लाइव टीवी

न्यूजीलैंड के विकेट कीपर ने मचाया तहलका, भारतीय बल्लेबाज का 54 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 12:12 PM IST
न्यूजीलैंड के विकेट कीपर ने मचाया तहलका, भारतीय बल्लेबाज का 54 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया
बीजे वाटलिंग शतक पूरा करने के बाद. (AP Photo)

बीजे वाटलिंग (BJ Watling) के दोहरे शतक (Double Century) के बूते न्‍यूजीलैंड (New Zealand) ने पहली पारी 9 विकेट पर 615 रन बनाकर घोषित की. यह न्‍यूजीलैंड का इंग्‍लैंड (England) के खिलाफ सबसे बड़ा स्‍कोर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 12:12 PM IST
  • Share this:
माउंट मांगुनई: न्‍यूजीलैंड (New Zealand) के विकेटकीपर बल्‍लेबाज बीजे वाटलिंग (BJ Watling) ने रविवार को इंग्‍लैंड (England) के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में दोहरा शतक बनाकर इतिहास रच दिया. माउंट मांगुनई में खेले जा रहे मुकाबले के चौथे दिन उन्‍होंने 473 गेंदों का सामना करते हुए 24 चौकों व 1 छक्‍के की मदद से 205 रन की पारी खेली. वे न्‍यूजीलैंड के पहले विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है. साथ ही यह इंग्‍लैंड के खिलाफ किसी विकेटकीपर बल्‍लेबाज का पहला दोहरा शतक है. इससे पहले भारत के बुधि कुंदरन ने विकेटकीपर के रूप में इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेली थी. उन्‍होंने 1963-64 में चेन्‍नई में इंग्‍लैंड के खिलाफ 192 रन बनाए थे. इस तरह से इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट में विकेटकीपर बल्‍लेबाज की सबसे बड़ी पारी का 54 साल पुराना रिकॉर्ड वाटलिंग ने तोड़ दिया.

सेंटनर के साथ वाटलिंग ने जोड़े 261 रन
बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सेंटनर (Mitchell Santner) के साथ मिलकर बीजे वाटलिंग ने 7वें विकेट के लिए 261 रन की साझेदारी की और न्‍यूजीलैंड को पहली पारी के आधार पर बड़ी बढ़त दिला दी. सेंटनर ने भी करियर का पहला टेस्‍ट शतक उड़ाया और 126 रन की पारी खेली. इन दोनों की साझेदारी की बूते न्‍यूजीलैंड ने पहली पारी 9 विकेट पर 615 रन बनाकर घोषित की. यह न्‍यूजीलैंड का इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे बड़ा स्‍कोर है.

bj watling double century, bj watling records, nz vs eng live score, england new zealand test, बीजे वाटलिंग डबल सेंचुरी, बीजे वाटलिंग रिकॉर्ड, इंग्‍लैंड न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट, न्‍यूजीलैंड इंग्‍लैंड स्‍कोर
बीजे वाटलिंग और मिचेल सेंटनर ने 7वें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की. (AP Photo)


टूटा ब्रेंडन मैक्‍कलम का रिकॉर्ड
वाटलिंग ने ब्रेंडन मैक्‍कलम के 185 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. मैक्‍कलम ने 2010 में बांग्‍लादेश के खिलाफ हैमिल्‍टन टेस्‍ट में यह पारी खेली थी. गेंदों के लिहाज से वाटलिंग की पारी टेस्‍ट क्रिकेट में दूसरे नंबर पर आती है. श्रीलंका के विकेटकीपर ब्रेंडन कुरुप्‍पु ने 1987 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 548 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 201 रन बनाए थे. वाटलिंग ने अपने दोहरे शतक की पारी में 473 गेंद खेलीं.

टेस्‍ट में दोहरा शतक लगाने वाले वाटलिंग विकेटकीपर बल्‍लेबाजबीजे वाटलिंग टेस्‍ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले 9वें विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं. इस लिस्‍ट में बांग्‍लादेश के मुश्फिकुर रहीम इकलौते ऐसे विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं जिन्‍होंने टेस्‍ट में दो शतक लगाए हैं. वैसे जिम्‍बाब्‍वे के विकेटकीपर बल्‍लेबाज एंडी फ्लॉवर के नाम टेस्‍ट में सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड है. उन्‍होंने 2000 में भारत के खिलाफ नागपुर में नाबाद 232 रन की पारी खेली थी. उनके बाद श्रीलंका के कुमार संगकारा का नाम आता है जिन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ 2003 में लाहौर टेस्‍ट में 230 रन की पारी खेली थी.

भारत की ओर से किसी विकेटकीपर बल्‍लेबाज का सबसे बड़ा स्‍कोर एमएस धोनी के नाम हैं. उन्‍होंने 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चेन्‍नई टेस्‍ट में 224 रन की पारी खेली थी.

bj watling double century, bj watling records, nz vs eng live score, england new zealand test, बीजे वाटलिंग डबल सेंचुरी, बीजे वाटलिंग रिकॉर्ड, इंग्‍लैंड न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट, न्‍यूजीलैंड इंग्‍लैंड स्‍कोर
स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जोफ्रा आर्चर को न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाजों के आगे काफी पसीना बहाना पड़ा . (AP Photo)


बीजे वाटलिंग ने साल 2019 में टेस्‍ट मैचों में गेंदबाजों के पसीने छुड़ा रखे हैं. पिछली 3 टेस्‍ट पारियों में उन्‍होंने 872 गेंदों का सामना किया है. वही इस साल 6 पारियों में उन्‍होंने 949 गेंदों का सामना किया है. ऐसे में इस साल वाटलिंग ने आउट होने से पहले औसतन 189 गेंद खेली हैं जो इस साल सबसे ज्‍यादा है.

क्या चयन समिति की बैठक में शामिल होती हैं अनुष्का शर्मा, ये है सच्चाई

17 साल के इस बल्लेबाज ने मचाया कोहराम, 10 पारियों में बना डाले 785 रन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 11:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर