IND vs AUS : बुमराह ऐसे निकालेंगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का दम

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुमराह ने भारतीय टीम को जबरदस्त शुरुआत दिलाते हुए दो सफलता दिलाई थीं. देखना दिलचस्प होगा कि डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, एरॉन फिंच जैसे बल्लेबाजों के मन में बुमराह खौफ पैदा कर पाते हैं या नहीं.

News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 1:54 PM IST
IND vs AUS : बुमराह ऐसे निकालेंगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का दम
(फोटो-AP/Aijaz Rahi)
News18Hindi
Updated: June 9, 2019, 1:54 PM IST
वर्ल्ड कप 2019 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला. सुनकर ही आंखों में चमक आ जाती है. ज्यादा इंतजार नहीं, आज ये दोनों टीमें वर्ल्ड कप के 12वें सीजन के बहु प्रतीक्षित मुकाबले में भिड़ रही हैं. यूं तो वर्ल्ड कप का इतिहास बड़ी मजबूती से ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में रहा है, लेकिन टीम इंडिया की वर्तमान स्थिति को देखते हुए लगता नहीं कि पुराने रिकॉर्ड के बहुत मायने रहेंगे.

अब जबकि भारतीय टीम रविवार को ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के सामने होगी तो सभी की निगाहें इस मैच पर होंगी. मगर सबसे ज्यादा जिस एक खिलाड़ी को दुनिया देख रही होगी, उसका नाम जसप्रीत बुमराह है. बेहद कम समय में बुमराह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की कतार में शामिल हो गए हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी उन्होंने टीम को जबरदस्त शुरुआत दिलाते हुए दो सफलता दिलाई थीं. देखना दिलचस्प होगा कि डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, एरॉन फिंच जैसे बल्लेबाजों के मन में बुमराह खौफ पैदा कर पाते हैं या नहीं.

बुमराह के पास है ये अद्भुत कौशल

आमतौर पर तेज गेंदबाज या तो पिच से उछाल हासिल करता है या गेंद को तेजी से स्किड कराने की उसकी क्षमता उसे विकेट दिलाती है. इन दोनों में से गेंदबाज एक बार में एक ही काम कर सकता है. मगर बुमराह के पास पिच पर ये दोनों कौशल दिखाने की अद्भुत क्षमता है. ऐसे में देखते हैं कि वे ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष चार बल्लेबाजों पर कैसे कहर बरपाते हैं.



एरॉन फिंच ऑस्ट्रेलिया के लिए अब धीरे-धीरे लय में लौटने लगे हैं. (फोटो-AP/Aijaz Rahi)एरॉन फिंच : गुड लेंथ बॉल कर सकती है काम तमाम

एरॉन फिंच गुड लेंथ गेंदों पर एलबीडब्‍ल्यू आउट होते रहे हैं. हालांकि पिछले 3-4 महीनों में उन्होंने ऐसी गेंदों पर आउट होने से बचने के लिए योजना बनाई है. दरअसल, फिंच अपना फ्रंट फुट थोड़ा ही बाहर निकालते हैं और बल्ले को पीछे की ओर ही रखते हैं. इससे उन्हें अक्सर गेड लेंथ गेंदों के खिलाफ संघर्ष करना पड़ता है. हालांकि ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि फिंच नैसर्गिक ओपनर नहीं हैं. ऐसे में पैर बाहर निकालकर खेलने में उनकी झिझक स्वाभाविक ही है.
Loading...



आईपीएल 2019 से ही शानदार लय में नजर आ रहे हैं डेविड वार्नर. (फोटो-AP/Rui Vieira)डेविड वार्नर ः मिडिल और लेग स्टंप पर शरीर पर डालनी होगी गेंद

कप्तान फिंच के साथ ओपनिंग के लिए उतरने वाले डेविड वार्नर ने हाल ही में खत्म हुए आईपीएल में खूब रन बटोरे हैं. मगर जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ा, विपक्षी गेंदबाजों ने यह समझना शुरू कर दिया कि अगर वे मिडिल और लेग स्टंप को निशाना बनाते हुए वार्नर के शरीर पर गेंदबाजी करें तो यह बल्लेबाज संघर्ष करता नजर आता है. ऐसा इसलिए भी है क्यों‌कि वार्नर का खेल ऑफ साइड पर आधारित है, जहां रन बनाने का कोई मौका वह नहीं छोड़ते.  ऐसे में वार्नर लेग स्टंप पर फंस जाते हैं. बुमराह के हथियारों के खजाने में लेग कटर भी है उसी एक्‍शन में कराई जाने वाली सीधी गेंद भी. फिर वार्नर की परेशानी बढ़ना तो तय है.

उस्मान ख्वाजा भारत के खिलाफ हाल के समय में काफी सफल रहे हैं. उन्हें जल्दी आउट करना होगा बेहद जरूरी. (फोटो-AP/Matt Dunham)


उस्मान ख्वाजा ः सीधी गेंद पर एलबीडब्‍ल्यू  करने के ज्यादा अवसर

वेस्टइंडीज के खिलाफ दो गेंदें उस्मान ख्वाजा के हेलमेट पर जाकर लगीं. इससे पता चलता है कि उन्हें बाउंसर गेंदों के सामने परेशानी है. ऐसा लगता नहीं है कि ओवल की इस पिच पर भारतीय टीम बाउंसर का जरूरत से ज्यादा प्रयोग करेगी, लेकिन कुछ प्रयोग तो किए ही जा सकते हैं. वैसे ख्वाजा आमतौर पर पुल करने वाले अच्छे खिलाड़ी माने जाते हैं और भारत के खिलाफ उनका हालिया रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है. ऐसे में बुमराह कुछ गेंदें उनके मुंह के पास से निकालने के बाद एक सीधी गेंद कर उन्हें एलबीडब्‍ल्यू आउट करने का प्रयास कर सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले मैच में बेहतरीन अर्धशतक जड़ा था. (फोटो-AP/Rui Vieira)


स्टीव स्मिथ ः लेग कटर दिला सकती है बेशकीमती विकेट

अगर बुमराह नई गेंद से स्टीव स्मिथ को गेंदबाजी करेंगे तो इसका मतलब होगा कि भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही है. हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के अन्य खिलाड़ी संघर्ष कर रहे थे स्मिथ तब भी सहज नजर आए. मगर टीम इंडिया में बुमराह अकेले ऐसे गेंदबाज हैं, जो स्मिथ को परेशान कर सकते हैं. दरअसल, स्मिथ क्रीज पर हर समय चहलकदमी करते रहते हैं. बहुत अधिक बल्लेबाजों के पास इसका तोड़ नहीं है. लेकिन उन्हें जिस एक गेंद पर परेशानी हो सकती है, वो ऑफ स्टंप के बाहर सीधी या लेग कटर गेंद है. स्मिथ चहलकदमी कर ऑफ स्टंप के बाहर आते हैं, ऐसे में इस तरह की गेंद पर उनके बल्ले का बाहरी किनारा लगने की संभावना रहती है.

Match Preview : आज का मैच टीम इंडिया के लिए खास, जीते तो ऑस्ट्रेलिया की होगी 50वीं हार

IND vs AUS: टीम इंडिया के ये 5 खिलाड़ी बनेंगे ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा खतरा!

IND vs AUS मैच से पहले युवराज सिंह से भिड़ा ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, जवाब सुन हुई बोलती बंद
क क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 9, 2019, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...