Home /News /sports /

न गेंद और बल्‍ला, विराट कोहली ने बताया इस वजह से मिली जीत

न गेंद और बल्‍ला, विराट कोहली ने बताया इस वजह से मिली जीत

विराट ने अब तक 22 बार टॉस जीता है, जिसमें से उन्‍हें 18 बार जीत मिली है तो 4 मैच ड्रॉ रहे हैं. साफ है कि अब तक कोई टेस्‍ट गंवाया नहीं है.

    ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्‍ट मैच में टॉस जीतने के साथ ही टीम इंडिया की सीरीज में जीत पक्‍की हो गई थी. चौंक गए ना! जी हां, इस बात का खुलासा खुद कप्‍तान ने किया है. जबकि आंकड़े भी उनकी बात को सही साबित कर रहे हैं. खैर, सिडनी टेस्‍ट में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 622/7 का स्‍कोर बनाया तो पलटवार करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया टीम पहली पारी में 300 रन पर ढेर हो गई. सीरीज में 3-1 की जीत की उम्‍मीद लगाए विराट ने मेजबान को फॉलोआन देने का फैसला किया और ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए, लेकिन आगे की किसी भी संभावना को बारिश ने खत्‍म कर दिया.

    अब बात करते हैं कि सिडनी में टॉस जीतने के साथ भारत की जीत पक्‍की क्‍यों हुई. सिडनी टेस्‍ट ड्रॉ होने के बाद कप्‍तान विराट ने खुद इस बात का खुलासा किया कि किसी भी सीरीज या फिर मैच में बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण टॉस होता है. आखिरी टॉस ही आपको अपनी ताकत का इस्‍तेमाल करने का मौका देता है.

    कोहली यूं बने 'विराट'
    विराट ने अब तक 22 बार टॉस जीता है, जिसमें से उन्‍हें 18 बार जीत मिली है तो 4 मैच ड्रॉ रहे हैं. उन्‍होंने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 18 जीते हैं. जबकि तीन मैच पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ड्रॉ रहे हैं. वहीं एक मैच में विराट ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी और वह ड्रॉ रहा है. हालांकि विराट ने अब तक 46 मैचों में कप्‍तानी करते हुए 26 में जीत हासिल की है और दस मैच गंवाए हैं. वहीं दस मैच ड्रॉ रहे हैं.

    टीम इंडिया के कप्‍तान कोहली डॉन ब्रैडमैन के बाद टेस्‍ट इतिहास के सिर्फ एकलौते कप्‍तान हैं जिसने टॉस जीतकर कोई टेस्‍ट हारा नहीं है. डॉन ने दस टेस्‍ट में कप्‍तानी करते हुए नौ में अपनी टीम को जीत दिलाई थी जबकि एक मैच बराबरी पर छूटा था.

    इसके अलावा इंग्‍लैंड के कोलिन काउंड्रे ने 17 टेस्‍ट में टॉस जीतने के बाद सिर्फ एक बार हार झेली है. वहीं साउथ अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी ने 15 और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने 11 में से टॉस जीतने के बाद सिर्फ 1-1 टेस्‍ट मैच हारा है.

    यही नहीं, ऑस्ट्रेलिया 1947-48 से भारत की मेजबानी कर रहा है. टीम इंडिया ने इस दौरान 1980-81, 1985-86 और 2003-04 में सीरीज ड्रॉ कराई. जबकि 1967-68, 1977-78, 1991-92, 1999-2000, 2007-08, 2011-12 और 2014-15 में उसे हार का सामना करना पड़ा. मजेदार बात ये है कि विराट कोहली भारत के एकमात्र कप्तान हैं जो ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्‍ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है.

    यहां देखें भारत की जीत का खास वीडियो- https://youtu.be/FN69zqgn79o

    Tags: Border Gavaskar Trophy, Don bradman, India vs Australia 2018, M s dhoni, Sachin tendulkar, Saurav ganguly, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर