टीम इंडिया को 15 अगस्‍त के बाद मिलेगा नया कोच, कपिल देव को मिली मंजूरी

देश के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल के अलावा अंशुमन गायकवाड़ और पूर्व महिला कप्तान शांता रंगास्वामी नव नियुक्त क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के सदस्य हैं.

भाषा
Updated: August 5, 2019, 7:43 PM IST
टीम इंडिया को 15 अगस्‍त के बाद मिलेगा नया कोच, कपिल देव को मिली मंजूरी
टीम इंडिया.
भाषा
Updated: August 5, 2019, 7:43 PM IST
कपिल देव की अगुवाई वाले पैनल को अगस्त के मध्य तक भारतीय पुरूष टीम का अगला कोच नियुक्त करने के लिये बीसीसीआई की कानूनी टीम ने हरी झंडी दे दी है. प्रशासकों की समिति (सीओए) ने सोमवार को यह जानकारी दी. देश के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल के अलावा अंशुमन गायकवाड़ और पूर्व महिला कप्तान शांता रंगास्वामी नव नियुक्त क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के सदस्य हैं.

26 राज्‍य संघ मान रहे लोढ़ा कमिटी की सिफारिशें
राय ने बीसीसीआई के 22 अक्टूबर को होने वाले चुनावों के बारे में कहा कि 26 राज्य संघ पूरी तरह से लोढ़ा सिफारिशों का पालन कर रहे हैं और उन्होंने राज्य इकाइयों के चुनाव के लिये चुनाव अधिकारी नियुक्त कर दिये हैं. सीओए की आठ अगस्त को उच्चतम न्यायालय की सुनवाई से पहले राजधानी में बैठक हुई जिसमें कई मसलों पर चर्चा की गयी. हितों के टकराव के घोषणापत्र की जांच करना उनके एजेंडा का प्रमुख विषय था.

team india coach, indian cricket team coach, bcci, bcci coa, kapil dev, cricket advisor committee, vinod rai, टीम इंडिया कोच, इंडियन क्रिकेट टीम कोच, विनोद राय, कपिल देव
विनोद राय और डायना इडुल्‍जी.


कपिल देव कमिटी का फैसला आखिरी
राय से पूछा गया कि क्या सीएसी को अगला मुख्य कोच नियुक्त करने के लिये मंजूरी मिल गयी है, उन्होंने कहा, ‘हमने इसकी (घोषणापत्र) की जांच की. यह सही है. सब कुछ ठीक है. सीएसी का फैसला अंतिम होगा और उम्मीद्वारों का साक्षात्कार अगस्त के मध्य में होगा. इसके बाद नियुक्त की जाएगी.’

राज्‍य संघों के चुनाव की तैयारियां पूरी
Loading...

चुनाव के संदर्भ में लगता है कि राय को विश्वास है कि उनकी टीम ने अच्छी प्रगति की है. उन्होंने कहा, ‘हम न्यायमित्र के साथ सलाह मशविरा करेंगे. कुल 26 राज्य इकाइयां चुनाव कराने के लिये तैयार हैं जबकि चार अन्य राज्य संघ शर्तों का पूरा पालन करते हैं लेकिन उन्होंने अब तक चुनाव अधिकारी नियुक्त नहीं किया है. निश्चित तौर पर जिन्होंने (लोढ़ा सिफारिशों का) पालन किया है केवल वे ही बीसीसीआई चुनावों में मतदान कर पाएंगे.’

team india coach, indian cricket team coach, bcci, bcci coa, kapil dev, cricket advisor committee, vinod rai, टीम इंडिया कोच, इंडियन क्रिकेट टीम कोच, विनोद राय, कपिल देव
रवि शास्‍त्री.


वेस्‍टइंडीज दौरे तक है कोचिंग स्‍टाफ का कार्यकाल
भारतीय टीम के वर्तमान कोचिंग स्टाफ का कार्यकाल वेस्टइंडीज दौरे के कारण 45 दिन तक बढ़ाया गया है. इसमें मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरूण, बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ और क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर शामिल हैं. इन सभी के साथ विश्व कप तक अनुबंध था.

कपिल, गायकवाड़ और रंगास्वामी की तदर्थ समिति ने ही पिछले साल दिसंबर में महिला टीम के मुख्य कोच के रूप में डब्ल्यूवी रमन की नियुक्ति की थी.

India vs West Indies: टीम इंडिया की टी20 सीरीज जीत के 4 हीरो

आर्टिकल 370 हटने से खुश गंभीर-रैना, बोले- हमने कर दिखाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 6:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...