बीबीएल में क्रिस मॉरिस ने डेड बॉल पर की झूठी मांकडिंग, देखें वायरल वीडियो

बीबीएल में दिखी मांकडिंग

किसी बल्‍लेबाज को मांकडिंग (Mankading) आउट करना खेल भावना के खिलाफ माना जाता है.

  • Share this:
    पिछले साल आईपीएल (IPL) में जिस तरह किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के पूर्व कप्तान आर अश्विन (R Ashwin) ने मांकडिंग किया उससे काफी ज्यादा विवाद खड़ा हुआ था. हालांकि अश्विन (R Ashwin) ने इसे किसी भी तरह गलत नहीं माना था. अब अश्विन (R Ashwin) की राह पर चलते हुए ही कई क्रिकेटर मांकडिंग कर चुके हैं. इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टी20 लीग बीबीएल (Big Bash League) मे, हालांकि इस दौरान बल्लेबाज आउट नहीं हुआ क्योंकि यह गेंद ही डेड थी.

    क्रिस मॉरिस ने की मांकडिंग की कोशिश
    बीबीएल में गुरुवार को सिडनी थंडर (Sydney Thunder) और मेलबर्न स्टार्स (Melbourne Stars) के बीच मुकाबले में क्रिस मॉरिस (Chris Morris) ने डेड बॉल पर झूठी मांकडिंग की कोशिश की. मैच में सिडनी थंडर (Sydney Thunder) की ओर से वह तीसरा ओवर करने आए. इसी ओवर में रन अप लेते हुए वह आए और गेंद फेंकने से पहले ही उनके हाथ से गेंद छूट गई. गेंद छूटने के बाद उन्होंने नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर खड़े मार्कस स्टोनिस (Marcus Stoinis) को मजाक में मांकडिंग करने की कोशिश की. बीबीएल ने ट्विटर पर वीडियो शेयर किया है जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा, 'नो बॉल पर फेक मांकड की कोशिश की क्रिस मॉरिस ने.'



    क्या है मांकडिंग?
    2019 आईपीएल (IPL) में जोस बटलर को मांकडिंग आउट करने पर अश्विन चर्चा में आए थे और उनकी खेल भावना पर भी सवाल उठाए गए थे. किसी बल्‍लेबाज को मांकडिंग (Mankading) आउट करना खेल भावना के खिलाफ माना जाता है. यह रन आउट करने का एक तरीका है. इसमें बॉलर के गेंद फेंकने से पहले अगर नॉन स्ट्राइक पर बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकल जाता है तो गेंदबाज उसे रन आउट कर सकता है. हालांकि इसे खेल भावना के खिलाफ माना जाता है और आमतौर पर पहली बार बल्लेबाज को चेतावनी देनी चाहिए. सबसे पहले भारत के दिग्गज क्रिकेटर वीनू मांकड ने इस तरीके से रन आउट किया था और उन्हीं के नाम पर इसका नाम पड़ा.

    बैडमिंटन में सायना नेहवाल को दी कड़ी टक्कर, क्रिकेट में युवराज सिंह को बनाया मुरीद, जानिए कौन है ये एक्ट्रेस

    स्टीव स्मिथ ने 39वीं गेंद पर खोला खाता, दर्शकों ने शतक जैसा किया अभिवादन, जमकर बजाई तालियां

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.