• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • बड़ा खुलासा, टीम इंडिया के पिछले 3 साल के मुकाबलों के चलते उठ रही है चार दिन के टेस्ट की मांग!

बड़ा खुलासा, टीम इंडिया के पिछले 3 साल के मुकाबलों के चलते उठ रही है चार दिन के टेस्ट की मांग!

एक रिपोर्ट के अनुसार बड़े फॉर्मेट की तुलना में लोग छोटे फॉर्मेट को देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार बड़े फॉर्मेट की तुलना में लोग छोटे फॉर्मेट को देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

क्रिकेट (Cricket) जगत में पिछले कुछ समय से पांच दिन के टेस्ट मैच को घटाकर चार दिन का करने की मांग उठ रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पिछले कुछ समय से क्रिकेट (Cricket) जगत में पांच दिवसीय टेस्ट मैच को घटाकर चार दिवसीय करने की मांग उठ रही है. जिसे लेकर क्रिकेट जगत को भागों में बंट गया है.  कोई इस बात से सहमत है तो कोई असहमत. मगर यहां पर सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि आखिर कैसे चार दिन के टेस्ट मैच की मांग उठी. कौन टेस्ट मैच चार दिन का करवानाचाहता है. इससे किसे सबसे ज्यादा फायदा होगा. क्योंकि क्रिकेट की दुनिया एक ‌दिन कम करने को लेकर आमने सामने हो गई. इन सभी सवालों  का जवाब टीम इंडिया के पिछले तीन सालों के मुकाबलों में छिपा है.

    अगर टीम इंडिया (Team India) के पिछले तीन साल के मुकाबलों की लोकप्रियता को देखा जाए, तो छोटे फॉर्मेट को लोगों ने अधिक पसंद किया और लंबे फॉर्मेट की तुलना में काफी अधिक लोगों ने उसे देखा. इन आंकडो को देखकर लग रहा है कि पांच दिन के टेस्ट मैच में एक दिन कम करने की चाहत सीधे सीधे ब्रॉडकास्‍टर की है.

    Mushfiqur Rahim, india vs bangladesh, pink ball, cricket, day night, sports news, virat kohli, विराट कोहली, क्रिकेट, भारत बनाम बांग्लादेश, मुश्फिकुर रहीम
    2018 में भारत के दौरों की व्यूविंग में 28 फीसदी की गिरावट आई थी.


    टीम इंडिया के मुकाबलों से समझे ब्रॉडकास्टिंग का खेल
    हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार चार दिन टेस्ट मैच के पीछे ब्रॉडकास्टिंग का खेल है. ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च की ओर से भारतीय खेलों की व्यूवरशिप पर होने वाले एनालिसिस में खुलासा हुआ  है कि कोई बड़ा आईसीसी (ICC) इवेंट न होने के कारण  2018 में भारत के साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे की व्यूविंग में 28 फीसदी की गिरावट आई थी.
    2018 में भारत ने 14 टेस्ट मैच खेले थे, जिसे 211 मिलियन व्यूवरशिप मिली थी.  इसकी तुलना में भारत के 20 वनडे मैचों में 367 मिलियन का व्यूवरशिप रहा ‌था. वहीं क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत ने 2018 में 19 मैच खेले थे, जिसमें व्यूवरशिप 446 मिलियन से भी ऊपर चला गया था.

    cricket news, sports news, world cup semifinal, india vs new zealand, virat kohli, indian cricket team, virt kohli records, icc world cup 2019, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, इंडिया वस न्यूजीलैंड, आईसीसी विश्व कप सेमीफाइनल, बीसीसीआई, विराट कोहली, विराट कोहली रिकॉर्ड, विश्व कप सेमीफाइनल, महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा
    आईसीसी इवेंट के दौरान लोग ज्यादा पसंद करते हैं मैच (FILE PHOTO)


    आईसीसी इवेंट में मिलती है सबसे ज्यादा व्यूवरशिप
    सीमित ओवर क्रिकेट में सबसे ज्यादा व्यूवरशिप आईसीसी इवेंट के दौरान मिलती है. 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) के कारण व्यूवरशिप 698 मिलियन से भी ज्यादा चला गया था. इसी तरह से 2016 टी20 वर्ल्ड कप साल था. उस दौरान टी20 में  व्यूवरशिप 849 के करीब रहा.  2016  टी20 वर्ल्ड कप और 2017 चैंपियंस ट्रॉफी ने उस साल के कुल क्रिकेट व्यूवरशिप में 21 और 14 फीसदी का योगदान दिया था.

    छोटे फॉर्मेट के कारण आईपीएल को मिली सफलता
    खबर के अनुसार 462 मिलियन लोगों ने आईपीएल (IPL) का 12वां सीजन देखा था, जो 23 मार्च से 12 मई तक चला था. टूर्नामेंट के पिछले सीजन की तुलना में 12वें सीजन में व्यूवरशिप 12 फीसदी तक बढ़ा था.

    cricket news, sports news, ipl, indian premier league, nasa, vikram lander, rcb, virat kohli, ab de villiers, royal challengers bangalore, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, आईपीएल, इंडियन प्रीमियर लीग, विराट कोहली, नासा, विक्रम लैंडर, एबी डिविलियर्स, चंद्रयान, आरसीबी, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर
    आईपीएल का 12वां सीजन सबसे सफल रहा था. (फाइल फोटो)


    कमजोर टीम के ‌खिलाफ होता है नुकसान
    खबर के अनुसार सोनी पिक्चर्स नेटवर्क के हेड राजेश कौल के अनुसार अगर भारत  किसी कमजोर टीम के खिलाफ टेस्ट मैच खेलता है तो कई बार ब्रॉडकास्टर के लिए मुश्किल हो जाती है, क्योंकि मैच के चौथे दिन विज्ञापन‌कर्ता दूर ही रहते हैं और ब्रॉडकास्‍टर को खेल के चौथे दिन के लिए राइट्स खरीदने के लिए विज्ञापनकर्ता को मुश्किल से मनाना पड़ता है.

    जिस खिलाड़ी पर 28 करोड़ खर्च करने को तैयार थे विराट, उसी की वजह से जीता भारत!

    श्रीलंका के खिलाफ विराट ने बनाए 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड, सभी दिग्गजों को छोड़ा पीछे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज