ऑस्ट्रेलिया ने कहा- भारतीय महिला टीम से नई पिच पर होगा टेस्ट, इंग्लैंड में पुरानी पिच पर हुआ मैच

भारतीय महिला टीम पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलेगी. (AP)

भारतीय महिला टीम इंग्लैंड से एकमात्र टेस्ट (ENGW vs INDW) खेल रही है. लेकिन यह मैच नई पिच पर नहीं हुआ. इस पर एक टी20 मैच खेला गया था. पुरानी पिच को लेकर विवाद हुआ और कई खिलाड़ियों ने सवाल भी उठाए.

  • Share this:
    मेलबर्न. भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच इस साल के आखिर में होने वाला डे-नाइट टेस्ट मैच वाका की नई पिच पर खेला जाएगा. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को यह जानकारी दी. इंग्लैंड और भारत के बीच एकमात्र टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने ब्रिस्टल में नई पिच तैयार नहीं की. उसने ऐसी पिच का उपयोग किया, जिसमें पहले मैच खेला गया था. इसे लेकर इंग्लिश टीम की कप्तान हीथर नाइट से सवाल उठाए थे.

    भारतीय महिला टीम सितंबर-अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी, जिसमें वह एक डे-नाइट टेस्ट मैच, तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट संचालन प्रमुख पीटर रोच ने ‘7क्रिकेट’ से कहा, ‘आस्ट्रेलिया में सभी पुरुष और महिला टेस्ट मैचों के लिए नई पिच तैयार करने का चलन है और यह सत्र भी भिन्न नहीं होगा.’ उन्होंने कहा, ‘हमने देखा है कि हाल में महिला क्रिकेट ने नई ऊंचाईयां हासिल की हैं और यह महत्वपूर्ण है कि हम इसे जारी रखने के लिए मंच प्रदान करें.’

    30 सितंबर से होना है डे-नाइट टेस्ट

    भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच 30 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच पर्थ के वाका मैदान पर टेस्ट मैच खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया 15 वर्षों में पहली बार टेस्ट मैच के लिए भारत की मेजबानी करेगा. महिला टीम पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलेगी. इससे पहले बीसीसीआई घर में उनके कुछ मैच पिंक बॉल से आयाेजित कर सकता है, जिससे टीम तैयारी को पुख्ता कर सके.

    यह भी पढ़ें: WTC Final: चेतेश्वर पुजारा को वैगनर ने सिर पर गेंद मारकर डराया, बाल-बाल बचे

    टीम अभी इंग्लैंड से सीरीज खेल रही

    भारतीय महिला टीम अभी इंग्लैंड में है. टीम उससे एकमात्र टेस्ट खेल रही है. इसके बाद दोनों के बीच तीन वनडे और तीन टी20 मैच की सीरीज होनी है. यह सीरीज अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले वनडे वर्ल्ड की तैयारी के लिहाज से महत्वपूर्ण है. टीम इंडिया टी20 और अंतिम वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. ऐस में टीम इस प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहेगी. टीम अब तक वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.