मैच फिक्सिंग के आरोप से लेकर सांसद तक, अजहरूद्दीन के जीवन में आए ऐसे उतार-चढ़ाव

क्रिकेट के अलावा मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने अफेयर को लेकर भी चर्चाओं में रहे. उन्होंने दो शादियां की. अजहर की पहली शादी नौरीन से हुई थी, जो उन्हीं के शहर की रहने वाली थीं.

News18Hindi
Updated: February 8, 2019, 3:22 AM IST
मैच फिक्सिंग के आरोप से लेकर सांसद तक, अजहरूद्दीन के जीवन में आए ऐसे उतार-चढ़ाव
मोहम्मद अजहरुद्दीन (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: February 8, 2019, 3:22 AM IST
टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक मोहम्मद अजहरुद्दीन आज 55 साल के हो गए हैं. अजहरुद्दीन का जन्म 8 फरवरी 1960 को हैदराबाद में हुआ था. क्रिकेटर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाले अजहरुद्दीन सांसद तक का सफर पूरा कर चुके हैं. हालांकि उनका सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. चलिए अजह की जिंदगी के अहम पड़ावों पर एक नजर डालते हैं.

क्रिकेट में पाई सफलता

मोहम्मद अजहरुद्दीन की गिनती दुनिया के सबसे कलात्मक बल्लेबाजों में होती थी. यहीं नहीं उन्हें भारत के सबसे सफल कप्तानों में भी गिना जाता है. क्रिकेट के कई रिकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम दर्ज हैं. अजहर दुनिया के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने पहले तीनों टेस्ट मैचों में शतक लगाए. वनडे में सबसे पहले 9000 रन का आकंड़ा छूने वाले खिलाड़ी भी अजहर ही हैं. उन्होंने भारत के लिए 99 टेस्ट और 334 वनडे मैच खेले. टेस्ट मैचों में उन्होंने 22 शतक और 21 अर्धशतक के साथ 6216 रन बनाए, वहीं 334 वनडे मैचों में उन्होंने 7 शतक और 58 अर्धशतक की मदद से 9378 रन बनाए.



दो शादियों को लेकर चर्चाओं में रहे

क्रिकेट के अलावा मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने अफेयर को लेकर भी चर्चाओं में रहे. उन्होंने दो शादियां की. अजहर की पहली शादी नौरीन से हुई थी, जो उन्हीं के शहर की रहने वाली थीं. बाद में उनका नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस और फेमस मॉडल संगीता बिजलानी से जुड़ गया. अजहरुद्दीन ने नौरीन से तलाक लेकर 1996 में संगीता बिजलानी से शादी कर ली. हालांकि 14 साल बाद दोनों ने आपसी सहमति से तलाक ले लिया.

ये भी पढ़ें: Love Story: अज़हर की ज़िंदगी के बने और बिगड़े अफ़साने

मैच फिक्सिंग का आरोप
Loading...

साल 2000 में अजहर का नाम मैच फिक्सिंग में सामने आया उनपर लाइफ टाइम के लिए बैन लगा दिया गया. हालांकि साल 2012 में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने उन पर लगे आजीवन प्रतिबंध को खारिज कर दिया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. अजहर का क्रिकेट करियर इससे काफी पहले खत्म हो चुका था.

एक्सिडेंट में बेटे की मौत

अजहरुद्दीन को पहली पत्नी नौरीन से दो बेटे असद और अयाज हुए. साल 2011 में एक सड़क दुर्घटना में अयाज की मौत हो गई.

राजनीति में अजहर

मोहम्मद अजहर ने क्रिकेट के अलावा राजनीति में भी हाथ आजमाया. साल 2009 में उन्होंने कांग्रेस जॉइन की और मुरादाबाद लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. 2018 में उन्हें तेलंगाना कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था.

ये भी पढ़ें: तेलंगाना कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बने अजहरुद्दीन, संदीप दीक्षित का भी वनवास खत्म

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर