युवराज सिंह की टीम के इस खिलाड़ी ने टी-20 क्रिकेट में किया करिश्मा, रिकी पोंटिंग का 14 साल पुराना रिकॉर्ड भी ध्वस्त

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 6:08 PM IST
युवराज सिंह की टीम के इस खिलाड़ी ने टी-20 क्रिकेट में किया करिश्मा, रिकी पोंटिंग का 14 साल पुराना रिकॉर्ड भी ध्वस्त
रविंदरपाल सिंह कनाडा टी-20 लीग के 7 मैचों में 54 रन ही बना सके थे. (फाइल फोटो)

कनाडा (Canada) के रविंदरपाल सिंह (Ravinderpal Singh) ने आईसीसी क्वालीफायर्स (ICC Qualifiers) में केमैन आइलैंड्स (Cayman Islands) के खिलाफ 48 गेंदों पर शतक जड़ा. डेब्यू टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक जड़ने वाले वे दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2019, 6:08 PM IST
  • Share this:
टी-20 क्रिकेट इतिहास में नए रिकॉर्ड बनना नई बात नहीं है, लेकिन कनाडा के एक बल्लेबाज ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो टी-20 क्रिकेट के इतिहास में आज तक कोई बल्लेबाज अंजाम नहीं दे पाया. यहां तक कि टी-20 रैंकिंग में चौथे नंबर पर काबिज टीम इंडिया का कोई बल्लेबाज तो इस रिकॉर्ड के आसपास तक नहीं पहुंच सका है. यह रिकॉर्ड आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में बना है.

दरअसल, बरमुडा में हुए आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के क्वालीफायर्स मुकाबले में कनाडा के बल्लेबाज केमैन आइलैंड्स के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेलकर इतिहास रच दिया. उन्होंने 48 गेंदों पर 101 रन की धुआंधार पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 6 चौके और दस छक्के भी जड़े. दिलचस्प बात ये थी कि ये उनका पहला ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था. इस तरह वे अपने डेब्यू टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में ही शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए.

रविंदरपाल सिंह ने अपनी शतकीय पारी के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर और पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का 14 साल पुराना रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो गया. यह रिकॉर्ड डेब्यू टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का था जो उन्होंने फरवरी 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था. दरअसल, दुनिया का पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच फरवरी 2015 में ही खेला गया था. इस मैच में रिकी पोंटिंग ने 98 रनों की पारी खेली थी. रिकी पोंटिंग के बाद डेब्यू मैच में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, कनाडा के हीरल पटेल का नंबर आता है.



cricket, canada cricket team, ravinderpal singh, yuvraj singh, rickey ponting, icc t-20 world cup qualifiers, क्रिकेट, आईसीसी टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप , रिकी पोंटिंग, रविंदरपाल सिंह, युवराज सिंह, कनाडा क्रिकेट टीम
रिकी पोंटिंग ने दुनिया के पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 98 रन की पारी खेली थी. (फाइल फोटो)



कनाडा ने बनाए 196 रन
बरमुडा में खेले गए आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स के मुकाबले में रविंदरपाल सिंह के शतक की बदौलत कनाडा की टीम ने पहले खेलते हुए 196 रन बनाए. जवाब में केमैन आइलैंड्स की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 112 रन ही बना सकी. इस तरह कनाडा की टीम ने यह मुकाबला 84 रन से अपने नाम किया.

Loading...

युवराज की टीम में खेले थे
रविंदरपाल सिंह कनाडा टी-20 लीग में टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह की कप्तानी वाली टीम टोरंटो नेशनल्स का हिस्सा रहे थे. हालांकि इस लीग में वे प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सके थे. रविंदरपाल सिंह ने टोरंटो नेशनल्स की ओर से 7 मैच खेलकर महज 54 रन बनाए थे. इस दौरान वे लगातार दो बार बिना खाता खोले भी आउट हुए.


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 5:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...