अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, बांग्लादेश को पहले टेस्ट में 224 रनों से हराया

अफगानिस्तान की जीत के हीरो रहे कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) जिन्होंने मैच में 11 विकेट लिए

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 5:53 PM IST
अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, बांग्लादेश को पहले टेस्ट में 224 रनों से हराया
अफगानिस्तान की जीत के हीरो रहे कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) जिन्होंने मैच में 11 विकेट लिए
News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 5:53 PM IST
(Bangladesh Vs Afghanistan) चटग्राम में खेले जा रहे एकलौते टेस्ट के पांचवें दिन अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया. दूसरी पारी में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 173 रन पर समेटकर 224 रनों से जीत हासिल कर ली. अफगानिस्तान की जीत के हीरो रहे कप्तान राशिद खान (Rashid Khan) जिन्होंने मैच में 11 विकेट लिए. राशिद खान ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा उन्होंने पहली पारी में 51 रनों की पारी भी खेली थी.

अफगानिस्तान (Afghanistan beat Bangladesh) ने इस टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 342 रन बनाए, जवाब में बांग्लादेश की टीम पहली पारी में महज 205 रनों पर सिमट गई. इसके बाद दूसरी पारी में अफगानिस्तान ने 260 रन बनाकर बांग्लादेश को 398 रनों का विशाल लक्ष्य दिया और जवाब में मेजबान टीम महज 173 रन पर सिमटकर मैच हार गई. बता दें ये अफगानिस्तान की दूसरी टेस्ट जीत है, इससे पहले उसने आयरलैंड को हराया था.

20 साल के राशिद खान पहली टेस्ट जीत हासिल करने वाले सबसे युवा कप्तान


अफगानिस्तान ने रचा इतिहास

बता दें अफगानिस्तान (Afghanistan) ने महज तीन टेस्ट खेले हैं और उसने दो में जीत हासिल की है. अफगानिस्तान ये कारनामा करने वाली दूसरी टीम है. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया ने ये कारनामा किया था. इंग्लैंड को दो टेस्ट जीतने में चार मैच लगे थे वहीं भारत को दो टेस्ट जीतने में 30 टेस्ट मैच लगे थे.

राशिद खान ने बनाये ये रिकॉर्ड
इस टेस्ट जीत को जीतने के साथ ही राशिद खान (Rashid Khan) के कप्तान ने भी इतिहास रचा. 20 साल के राशिद खान पहली टेस्ट जीत हासिल करने वाले सबसे युवा कप्तान बन गए हैं. साथ ही वो दुनिया के पहले कप्तान हैं जिसने अपने डेब्यू टेस्ट में एक अर्धशतक ठोका और 10 से ज्यादा विकेट लिए. राशिद खान को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.
Loading...

राशिद खान बने मैन ऑफ द मैच


जीत के बाद राशिद खान (Rashid Khan) ने कहा, 'हमने बांग्लादेश जैसी मजबूत टीम के खिलाफ जीत दर्ज की है. हम टेस्ट फॉर्मेट में नए हैं और ऐसे में जीत का श्रेय कोचिंग स्टाफ को जाता है. सभी ने योजना के मुताबिक काम किया. बल्लेबाजों ने पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी की और युवाओं ने अच्छी गेंदबाजी की.' राशिद खान ने अपना मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड मोहम्मद नबी (Mohammed Nabi) को समर्पित किया जिनका ये आखिरी टेस्ट मैच था. मोहम्मद नबी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

मौत से पहले ही अपनी 'आधी जिंदगी' लिख गए बुकशॉप और लांड्री में काम करने वाले पाकिस्तानी स्पिनर अब्दुल कादिर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 4:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...