होम /न्यूज /खेल /विराट नहीं ये खिलाड़ी है ऑस्‍ट्रेलिया में जीत का 'असली हीरो'

विराट नहीं ये खिलाड़ी है ऑस्‍ट्रेलिया में जीत का 'असली हीरो'

ऑस्‍ट्रेलिया में दमदार प्रदर्शन के लिए पुजारा को मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिला. वह ऑस्‍ट्रेलिया में यह सम्‍मान पाने वाल ...अधिक पढ़ें

    टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार टेस्‍ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है. इस ऐतिहासिक जीत में दोनों टीमों के बीच सिर्फ एकमात्र फर्क था और वो थे चेतेश्‍वर पुजारा. ऐडिलेड और मेलबर्न में मिली जीत में उनके शतकों का योगदान बहुत बड़ा था और सिडनी में सीरीज के अंतिम और चौथे मैच में उन्‍होंने 193 रन की मैराथन पारी खेलकर भारत की सीरीज में 3-1 की जीत की पटकथा लिख दी थी, लेकिन बारिश के खलल ने भारत को 2-1 पर ही रोक दिया.

    यकीनन कप्‍तान विराट कोहली अगर बड़े स्कोर न बना पा रहे हों तब भारतीय बल्लेबाजी के ढह जाने का खतरा रहता है, लेकिन पुजारा की टीम में मौजूदगी ना सिर्फ राहत दिलाती है बल्कि हर खतरे को टालने का दम रखती है.

    News18 Hindi
    चेतेश्‍वर पुजारा


    ऑस्‍ट्रेलिया में 1702 मिनट या 28 घंटे 22 मिनट तक बल्लेबाजी करते हुए चेतेश्‍वर पुजारा ने चार पारियों में 74.42 के औसत से 521 रन ठोके, जो कि मौजूदा सीरीज में किसी भी बल्‍लेबाज़ का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है. रन बनाने के मामले में रिषभ पंत (350) और विराट कोहली (282) क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे.

    News18 Hindi
    चेतेश्‍वर पुजारा


    साफ है कि पुजारा ही दोनों टीमों के बीच सबसे बड़ा अंतर थे. यही नहीं, इस सीरीज में पांच शतक लगे, जिसमें से तीन पुजारा के नाम थे. उन्‍होंने ऐडिलेड में 123, मेलबर्न में 106 और सिडनी में 193 रन बनाए. जबकि अन्‍य शतक विराट कोहली (123-पर्थ) और रिषभ पंत (159 नाबाद- सिडनी) के बल्‍ले से निकले.

    News18 Hindi

    ऑस्‍ट्रेलिया में दमदार प्रदर्शन के लिए उन्‍हें मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिला. वह ऑस्‍ट्रेलिया में यह सम्‍मान पाने वाले सिर्फ पांचवें भारतीय हैं. इससे पहले कृष्‍णमाचारी श्रीकांत और कपिल देव ने 1985/86, सचिन तेंदुलकर ने 1999/00 और राहुल द्रविड़ ने 2003/04 में यह सम्‍मान हासिल किया था. करीब 15 साल बाद किसी भारतीय खिलाड़ी को ऑस्‍ट्रेलिया में मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड हासिल हुआ है.

    Tags: Border Gavaskar Trophy, Cheteshwar Pujara, India vs Australia 2018, Rahul Dravid, Sachin tendulkar, Virat Kohli

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें