अपना शहर चुनें

States

चार छक्‍के लगाकर विश्‍व कप जिताने वाले खिलाड़ी ने कहा, भारत में होता है 'यूनिवर्स बॉस' जैसा अहसास

कार्लोस ब्रेथवेट ने आखिरी ओवर में लगातार चार छक्‍के जड़े थे (फाइनल फोटो )
कार्लोस ब्रेथवेट ने आखिरी ओवर में लगातार चार छक्‍के जड़े थे (फाइनल फोटो )

2016 में टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup) फाइनल के आखिरी ओवर में इस बल्‍लेबाज ने बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) की गेंदों पर लगातार 4 छक्‍के जड़कर टीम को खिताब दिला दिया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2020, 11:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. चार साल पहले 2016 में ईडन गार्डंस पर वेस्‍टइंडीज की पुरुष टीम ने टी20 वर्ल्‍ड कप पर कब्‍जा किया था, जिसमें ऑलराउंडर कार्लोस ब्रेथवेट (Carlos Brathwaite) के बल्‍ले से निकले लगातार चार छक्‍कों ने मैच का पासा ही पलट दिया. एक समय मुकाबला इंग्‍लैंड के पक्ष में जाता दिख रहा था, मगर आखिरी ओवर में ब्रेथवेट ने बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) की गेंदों पर छक्‍के लगाकर इंग्लिश टीम के मुंह से जीत छीन ली थी. ब्रेथवेट ने कहा कि भारत से जुड़ी यह उनकी सबसे शानदार याद है. इस खिताब को हासिल करने के बाद उन्‍हें ऐसा महसूस होता था कि उपमहाद्वीप में वह यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle) जैसे हैं. ब्रेथवेट ने कहा कि भारत में क्रिकेट धर्म की तरह है.

गेल की तरह वह भी घिर गए थे
उन्‍होंने कहा ह‍ि एक बार क्रिस गेल को एयरपोर्ट पर फैंस ने घेर रखा था, तब वह उनके पास में ही खड़े थे. मगर विश्‍व कप के बाद जब वो खुद दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की ओर से खेलने के लिए भारत आए तो उनके साथ भी ऐसा ही हुआ.

पार्टी के लिए बेंगलुरु बेहतरीन
ब्रेथवेट ने कहा कि पार्टी के लिहाज से भारत में बेंगलुरु उनका पसंदीदा शहर है, जबकि कोलकाता भी विशेष है. ब्रेथवेट और उनकी पत्‍नी को मुंबई भी काफी पसंद है. ब्रेथवेट ने कहा कि वे दो साल तक दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के लिए खेलें, जहां प्रदूषण ने काफी परेशान किया. जब वो यहां पर थे, तब ऑड और ईवन नियम लागू था. इस दिग्‍गज ऑलराउंडर ने उम्‍मीद जताई है कि वह जल्‍द ही आईपीएल में नजर आएंगे और ऐसा प्रदर्शन करेंगे कि कोई फ्रेंचाइजी उन्‍हें खरीदने में दिलचस्‍पी दिखाए.



चार छक्‍कों ने ऐसे बदला मैच
2016 टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में कैरेबियाई टीम 156 रन का पीछा कर रही थी. वेस्‍टइंडीज को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन चाहिए थे और हाथ में सिर्फ चार विकेट बचे थे. क्रीज पर ब्रेथवेट और मार्लोन सैमुअल्‍स मौजूद थे.आखिरी ओवर फेंकने के लिए अटैक पर बेन स्‍टोक्‍स आए, जो मैच का पासा पलट सकते थे. मगर उनके ओवर की शुरुआती चार गेंदों पर ही ब्रेथवेट ने लगातार चार छक्‍के जड़कर अपनी टीम को खिताब दिला दिया. ब्रेथवेट ने 10 गेंदों पर नाबाद 34 रन जड़े थे. वहीं सैमुअल्‍स ने नाबाद 85 रनों की पारी खेली थी.

आज ही टीम इंडिया ने जीता था पहला एशिया कप, '3 गेंदों' में तय हुई पाक की हार

क्रिकेट से जुड़ी 10 फिल्में और वेब सीरीज, जो आपको Lockdown में देखनी चाहिए
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज