होम /न्यूज /खेल /सिडनी टेस्‍ट में शतक उड़ाकर चेतेश्‍वर पुजारा ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

सिडनी टेस्‍ट में शतक उड़ाकर चेतेश्‍वर पुजारा ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

चेतेश्‍वर पुजारा

चेतेश्‍वर पुजारा

पुजारा ने नंबर 3 पर बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 5 शतक जड़ने का रिकॉर्ड कायम किया है.

    टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्‍ट में भिड़ंत जारी है और चेतेश्‍वर पुजारा के दम पर 'विराट सेना' ने अपना दबदबा बनाया है. पहले दिन का खेल खत्‍म होने पर भारत का स्‍कोर 303/4 रन है और पुजारा 250 गेंदों पर 16 चौकों की मदद से 130 रन बनाकर नाबाद हैं. सिडनी टेस्‍ट के दूसरे दिन उनकी पारी क्‍या रंग लेगी, यह देखने वाली बात होगी, लेकिन अब तक वह कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं.

    इस शतक के साथ पुजारा ने नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पांच शतक जड़ने का रिकॉर्ड कायम किया है. यह पुजारा का 18वां टेस्‍ट शतक है. जबकि अन्‍य भारतीय बल्‍लेबाजों ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इस पोजिशन पर सिर्फ 6 शतक ठोके हैं. मोहिंदर अमरनाथ और वीवीएस लक्ष्‍मण ने दो-दो तो राहुल द्रविड़ और दिलीप वेंगसरकर ने एक-एक बार शतक ठोका है.

    News18 Hindi
    चेतेश्‍वर पुजारा


    इसके अलावा पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात टेस्ट शतक जड़ दिए हैं और उन्होंने कोहली की बराबरी कर ली है. कोहली ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल सात टेस्ट शतक जड़े हैं. जबकि ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पुजारा का ये तीसरा शतक है. हालांकि खास बात ये है कि साल 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट कोहली ने एडिलेड, मेलबर्न और सिडनी में शतक लगाए थे और पुजारा ने भी उन्हीं की तरह इन्ही मैदानों पर शतक ठोका है.

    News18 Hindi
    चेतेश्‍वर पुजारा


    इस शतकीय पारी के दौरान पुजारा ने अपने रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया. इस सीरीज में पुजारा 450 से ज्यादा रन बना चुके हैं और ऐसा उन्होंने पहली बार किया है. इससे पहले उनका सीरीज में सबसे अच्‍छा प्रदर्शन 438 रन था, जो कि उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपनी सरजमीं पर 2012-13 में किया था. हालांकि पुजारा ने चौथी बार टेस्‍ट सीरीज में 400 से ज्‍यादा रन बनाए हैं. इसके अलावा पुजारा ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही एक सीरीज में तीन शतक जड़ने वाले तीसरे भारतीय हैं. उन्होंने गावस्कर की बराबरी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज में सबसे ज्यादा 4 शतक का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है.

    एशिया से बाहर बना ये रिकॉर्ड
    चेतेश्‍वर पुजारा एक सीरीज में एशिया से बाहर तीन शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए हैं. उन्‍होंने ऐसा मौजूदा सीरीज में किया है. जबकि इससे पहले दिलीप सरदेसाई (वि. वेस्‍टइंडीज, 1970-71), सुनील गावस्‍कर ( वि. ऑस्‍ट्रेलिया, 1977-78) और राहुल द्रविड़ दो बार (वि. इंग्‍लैंड, 2002 और 2011) सीरीज में तीन-तीन शतक लगा चुके हैं. जबकि रिकॉर्ड सुनील गावस्‍कर और विराट कोहली के नाम है, जिन्‍होंने एक सीरीज में चार-चार शतक ठोके हैं. गावस्‍कर ने 1970-71 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तो विराट ने 2014-15 में ये कारनामा ऑस्‍ट्रेलिया में किया था.

    News18 Hindi
    चेतेश्‍वर पुजारा


    पहले दिन का रिकॉर्ड
    पुजारा 130 रन बनाकर नाबाद हैं और वह ऑस्‍ट्रेलिया में किसी टेस्‍ट के पहले दिन बड़ा स्‍कोर बनाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं. भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग ने पहले दिन 2003 में मेलबर्न में 195, मुरली विजय ने 2014 में गाबा में 144 और सुनील गावस्‍कर ने 1986 में सिडनी में 132 रन की पारियां खेली थीं. इसके अलावा सचिन ने 2008 में ऐडिलेड में 124 और पुजारा ने 2018 में ऐडिलेड में ही 123 रन बनाए हैं. यानी पहले दिन ऑस्‍ट्रेलिया में भारत के लिए छह शतक लगे हैं, उसमें से दो पुजारा के नाम हैं.

    Tags: BCCI, Border Gavaskar Trophy, Cheteshwar Pujara, India vs Australia 2018, Mitchell Starc, Rahul Dravid, Sunil gavaskar, Virat Kohli

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें