लाइव टीवी

Happy Birthday Ravindra Jadeja : चौकीदार का काम करते थे रवींद्र जडेजा के पिता, बेटे को सेना में भेजने का ‌था सपना

News18Hindi
Updated: December 6, 2019, 7:49 AM IST
Happy Birthday Ravindra Jadeja : चौकीदार का काम करते थे रवींद्र जडेजा के पिता, बेटे को सेना में भेजने का ‌था सपना
रवींद्र जडेजा तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए बेहद उपयोगी साबित होते हैं. (फाइल फोटो)

साल 2016 में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की शादी रीवा सोलंकी से हुई थी. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के इस ऑलराउंडर को घोड़े पालने का भी शौक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2019, 7:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के सबसे तेज फील्डर, सबसे कम समय में ओवर पूरा करने वाले गेंदबाज और जरूरत पड़ने पर ताबड़तोड पारी खेलने वाले रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) शुक्रवार को 31 साल के हो गए हैं. जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को सौराष्ट्र के नवागांव में हुआ था. आज जडेजा की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में की जाती है, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उन्होंने क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा कह दिया था. इतना ही नहीं, उनकी शादी की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. कम ही लोग जानते हैं कि दोनों का प्यार व्हाट्सऐप के जरिये परवान चढ़ा था.

निजी कंपनी में चौकीदार थे रवींद्र जडेजा के पिता
भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के पिता अनिरुद्ध एक निजी कंपनी में चौकीदार थे. वो अपने बेटे को भारतीय सेना का अफसर बनाना चाहते थे, लेकिन रवींद्र जडेजा का रुझान शुरू से ही क्रिकेट की ओर था. बचपन में वे अपने पिता से इस बात को लेकर काफी डरते भी थे. साल 2005 में एक दुर्घटना में जडेजा की मां का निधन हो गया था. इस हादसे से जडेजा को इतना सदमा लगा था कि उन्होंने क्रिकेट लगभग छोड़ ही दिया था.

cricket news, cricket, indian cricket team, ravindra jadeja, happy birthday jadeja, क्रिकेट न्यूज, इंडियन क्रिकेट टीम, रवींद्र जडेजा, रवींद्र जडेजा बर्थडे, बीसीसीआई, टीम इंडिया,
रवींद्र जडेजा साल 2017 में बेटी के पिता बने. (फाइल फोटो)


रीवा के साथ व्हाट्सऐप पर बढ़ाया प्यार का सिलसिला
रीवा सोलंकी रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की बहन नैना की दोस्त थी और उनके परिवार को काफी वक्त से जानती थीं. इसके बाद जडेजा के परिवार ने दोनों की शादी का फैसला किया. हालांकि जडेजा शुरुआत में शादी करने को लेकर टालमटोल करते रहे, लेकिन आखिरकार उन्होंने व्हाट्सऐप पर रीवा को मैसेज किया. साधारण बातचीत के बाद दोनों ने मिलने का फैसला किया और इसके बाद मुलाकात के दौरान जडेजा को पहली नजर वाला प्यार हो गया. इसके बाद साल 2016 में दोनों की शादी हो गई और 2017 में रीवा ने एक बेटी को जन्म दिया.

चैंपियंस ट्रॉफी में मचाया धमालजडेजा (Ravindra Jadeja) ने 2009 में भारतीय टीम (Indian Team) में जगह बनाई थी. लेकिन उस साल आईपीएल (IPL) में रन बनाकर उन्‍होंने सुर्खियों बटोरी थीं. इसके बाद 2012 में जब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Superkings) ने जडेजा को 9.72 करोड़ रुपये में खरीदा था उसके बाद से इस ऑलराउंडर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वनडे में अपने पहले 4 सालों में ज्‍यादा कुछ नहीं कर पाए लेकिन इंग्‍लैंड में 2013 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में उन्‍होंने सबसे ज्‍यादा विकेट लिए और गोल्‍डन बॉल जीती. बहुत कम लोगों को पता है कि इस टूर्नामेंट के बाद वे वनडे के नंबर 1 गेंदबाज बन गए थे.

cricket news, cricket, indian cricket team, ravindra jadeja, happy birthday jadeja, क्रिकेट न्यूज, इंडियन क्रिकेट टीम, रवींद्र जडेजा, रवींद्र जडेजा बर्थडे, बीसीसीआई, टीम इंडिया,
रवींद्र जडेजा की गिनती मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन फील्डरों में होती है. (फाइल फोटो)


जडेजा के नाम तीन तिहरे शतक
घरेलू क्रिकेट में तीन तिहरे शतक लगाकर जडेजा (Ravindra Jadeja) ने टेस्‍ट टीम का दरवाजा भी खटखटा दिया. स्पिन गेंदबाजों की कमी के जल्‍द ही उन्‍हें मौका भी मिल गया. 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्‍ट मैचों की सीरीज में उन्‍होंने 24 विकेट चटकाए और मेहमान टीम का 4-0 से सफाया हो गया. इसके बाद से उनकी टीम में जगह फिक्‍स हो गई. आर अश्विन के साथ उनकी जोड़ी बन गई और भारत को अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद एक नई स्पिन जोड़ी मिल गई. 2016-17 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 14 और इसके बाद इंग्‍लैंड के खिलाफ 26 व ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 25 विकेटों ने जडेजा को फिरकी का जादूगर बना दिया. 2015 के वर्ल्‍ड कप में साधारण प्रदर्शन के चलते रवींद्र जडेजा वनडे टीम से बाहर हो गए लेकिन इस खिलाड़ी ने घरेलू क्रिकेट में पसीना बहाकर फिर से जगह बनाई और इसके बाद मुड़कर नहीं देखा. गेंद और बल्‍ले से लगातार प्रदर्शन करने के साथ ही फील्डिंग में भी जडेजा का कोई तोड़ नहीं. उनके सामने से रन लेने की जुर्रत बड़े से बड़ा बल्‍लेबाज भी नहीं करता.

cricket news, cricket, indian cricket team, ravindra jadeja, happy birthday jadeja, क्रिकेट न्यूज, इंडियन क्रिकेट टीम, रवींद्र जडेजा, रवींद्र जडेजा बर्थडे, बीसीसीआई, टीम इंडिया,
रवींद्र जडेजा के नाम घरेलू क्रिकेट में तीन तिहरे शतक का रिकॉर्ड भी है. (फाइल फोटो)


घोड़ाें से है प्यार
क्रिकेट के साथ ही जडेजा (Ravindra Jadeja) को घोड़ों से खूब प्‍यार हैं. खेल में नाम कमाने के बाद उन्‍होंने फॉर्म हाउस बनाया और इसमें घोड़े पालना शुरू कर दिया. सोशल मीडिया पर भी वे इन्‍हीं के बारे में ज्‍यादातर पोस्‍ट करते हैं. टीम इंडिया के खिलाड़ी भी इस बात को जानते हैं. इशांत शर्मा ने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि जडेजा को अपने घोड़ों की ज्‍यादा चिंता रहती है. उन्‍होंने स्‍टार स्‍पोर्टस से कहा था, 'जड्डु जब इंग्‍लैंड में होता है तब भी घोड़ों की ही बात करता रहता है. वह फोन पर पूछता रहता है कि घोड़ों को चारा डाला या नहीं, पानी पिलाया या नहीं. वह एकदम पागल है.' विराट कोहली ने एक शो में जडेजा को टीम इंडिया का सबसे बड़ा फेंकू कहा था. बता दें कि जडेजा और कोहली अंडर-19 क्रिकेट के दिनों से ही साथ हैं.

विराट कोहली बोले- स्‍टेडियम में धोनी-धोनी के नारे न लगाएं फैंस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 7:46 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर