IPL 2019 Qualifier 1: मुंबई के खिलाफ चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की जीत पक्‍की! ये आंकड़े कर देंगे आपको हैरान

आईपीएल 2019 (photo-ipl)
आईपीएल 2019 (photo-ipl)

चेन्‍नई और मुंबई का क्‍वॉलीफायर 1 में मुकाबला होना है और नॉक आउट राउंड के आंकड़े धोनी के पक्ष में नजर आ रहे हैं.

  • Share this:
आईपीएल 2019 के लीग मैच खत्‍म हो चुके हैं. जबकि मुंबई इंडियंस, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद ने प्‍लेऑफ में जगह बनाई है. रोहित शर्मा की मुंबई ने 18 अंक के साथ टॉप किया है, तो इतने अंक के साथ महेंद्र सिंह धोनी की चेन्‍नई दूसरे नंबर पर है. दोनों के बीच पहले क्‍वालीफायर में भिड़ंत होगी. यकीनन यह दोनों इस टर्नामेंट की टॉप टीमें हैं और इस बात को इनकी प्रतिद्धंद्धिता भी बखूबी साबित करती है. जबकि Qualifier 1 को लेकर हर कोई अपनी टीम को फेवरेट मान रहा है, लेकिन आंकड़े कुछ और ही इशारा कर रहे हैं.

चेन्‍नई बनेगी चैंपियन?
आईपीएल 2019 की प्‍वॉइंट टेबल में मुंबई ने नंबर 1 तो चेन्‍नई ने नंबर 2 रहते हुए प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया है. अगर चेन्‍नई के लिहाजा से देखा जाए तो यही बात उसके लिए जीत की गारंटी साबित को सकती है.

आपको बता दें कि 2008 से अब तक प्‍वॉइंट टेबल में नंबर 2 पर रहने वाली टीमों ने छह बार खिताब पर कब्‍जा किया है. जबकि पहले स्‍थान वाली टीम ने दो बार ऐसा किया है. इस लिहाज से देखा जाए तो चेन्‍नई बाजी मार सकती है. वहीं, नंबर 3 पर रहने वाली टीम ने दो और नंबर 4 पर रहने वाली टीम ने एक बार खिताब जीता है.
नॉक आउट राउंड-चेन्‍नई बनाम मुंबई


चेन्‍नई और मुंबई का क्‍वॉलीफायर 1 में मुकाबला होना है और नॉक आउट राउंड के आंकड़े भी धोनी के पक्ष में नजर आ रहे हैं. 2010 के फाइनल में दोनों की भिड़ंत हुई थी तो चेन्‍नई ने बाजी मारते हुए खिताब अपने नाम कर लिया. 2012 में दोनों टीमें एलिमिनेटर में एक-दूसरे के सामने थीं और इस बार भी चेन्‍नई का दबदबा देखने को मिला.

जबकि 2013 में इन दोनों का क्‍वालीफायर 1 में आमना-सामना हुआ और एक बार फिर मुंबई को हार का मुंह देखना पड़ा. हालांकि इसी साल फाइनल में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने चेन्‍नई को हराकर अपना पहला खिताब जीत लिया. जबकि 2014 के एलिमिनेटर मुकाबले में चेन्‍नई ने मुंबई को रौंदकर एक बार फिर अपनी बादशाहत साबित की. हालांकि, अगले साल यानी 2015 में मुंबई इंडियंस ने चेन्‍नई को फाइनल में पटखनी देकर दूसरी बार चैंपियन होने का गौरव हासिल किया. साफ है कि दोनों के बीच जोरदार क्रिकेट देखने को मिलती है.

क्‍या होगा इस बार?
पुराने रिकॉर्ड पर नजर डालें तो नॉक आउट में इन दोनों के बीच छह बार मुकाबला हुआ है, जिसमें से चार बार महेंद्र सिंह धोनी की चेन्‍नई तो दो बार मुंबई इंडियंस ने जीत हासिल की है. उस हिसाब से चेन्‍नई का दबदबा दिखता है. हालांकि आईपीएल 2019 में मुंबई ने दोनों लीग मैच जीतकर चेन्‍नई पर दबाव बना दिया है और अब दोनों टीमें क्‍वॉलीफायर 1 में एक-दूसरे के सामने होंगी. जो टीम इस मैच में जीतेगी वो फाइनल में पहुंच जाएगी और हारने वाली टीम को क्‍वॉलीफायर 2 में जगह मिलेगी. साफ है कि चेन्‍नई और मुंबई के पास इस मैच में हारने के बाद भी फाइनल में पहुंचने का एक मौका होगा, लेकिन दोनों की नजर एक ही झटके में फाइनल में पहुंचने पर होगी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज