युवराज सिंह के बाद अब इस दिग्गज ने लिया संन्यास, टेस्ट में लगाया है सबसे तेज शतक और सबसे ज्यादा छक्के

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने कहा कि मौजूदा कनाडा टी-20 लीग के खत्म होने के बाद वे किसी भी प्रारूप में नहीं खेलेंगे.

News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 8:47 AM IST
युवराज सिंह के बाद अब इस दिग्गज ने लिया संन्यास, टेस्ट में लगाया है सबसे तेज शतक और सबसे ज्यादा छक्के
न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने 101 टेस्ट मैच खेले हैं.
News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 8:47 AM IST
भारतीय खिलाड़ी युवराज सिंह के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद हाल ही में भारत के ही अंबाती रायडू और वेणुगोपाल राव ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. अब संन्यास की इस कड़ी में न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम का नाम भी जुड़ गया है. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान मैकुलम ने ट्विटर पर ये जानकारी साझा की.

ब्रैंडन मैकुलम ने कहा कि मौजूदा कनाडा टी-20 लीग के खत्म होने के बाद वे किसी भी प्रारूप में नहीं खेलेंगे. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि मुझे यह ऐलान करते हुए संतुष्टि और गर्व का अहसास हो रहा है कि कनाडा टी-20 लीग के बाद मैं किसी प्रारूप में क्रिकेट नहीं खेलूंगा. हालांकि मैकुलम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपने 101वें टेस्ट मैच के बाद 2016 में ही संन्यास ले लिया था. उसके बाद से वे अलग-अलग देशों में आयोजित होने वाली टी-20 लीग में खेल रहे थे.

37 साल के मैकुलम की कप्तानी में ही न्यूजीलैंड की टीम 2015 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. हालांकि खिताबी मुकाबले में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था. मैकुलम ने कहा कि अपने 20 साल के करियर में मैंने जो कुछ भी हासिल किया है, उसके बारे में सपने में भी नहीं सोचा था. मगर हाल के महीनों में खेलते रहने के लिए प्रेरणा न मिलने के चलते मैंने संन्यास का फैसला किया. मगर मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो मुझे अपने खेल पर गर्व होता है और अपनी उपलब्धियों पर भी. यह एक शानदार सफर था, लेकिन हर अच्छी चीज का अंत होता है.

cricket, nedw zealand cricket team, brendon mccullum, mccullum retirement, क्रिकेट, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, ब्रेंडन मैकुलम, मैकुलम रिटायरमेंट,
ब्रैंडन मैकुलम फिलहाल कनाडा टी-20 लीग में युवराज सिंह की कप्तानी वाली टोरंटो नेशनल्स टीम के लिए खेल रहे हैं.


ब्रैंडन मैकुलम टी-20 क्रिकेट के दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज हैं. उनसे आगे सिर्फ वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं, जो इस प्रारूप में दस हजार रन बना चुके हैं. मैकुलम के नाम 6453 टेस्ट रन, 6 083 वनडे रन और 2140 टी-20 रन है. टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 107 छक्के लगाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है. टेस्ट इतिहास की सबसे तेज सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड भी मैकुलम के नाम ही है. उन्होंने 2016 में अपने आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 गेंदों पर शतक जड़ते हुए यह कारनामा किया था.

आर्टिकल 370 हटने से खुश गंभीर-रैना, बोले- हमने कर दिखाया

स्टेन की गेंद ने बल्‍लेबाज का जबड़ा तोड़ा, करानी पड़ी सर्जरी
First published: August 6, 2019, 8:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...