55 का है. वहीं इशांत ने 12 मैच में 43 विकेट झटके हैं. औसत 34 और स्ट्राइक रेट 61 का है. मोहम्मद शमी ने 8 मैच में 47 की औसत से 21 विकेट झटके हैं. स्ट्राइक रेट 77 का है. वे एक बार भी 5 विकेट नहीं ले सके हैं. वहीं जसप्रीत बुमराह ने 3 मैच में 27 की औसत से 14 विकेट झटके हैं. स्ट्राइक रेट 57 का है. चारों गेंदबाजों के रिकॉर्ड को देखें तो भुवनेश्वर कुमार का औसत और स्ट्राइक रेट तीनों गेंदबाजों के मुकाबले अच्छा है.
यह भी पढ़ें: नेमार को हर सीजन के मिलेंगे 267 करोड़ रुपए, पूरी भारतीय टीम की सैलरी से 2.5 गुना अधिक

20 सदस्यीय भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव.

फिट होने पर जगह मिलेगी: केएल राहुल और ऋद्धिमान साहा.



स्टैंडबाई खिलाड़ी- अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, और अरजान नगवासवाला

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज