होम /न्यूज /खेल /INDvs AUS: टॉस जीता तो मैच जीता, विराट की कामयाबी का यही है असली राज़

INDvs AUS: टॉस जीता तो मैच जीता, विराट की कामयाबी का यही है असली राज़

विराट कोहली

विराट कोहली

विराट ने सिडनी टेस्‍ट से पहले 21 बार टॉस जीता है, जिसमें से उन्‍हें 18 बार जीत मिली है तो 3 मैच ड्रॉ रहे हैं.

    ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के बीच सिडनी टेस्‍ट का रोमांच जारी है और पहली पारी 622/7 पर घोषित कर दी है. 'विराट सेना' ने सिडनी में मैदान मार लिया तो वह ऑस्‍ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाली पहली टीम होगी. हालांकि कोहली के कप्‍तानी आंकड़े खासे 'विराट' हैं और उसे देखते हुए लग रहा है कि यह भारतीय टीम इतिहास रचने में कामयाब रहेगी.

    वैसे ऑस्ट्रेलिया 1947-48 से भारत की मेजबानी कर रहा है. टीम इंडिया ने इस दौरान 1980-81, 1985-86 और 2003-04 में सीरीज ड्रॉ कराई. जबकि 1967-68, 1977-78, 1991-92, 1999-2000, 2007-08, 2011-12 और 2014-15 में उसे हार का सामना करना पड़ा. मजेदार बात ये है कि विराट कोहली भारत के एकमात्र कप्तान हैं जो ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर अंतिम टेस्ट के लिए उतरते हुए सीरीज में बढ़त बनाए हुए हैं.

    यूं बनेंगे कोहली 'विराट'
    कोहली ने सिडनी टेस्‍ट में टॉस जीता है, लिहाजा इस मैच के दो ही रिजल्‍ट हो सकते हैं. पहला ये है कि टीम इंडिया जीत दर्ज करेगी और दूसरा ये कि यह ड्रॉ हो सकता है. यकीनन इस बात को विराट के आंकड़े भी सच साबित कर रहे हैं. विराट ने सिडनी टेस्‍ट से पहले 21 बार टॉस जीता है, जिसमें से उन्‍हें 18 बार जीत मिली है तो 3 मैच ड्रॉ रहे हैं. उन्‍होंने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 18 जीते हैं. जबकि दो मैच पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ड्रॉ रहे हैं. वहीं एक मैच में विराट ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी और वह ड्रॉ रहा है. हालांकि विराट ने अब तक 46 मैचों में कप्‍तानी करते हुए 26 में जीत हासिल की है और दस मैच गंवाए हैं. वहीं नौ मैच ड्रॉ रहे हैं.

    टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली डॉन ब्रैडमैन के बाद टेस्‍ट इतिहास के सिर्फ एकलौते कप्‍तान हैं जिसने टॉस जीतकर कोई टेस्‍ट हारा नहीं है. डॉन ने दस टेस्‍ट में कप्‍तानी करते हुए नौ में अपनी टीम को जीत दिलाई थी जबकि एक मैच बराबरी पर छूटा था.

    इसके अलावा इंग्‍लैंड के कोलिन काउंड्रे ने 17 टेस्‍ट में टॉस जीतने के बाद सिर्फ एक बार हार झेली है. वहीं साउथ अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी ने 14 और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने 11 में से टॉस जीतने के बाद सिर्फ 1-1 टेस्‍ट मैच हारा है. उम्‍मीद है कि कोहली का ये रिकॉर्ड सिडनी में भी बरकरार रहेगा और यही बात भारत की जीत की ओर इशारा कर रही है.

    ये भी पढ़ें:INDvsAUS: सिडनी टेस्‍ट में कोहली बने 'विराट', तोड़ डाला सचिन तेंदुलकर का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड 

    Tags: BCCI, Border Gavaskar Trophy, Don bradman, India vs Australia 2018, Kane williamson, Sachin tendulkar, Saurav ganguly, Virat Kohli

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें