लाइव टीवी

इस दिग्गज क्रिकेटर ने विराट को बताया 'आधा कप्तान'

News18Hindi
Updated: March 12, 2019, 8:09 AM IST
इस दिग्गज क्रिकेटर ने विराट को बताया 'आधा कप्तान'
विराट कोहली

मोहाली में विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठने लगे हैं. सवाल उठता है कि क्या धोनी के न रहने से विराट कोहली की कप्तानी कमज़ोर पड़ जाती है?

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2019, 8:09 AM IST
  • Share this:
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली वनडे में हार के बाद हर तरफ कप्तान विराट कोहली की आलोचना हो रही है. क्रिकेट के जानकार उनकी कप्तानी को बेहद कमज़ोर बता रहे हैं. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने विराट को टीम का 'आधा कप्तान' करार दिया है. उन्होंने कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के 'आधे कप्तान' हैं.

बेदी ने कहा, ''मैं टिप्पणी करने वाला कौन होता हूं लेकिन हम सभी हैरान थे कि धोनी को आराम क्यों दिया गया और रविवार को मोहाली में विकेट के पीछे, बल्लेबाजी और फील्डिंग में उनकी खली. धोनी एक तरह से आधे कप्तान हैं.''

टीम इंडिया के लिए टेस्ट में 267 विकेट लेने वाले बेदी ने धोनी की जम कर तारीफ की. उन्होंने कहा, ''धोनी युवा खिलाड़ी नहीं रहे. लेकिन टीम को उनकी जरूरत नहीं है. कप्तानी के मोर्चे पर विराट को धोनी का साथ चाहिए. उनके बिना वो असहज नजर आते हैं. ये अच्छे संकेत नहीं हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे इतिहास में ये पहला मौका था जब टीम इंडिया को 350 रनों का टारगेट खड़ा करने के बाद हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले भारत को 23 बार साढ़े तीन सौ से ज़्यादा रन बनाने पर हमेशा जीत मिली थी. लिहाजा मोहाली में विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठने लगे हैं. सवाल उठता है कि क्या धोनी के न रहने से विराट कोहली की कप्तानी कमज़ोर पड़ जाती है?



मोहाली में जब आखिरी लम्हों पर टीम इंडिया जीत के लिए पसीने बहा रही थी तो विराट कोहली बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग कर रहे थे. ऐसा लग रहा था मानो वो अलग-थलग पड़ गए हों. अगर धोनी टीम में रहते हैं तो विराट का काम आसान हो जाता है. धोनी विकेट पीछे खड़े हो कर लगातार रणनीति तैयार करते हैं. वो गेंदबाज़ों से लगातार बातचीत करते रहते हैं. वो उनका हौसला बढ़ाते हैं. इसके अलावा विकेटकीपिंग करते हुए धोनी विरोधी बल्लेबाज़ों को अपने माइंड गेम से भी परेशान करते हैं.

ये भी पढ़ें-

क्या धोनी की गैरमौजूदगी में कप्तानी के मोर्चे पर 'ज़ीरो' हैं विराट?

ANALYSIS : जामनगर में हार्दिक पटेल को हराने के लिए ये है BJP का प्लान

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 12, 2019, 7:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर