अपना शहर चुनें

States

Brisbane Weather Update: क्या बारिश बिगाड़ेगी India vs Australia चौथा टेस्ट?


Brisbane Weather, India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट गाबा में खेला जाएगा.(PIC: AP)
Brisbane Weather, India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट गाबा में खेला जाएगा.(PIC: AP)

India vs Australia 4th Test, Brisbane Weather Updates: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) का चौथा मैच 15 जनवरी से ब्रिस्बेन (Brisbane) के गाबा (Gabba) में खेला जाएगा. गाबा मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 3:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) का चौथा मैच 15 जनवरी से ब्रिस्बेन (Brisbane) के गाबा (Gabba) में खेला जाएगा. गाबा मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है. यहां ऑस्ट्रेलिया ने 1988 में वेस्टइंडीज से एक टेस्ट हारा था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने गाबा ने 31 टेस्ट खेले हैं और एक भी हार नहीं मिली है. ऑस्ट्रेलिया को 1988 के बाद से गाबा में 24 टेस्ट मैचों में जीत मिली है. वहीं, उन्होंने 7 मैच ड्रॉ खेले हैं. अगर भारतीय क्रिकेट टीम की बात करे को उन्होंने यहां छह टेस्ट खेले हैं. भारत को 5 टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा है और एक टेस्ट ड्रॉ रहा है. 2003 में सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के नेतृत्व में भारत ने ड्रॉ टेस्ट खेला था.

अब 15 जनवरी से भारत और ऑस्ट्रेलिया गाबा में आमने-सामने होंगे. जहां एक तरफ ऑस्ट्रेलिया की कोशिश अपने जीत के रिकॉर्ड को बनाए रखने की होगी, वहीं दूसरी तरफ भारत की कोशिश गाबा पर इतिहास रचने की होगी. गाबा की पिच पर काफी बाउंस हैं और पिछले 11 टेस्ट मैचों में टॉस जीतने वाली टीम ने यहां पहले बल्लेबाजी चुनी है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन (Tim Paine) का कहना है कि यह मैदान टेस्ट क्रिकेट के लिए हमेशा से ही शानदार रहा है और हमें गाबा में खेलना पसंद है. आइए जानते हैं गाबा में मौसम का हाल और पिच का मिजाज कैसा रहेगा.

Ind vs Aus, 4th Test Live Streaming: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ऑनलाइन स्ट्रीमिंग Sonyliv और Sony Sports पर



गाबा, ब्रिस्बेन में ऐसा रहेगा मौसम का हाल:
मौसम के हाल की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मैच में बारिश बाधा बन सकती है. शुक्रवार, शनिवार और रविवार को रुक-रुककर बारिश की संभावना बताई जा रही है. रविवार तक भी इस समस्या से छुटकारा नहीं मिलने की उम्मीद है. सोमवार और मंगलवार को तेज बारिश की संभावना गाबा में बताई जा रही है. औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. ऐसे में आयोजकों के लिए काफी मुश्किल होने वाली है. पूरे मैच में मौसम की स्थिति, बादलों से ढका आसमान ऑस्ट्रेलियाई तेज आक्रमण की मदद कर सकता है. जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क को अच्छा मौका मिल सकता है. जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी टीम इंडिया के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है.



कुछ ऐसी है गाबा की पिच रिपोर्ट
ऑस्ट्रेलिया ने इस गाबा पर अबतक 62 टेस्ट मैचों में से 40 में जीत हासिल की है. गाबा का विकेट गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिए ही मददगार है. हालांकि, लगता है कि इस पिच पर पेसरों के मुकाबले स्पिनर्स को थोड़ा ज्यादा फायदा मिल सकता है. टीम इंडिया को ऐसे में रविचंद्रन अश्विन की फिटनेस की दुआ करनी होगी, जिन्होंने सिडनी टेस्ट की दूसरी पारी में मैच बचाऊ पारी खेली. इसी के साथ वह सीरीज में भारत के लिए सबसे अबतक ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी हैं.

मुथैया मुरलीधरन का बड़ा बयान, कहा-सिर्फ अश्विन ले सकते हैं 800 विकेट, नाथन लायन में काबिलित नहीं

नाथन लायन को इस सीरीज में अबतक कुछ साफ सफलता नहीं मिली है, लेकिन गाबा में उनका रिकॉर्ड शानदार है. इस मैदान पर लायन के नाम 35 टेस्ट विकेट हैं. वहीं, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड तीनों ने मिलाकर गाबा में अबतक 74 विकेट झटके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज