टीम इंडिया को मिला नया स्पॉन्सर, अब जर्सी पर Oppo की जगह दिखेगा इस कंपनी का नाम

मार्च 2017 में ओपो को ये राइट्स 1079 करोड़ रुपये में पांच साल के लिए मिले थे. लेकिन कंपनी ने करीब ढाई साल के बाद ही इसे छोड़ने का फैसला किया है

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 7:36 AM IST
टीम इंडिया को मिला नया स्पॉन्सर, अब जर्सी पर Oppo की जगह दिखेगा इस कंपनी का नाम
वेस्टइंडीज़ दौरे के बाद जर्सी में बदलाव
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 7:36 AM IST
वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में टीम इंडिया की जर्सी का रंग बदल गया था. अब जर्सी में एक और बड़ा बदलाव हो गया है. जर्सी का रंग तो ब्लू ही रहेगा लेकिन इस पर चीनी नहीं बल्कि भारतीय कंपनी का नाम दिखेगा. पिछले करीब दो साल से इस जर्सी पर चीन की कपंनी ओपो (OPPO) का नाम दिखता था. लेकिन अब इसकी जगह भारत की कंपनी बायजू (BYJU'S) का नाम नज़र आएगा.

ओपो बाहर

बीसीसीआई की जारी प्रेस रिलीज जारी के मुताबिक वेस्टइंडीज़ के दौरे के बाद ओपो का नाम जर्सी से हट जाएगा. मार्च 2017 में ओपो को ये राइट्स 1079 करोड़ रुपये में पांच साल के लिए मिले थे. लेकिन कंपनी ने करीब ढाई साल के बाद ही इसे छोड़ने का फैसला किया है. सूत्रों के मुताबिक बीसीसीआई इसके लिए नए सीरे से कोई नीलामी नहीं प्रक्रिया नहीं शुरू करेगी, बल्कि ओपो ने खुद ये राइ्ट्स बायजू को दे दिए हैं. कहा जा रहा है कि ओपो को लग रहा है कि उसने इसके लिए जरुरत से ज्यादा पैसे खर्च कर दिए.

अब जर्सी पर होगा बायजू का नाम


हर मैच के लिए 4.6 करोड़!

बीसीसीआई को इससे कोई घाटा नहीं होगा. बाकी बचे हुए पैसे अब बायजू से लिए जाएंगे. ओपो को बाइलैट्रल सीरीज़ के हर मैच के लिए बीसीसीआई को 4.6 करोड़ देने पड़ते थे. जबकि आईसीसी और एशिया कप के मुकाबलों के लिए कंपनी को हर मैच में 1.92 करोड़ रुपये बीसीसीआई को देना होता था. यानी अब ये पैसे बायजू को देने होंगे. इससे पहले स्टार इंडिया जर्सी पर नाम के लिए बीसीसीआई को बाइलैट्रल सीरीज़ के मैच के लिए सिर्फ 1.92 करोड़ देती थी. इसके अलावा स्टार को आईसीसी और एशिया कप के मुकाबले के लिए सिर्फ 61 लाख देने पड़ते थे.

ऑनलाइन कोचिंग कंपनी 
Loading...

26 हजार करोड़ रुपए की कंपनी BYJU'S को रविंद्रन ने खड़ा किया था. इसी साल इस कंपनी ने अमेरिका की कंपनी OSMO को खरीदा था. बायजू की ऑनलाइन कोचिंग कंपनी के जरिए सालाना कमाई 260 करोड़ रुपए हो चुकी है. शाहरुख खान कंपनी के ब्रैंड एम्बेसडर हैं. अगले 3 साल में कंपनी ने अपने रेवेन्यू का लक्ष्‍य 260 करोड़ से बढ़ाकर 3250 करोड़ रखा है.

ये भी पढ़ें:

लॉर्ड्स टेस्ट: आयरलैंड ने कसा इंग्लैंड पर शिकंजा

टीम इंडिया के फील्डिंग कोच बनेंगे जॉन्टी रोड्स!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 26, 2019, 7:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...