Home /News /sports /

Brendan Taylor Spot Fixing: स्पॉट फिक्सिंग का खुलासा करने वाले कप्तान पर आईसीसी ने लगाया बैन

Brendan Taylor Spot Fixing: स्पॉट फिक्सिंग का खुलासा करने वाले कप्तान पर आईसीसी ने लगाया बैन

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर ने खुलासा किया था कि उन्हें स्पॉट फिक्सिंग के लिए मजबूर किया गया था. (AFP)

जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर ने खुलासा किया था कि उन्हें स्पॉट फिक्सिंग के लिए मजबूर किया गया था. (AFP)

Brendan Taylor Spot Fixing: जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रैंडन टेलर ने 284 अंतरराष्ट्रीय मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने 17 शतकों के साथ 9,938 रन बनाए. साल 2021 में टेलर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

    दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रैंडन टेलर (Brendan Taylor) पर 2019 में भारतीय व्यवसायी द्वारा स्पॉट फिक्सिंग की पेशकश की रिपोर्ट समय पर नहीं करने के लिए साढ़े तीन साल का प्रतिबंध लगाया. आईसीसी ने इसके साथ ही टेलर को इसी प्रकरण के दौरान कोकीन लेने के कारण डोप परीक्षण में विफल रहने के लिये एक महीने के लिये निलंबित किया है. ICC ने अपने बयान में कहा कि टेलर ने स्वीकार किया है कि उन्होंने आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के प्रावधानों को उल्लंघन किया.

    आईसीसी ने कहा, ‘‘जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ब्रैंडन टेलर को आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन करने के चार आरोपों और आईसीसी डोपिंग रोधी संहिता के एक आरोप को स्वीकार करने के बाद साढ़े तीन साल के लिये सभी तरह की क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है.’’ टेलर ने 24 जनवरी को खुलासा किया था कि एक भारतीय व्यवसायी के साथ बैठक के दौरान ‘मूर्खतापूर्वक’ कोकीन लेने के बाद उन्हें ब्लैकमेल किया गया था. टेलर ने कहा था कि उन्हें भारतीय व्यवसायी द्वारा 2019 में भ्रष्ट पेशकश की रिपोर्ट समय पर नहीं करने के कारण कई साल का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है.

    टेलर ने दावा किया था कि भारतीय व्यवसायी ने उन्हें भारत में ‘प्रायोजक’ दिलाने और जिम्बाब्वे में एक टी20 टूर्नामेंट की संभावित योजना पर चर्चा करने के लिये आमंत्रित किया था. उन्होंने व्यवासायी के नाम का खुलासा किये बिना कहा था कि उन्हें अक्टूबर, 2019 में 15000 डॉलर की पेशकश की गयी थी. इस 35 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल संन्यास लेने से पहले 205 एकदिवसीय, 34 टेस्ट और 45 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले.

    यह भी पढ़ें:

    …तो सचिन तेंदुलकर के 1 लाख से ज्यादा रन बनाते, शोएब अख्तर का लिटिल मास्टर पर बड़ा बयान

    भारत बनाम बांग्लादेश क्वार्टर फाइनल, लाइव टेलिकास्ट और स्ट्रीमिंग कहां और कैसे देखें

    उन्हें बेंजोइलकोगनाइन के सेवन का दोषी पाया गया था जिसकी वजह कोकीन का सेवन होता है. आईसीसी ने कहा, ‘‘आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत साढ़े तीन साल के प्रतिबंध के साथ ही एक महीने का निलंबन चलेगा. टेलर 28 जुलाई 2025 के बाद खेल से जुड़ी गतिविधियों में शामिल होने के लिये स्वतंत्र होंगे.’’

    Tags: Brendon Taylor, Match fixing, Zimbabwe

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर