India vs England: भुवनेश्वर कुमार का वह ओवर, जिसने पलट दिया पूरे मैच का नक्शा

भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच चुना गया. (फोटो-AP)

भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द मैच चुना गया. (फोटो-AP)

India vs England: फाइनल मैच में भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में सिर्फ 15 रन देकर दो विकेट झटका और इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 11:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (64 रन) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 80 रन) के अर्धशतक से पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड को 36 रन से हराकर सीरीज 3-2 से अपने नाम की. इस मैच में 40 ओवर में 412 रन बने और भुवनेश्वर कुमार को छोड़कर सभी गेंदबाजों को मार पड़ी. इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में सिर्फ 15 रन देकर दो विकेट झटका और इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

भारतीय टीम ने सीरीज में चौथी बार टॉस गंवाया लेकिन इसके बावजूद टी20 अंतरराष्ट्रीय में इंग्लैंड के खिलाफ अपना सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया. निर्णायक मुकाबले में बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद भारत ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रोहित और कोहली के अर्धशतकों से दो विकेट पर 224 रन बनाए. इंग्लैंड को पहला झटका पहले ही ओवर में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ने दिया जिन्होंने सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को दूसरी ही गेंद पर बोल्ड कर दिया. हालांकि मेहमान टीम जल्द ही इस झटके से उबर गयी. जॉस बटलर और डेविड मलान क्रीज पर डट गये, दोनों ने अपने अर्धशतक पूरे किये और विकेट नहीं गिरने दिया. इससे मुकाबला रोमांचक हो गया.

13वें ओवर में भुवनेश्वर ने बदला मैच का रुख

भुवनेश्वर कुमार ने पहले अपने स्पैल में दो ओवर में छह रन देकर एक विकेट झटका था. 12 ओवर तक इंग्लैंड की टीम ने एक विकेट खोकर 127 रन बना लिए थे. अब इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 48 गेंदों पर 98 रनों की जरूरत थी. लेकिन भुवनेश्वर ने ही दूसरे विकेट की इस 130 रन की भागीदारी का अंत बटलर को आउट कर किया जिनका कैच हार्दिक पंड्या ने लपका. बटलर ने 34 गेंद में दो चौके और चार छक्के जड़े.
यह भी पढ़ें:

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाकर जीता मैच, सीरीज पर भी कब्जा किया

डेविड मलान सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने, बाबर आजम और विराट को पीछे छोड़ा



शार्दुल ने फिर किया प्रभावी प्रदर्शन

भुवनेश्वर के बाद शार्दुल ठाकुर ने पिछले मैच की तरह अपना जलवा दिखाया और अपने तीसरे ओवर में दो विकेट झटक लिए. पारी के 15वें ओवर में जॉनी बेयरस्टो को पवेलियन भेजने के बाद उन्होंने क्रीज पर जमे मलान की पारी खूबसूरत गेंद पर बोल्ड कर समाप्त की. अगले ही ओवर में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (01) पंड्या की गेंद का शिकार हुए. इससे इंग्लैंड का स्कोर 13वें ओवर से 16वें ओवर तक दो विकेट पर 130 रन से पांच विकेट पर 142 रन हो गया. जोफ्रा आर्चर रन आउट हुए और शार्दुल ने अंतिम ओवर में एक विकेट हासिल किया. शार्दुल ठाकुर ने इस मैच में 45 रन देकर तीन विकेट लिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज