बड़ा खुलासा : LIVE मैच में फिक्सिंग के लिए बुकी को ऐसे सिग्नल देता था ये क्रिकेटर

बड़ा खुलासा : LIVE मैच में फिक्सिंग के लिए बुकी को ऐसे सिग्नल देता था ये क्रिकेटर
कर्नाटक प्रीमियर लीग के पिछले साल के सीजन में स्पॉट फिक्सिंग का मामला सामने आया था. (फाइल फोटो)

मैच में 20 गेंदों पर 10 रन से कम बनाने पर बुकी से मिले थे 5 लाख रुपये. फिक्सिंग (Fixing) में शामिल होने की पुष्टि के लिए बैट बदलकर और टी-शर्ट की बाजू मोड़कर दिया था सिग्नल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 8:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्रिकेट में मैच फिक्सिंग (Match Fixing) नई बात नहीं है. ये काला खेल लंबे समय से चल रहा है. हाल ही में बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) पर मैच फिक्सिंग की पेशकश की बात छिपाने के लिए दो साल का प्रतिबंध भी आईसीसी ने लगाया है. इतना ही नहीं, कर्नाटक प्रीमियर लीग (Karnataka Premier League) में भी फिक्सिंग को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. इसी के तहत अब क्रिकेटरों और बुकी के बीच संवाद की नई जानकारी सामने आई है. इसमें बताया गया है कि आखिर क्रिकेटर लाइव मैच में बुकी को कैसे सिग्नल पहुंचाते थे.

बेंगलुरु ब्लास्टर्स के पूर्व ओपनर एम. विश्वनाथन (M. Vishwanathan) को साल 2018 में खेली गई कर्नाटक प्रीमियर लीग (Karnataka Premier League) में फिक्सिंग (Fixing) के आरोपों में गिरफ्तार किया गया है. जांच में पुलिस को पता चला है कि विश्वनाथन से कहा गया था कि वो हुबली टाइगर्स के खिलाफ मैच में 20 गेंद में 10 रन से कम बनाएं. इस मैच में विश्वनाथन ने 17 गेंद पर नौ रन बनाए थे. 39 वर्षीय विश्वनाथन को पिछले हफ्ते ही बेंगलुरु ब्लास्टर्स के गेंदबाजी कोच वीनू प्रसाद (Vinu Prasad) के साथ गिरफ्तार किया गया था. उन पर मैसूर में 31 अगस्त 2018 को खेले गए मुकाबले में धीमी बल्लेबाजी के लिए 5 लाख रुपये लेने का आरोप है.

Vinu Prasad,M Vishwanathan, KPL,Karnataka Premier League, spot-fixing, स्पॉट फिक्सिंग, कर्नाटक प्रीमियर लीग, क्रिकेट
कर्नाटक प्रीमियर लीग की टीम बेंगलुरु ब्लास्टर्स के गेंदबाजी कोच वीनू प्रसाद कई बुकी के संपर्क में थे. (फाइल फोटो)




विश्वनाथन (M. Vishwanathan) और प्रसाद (Vinu Prasad) कर्नाटक प्रीमियर लीग (Karnataka Premier League) 2018 के 18वें मैच में चंडीगढ़ के बुकी मनोज कुमार (Manoj Kumar) उर्फ मोंटी के जरिये स्पॉट फिक्सिंग में शामिल हुए. पुलिस की जांच के अनुसार, मनोज कुमार को प्रसाद से मिलाने का काम शिमोगा लायंस के निशांत सिंह शेखावत ने किया. पुलिस के मुताबिक, 31 अगस्त के मैच के लिए हुई स्पॉट फिक्सिंग एक हफ्ते पहले ही तय कर ली गई थी. प्रसाद ने मनोज कुमार के साथ एक होटल में मुलाकात कर सब तय किया था.



बल्ला बदलकर या बाजू मोड़कर की फिक्सिंग में शामिल होने की पुष्टि
मैच से एक दिन पहले अभ्यास सत्र के दौरान प्रसाद (Vinu Prasad) ने विश्वनाथन (M. Vishwanathan) को इसमें शामिल किया और उसे बताया कि उसे मैच के दौरान कैसे सिग्नल देना है. 31 अगस्त को खेले गए इस मैच में हुबली टाइगर्स ने बेंगलुरु ब्लास्टर्स को 118 रन का लक्ष्य दिया. विश्वनाथन एक आक्रामक बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं, लेकिन उन्होंने इस मैच में 17 गेंदों पर 9 रन ही बनाए. मैच में बल्लेबाजी के दौरान आठ गेंद खेलने के बाद विश्वनाथन ने बल्ला बदला और तीसरा ओवर खत्म होने के बाद उन्होंने अपनी बाजू भी मोड़ ली. ये दोनों इशारे बुकी को किए गए थे जिससे विश्वनाथन के स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने की पुष्टि हो सके.

Vinu Prasad,M Vishwanathan, KPL,Karnataka Premier League, spot-fixing, स्पॉट फिक्सिंग, कर्नाटक प्रीमियर लीग, क्रिकेट
मैच फिक्सिंग की पेशकश की बात छिपाने पर आईसीसी ने बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर दो साल का प्रतिबंध लगाया है. (फाइल फोटो)


अन्य बुकी के संपर्क में भी था वीनू प्रसाद
पुलिस जांच के अनुसार, गेंदबाजी कोच वीनू प्रसाद (Vinu Prasad) कई बुकी के संपर्क में था और खिलाड़ियों को फिक्सिंग (Fixing) में शामिल कराने का काम करता था. मनोज कुमार के अलावा दो अन्य बुकी वेंकी और खान भी प्रसाद से जुड़े हुए थे. विश्वनाथन (M. Vishwanathan) और प्रसाद पर धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश का केस दर्ज किया गया है.

पिछले दिनों पुलिस ने ‌बिजनेसमैन और केपीएल टीम बल्लारी टस्कर्स के मालिक अरविंद वेंकेटेश से भी पूछताछ ‌की. केपीएल के इस सीजन में टस्कर्स के तेज गेंदबाज भावेश गुलेचा ने पुलिस को बताया था कि  बाफना के जरिए बुकीज उन तक भी पहुंचे थे. इस तेज गेंदबाज को हर ओवर में दस रन से अधिक देने के लिए कहा गया था. ऐसा भी माना जा रहा है कि केपीएल (KPL) के कुछ और खिलाड़ियों का भी नाम सामने आ सकता है.

टीम इंडिया ने रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका को 14 रन से हराकर जीता इमर्जिंग एशिया कप

VIDEO : इस खिलाड़ी ने दिलाई स्टोक्स की याद, बाउंड्री पर एक हाथ से लिया असाधारण कैच
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading