• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा कैच छूटा, बल्‍लेबाज ने 62 चौके जड़कर बना डाले नाबाद 501 रन

क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा कैच छूटा, बल्‍लेबाज ने 62 चौके जड़कर बना डाले नाबाद 501 रन

ब्रायन लारा ने नाबाद 501 रन बनाए थे (फाइल फोटो)

ब्रायन लारा ने नाबाद 501 रन बनाए थे (फाइल फोटो)

18 रन पर विपक्षी टीम ने ब्रायन लारा (Brian Lara) का कैच छोड़ दिया, उसके बाद वेस्‍टइंडीज दिग्‍गज ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. क्रिकेट की दुनिया में एक कैच छूटना टीम को भारी पड़ जाता है. एक कैच से ही पूरे मैच का पासा पलट जाता है. कई बार तो ये मैच उम्‍मीदों से भी ज्‍यादा महंगे भी साबित हो जाते हैं. मगर क्‍या उस छूटे हुए कैच के बारे में जानते हैं, जो दुनिया का सबसे महंगा साबित हुआ. एक कैच छूटने से टीम ने 810 रन बना डाले और उस जीवनदान का फायदा उठाने वाले उस बल्‍लेबाज ने अकेले नाबाद 501 रन बना डाले. ये एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी है. बात 3 जून 1994 की है. जब एजबेस्‍टन में काउंटी चैंपियनशिप में वॉर्कशर की ओर से डरहम के खिलाफ खेलते हुए वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज बल्‍लेबाज ब्रायन लारा (Brian Lara) ने नाबाद 501 रन बना डाले थे.

    उस समय शानदार फॉर्म में चल रहे ब्रायन लारा (Brian Lara) उस मैच में तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए थे. पहली गेंद पर तो वह बाल बाल बच गए. उसके बाद जब लारा 18 रन पर खेल रहे थे तो साइमन ब्राउन की गेंद पर विकेटकीपर क्रिस स्‍कॉर्ट ने लारा का आसान सा कैच टपका दिया. उस जीवनदान के बाद कैरेबियाई दिग्‍गज ने 483 रन बना डाले. इसे दुनिया का सबसे महंगा कैच छूटना माना जाता है.

    62 चौके और 10 छक्‍के लगाए थे 
    18 पर जैसे ही स्‍कॉट ने कैच छोड़ा, वो लारा के शतक के साथ ही विलन बन गए. इसके बाद लारा ने 200, 300, 400 और फिर 500 रन पूरे किए. जैसे जैसे लारा हर एक माइलस्‍टोन को पार कर रहे थे, वैसे वैसे स्‍कॉट विलन बनते जा रहे थे. लारा की टीम ने चार विकेट पर 801 रन पर अपनी पारी घोषित की. कैरेबियाई दिग्‍गज ने 427 गेंदों पर नाबाद 501 रन बनाए. जिसमें उन्‍होंने 62 चौके और 10 जड़े. उनकी ऐतिहासिक पारी में उनकी स्‍ट्राइक रेट 117.33 की रही. उससे पहले डरहम ने आठ विकेट पर 556 रन पर पारी घोषित की थी.

    35 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
    लारा ने इस जबरदस्‍त पारी से एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का हनीफ मोहम्‍मद का 35 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया था. हनीफ ने 1959 में कराची में 499 रन बनाए थे. हालांकि वह 500 रन का आंकड़ा छू नहीं पाए. वह रन आउट हो गए थे. ब्रायन लारा और हनीफ के अलावा फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में शीर्ष चार बड़ी पारियों में तीसरे नंबर पर डॉन ब्रैडमेन का नाम आता है, जिन्‍होंने 1930 में न्‍यू साउथ वेल्‍स की ओर से खेलते हुए क्‍वींसलैंड के खिलाफ नाबाद 452 रन बनाए थे. चौथे नंबर पर बीबी निंबालकर का नाम आता है. 1948 में महाराष्‍ट्र की ओर काठियावाड़ के खिलाफ खेलते हुए निंबालर ने नाबाद 433 रन बनाए थे.

    लार पर बैन की आशंका पर बोले हरभजन, मशीन बनकर रहे जाएंगे गेंदबाज

    400 रन बनाने से चूक गया पाक का ये दिग्गज बल्लेबाज, कहा- मैं वर्ल्ड रिकॉर्ड...

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज