• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • भुवनेश्वर कुमार की कब हो सकती है टेस्ट क्रिकेट में वापसी?, बीसीसीआई ने दी बड़ी जानकारी

भुवनेश्वर कुमार की कब हो सकती है टेस्ट क्रिकेट में वापसी?, बीसीसीआई ने दी बड़ी जानकारी

IND vs SL: भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में तीन विकेट लिए थे.  (फोटो-AFP)

IND vs SL: भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में तीन विकेट लिए थे. (फोटो-AFP)

भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की टेस्ट क्रिकेट में कब वापसी होगी. इसे लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. बीसीसीआई (BCCI) उनके टेस्ट भविष्य को लेकर फैसला इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) के बाद लेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की टेस्ट क्रिकेट में कब वापसी होगी. इसे लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. बीसीसीआई (BCCI) उनके टेस्ट भविष्य को लेकर फैसला इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) के बाद लेगी. भुवनेश्वर को टेस्ट मैच खेले तीन साल से ज्यादा का वक्त हो गया है. उन्होंने पिछला टेस्ट जनवरी 2018 में टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेला था. पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ साउथैम्पटन में हुए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल (WTC Final) में भारतीय तेज गेंदबाजों के फीके प्रदर्शन के बाद भुवेश्वर के टेस्ट टीम से बाहर होने को लेकर काफी चर्चा हुई थी.

    बीसीसीआई से जुड़े एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि इंग्लैंड दौरे पर गए चोटिल गेंदबाजों आवेश खान (Avesh Khan) और वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) के रिप्लेसमेंट के तौर पर भी भुवनेश्वर कुमार के नाम पर विचार हुआ था. लेकिन बीसीसीआई ने निष्कर्ष निकाला कि भुवनेश्वर को लंबे प्रारूप के लिए वापस लाने से पहले उनकी फिटनेस जांचना अहम है.

    इसे लेकर बोर्ड की तेज गेंदबाज से भी बात हुई है. इसके बाद यह फैसला लिया गया है कि उनकी टेस्ट क्रिकेट में वापसी को लेकर जल्दबाजी नहीं दिखाई जाएगी. उन्हें पहले दो-तीन फर्स्ट क्लास मैच खेलने होंगे. क्योंकि उन्होंने तीन साल से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है. ऐसे में अगर वो अचानक टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू कर देते हैं, तो उनके चोटिल होने की आशंका है.

    भुवनेश्वर ने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से वापसी की थी
    रिपोर्ट में कहा गया है कि भुवनेश्वर कुमार के टेस्ट खेलने पर फैसला दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले लिया जाएगा. बता दें कि इस तेज गेंदबाज ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोबारा वापसी की थी. इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था. भुवनेश्वर ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे में 6 विकेट लिए थे. वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शार्दुल ठाकुर(7) के बाद दूसरे स्थान पर थे. भुवनेश्वर ने टी20 सीरीज में भी अच्छी गेंदबाजी की थी. उन्होंने पांच मैच में चार विकेट लिए थे.

    IND VS ENG: सूर्यकुमार यादव-पृथ्वी शॉ का इंग्लैंड जाना तय, रवि शास्त्री से बातचीत के बाद फैसला

    भुवनेश्वर ने श्रीलंका दौरे पर 2 मैच में तीन विकेट लिए
    31 साल के भुवनेश्वर श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के उप-कप्तान बनकर गए हैं. उन्होंने मेजबान टीम के खिलाफ दूसरे वनडे में यादगार प्रदर्शन किया था. भुवनेश्वर ने मैच में तीन विकेट लेने के साथ नाबाद 19 रन बनाए थे और इसी वजह से भारत सीरीज जीतने में सफल रहा था. उन्होंने वनडे सीरीज के 2 मैच में तीन विकेट लिए.

    भारत को इंग्लैंड ने इतिहास के 2000वें टेस्ट मैच में दी थी मात, द्रविड़ के शतक के बावजूद लॉर्ड्स में मिली हार

    पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव इंग्लैंड जाएंगे
    इस बीच, बीसीसीआई ने पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव को टेस्ट सीरीज के लिए चोटिल खिलाड़ियों के कवर के तौर पर इंग्लैंड भेजने का फैसला किया है. शुभमन गिल के पिंडली की चोट के कारण टेस्ट श्रृंखला से बाहर होने के बाद, वॉशिंगटन सुंदर और आवेश खान भी चोटिल होने के बाद टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. ब्रिटेन पहुंचने पर शॉ और यादव दोनों को क्वारंटीन से गुजरना होगा, जिसका मतलब कि वे नॉटिंघम में पहले टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज