पाकिस्तान के खिलाड़ियों को नारियल पानी के अलावा बर्फ वाली बनियान मिलेगी, लेकिन क्यों?

पीएसएल के मौजूदा सीजन के 20 मुकाबले बचे हैं. (AFP)

पीएसएल के मौजूदा सीजन के 20 मुकाबले बचे हैं. (AFP)

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के मुकाबले अगले महीने यूएई में होने हैं. लेकिन इस दौरान वहां अधिक गर्मी होगी. ऐसे में खिलाड़ियों को गर्मी से बचाने के लिए नारियल पानी और हल्की किट दी जाएगी. टी20 लीग के कुल 20 मैच होने हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के बचे मुकाबले जून में अबुधाबी में होने हैं. इस दौरान वहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा. ऐसे में खिलाड़ियाें को गर्मी से बचाना आयोजकों के लिए बड़ी चुनौती होगी. टी20 लीग के मुकाबले 2 जून से शुरू होने हैं और 20 जून को फाइनल खेला जाएगा. मार्च में कोरोना के कारण टी20 लीग को 14 मैच बाद ही स्थगित कर दिया गया था. 6 टीमों के इस टूर्नामेंट में 20 मुकाबले और होने हैं.

टी20 लीग को को सफल बनाने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) खास इंतजाम कर रहा है. नारियल पानी, बर्फ के कॉलर और बनियान. कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनसे पीसीबी यह सुनिश्चित कर रहा है कि जून में गर्मी के दौरान खिलाड़ी स्वस्थ रहें. पेशावर जाल्मी के मुख्य कोच मोहम्मद अकरम ने क्रिकइंफो को बताया, ‘यह मुश्किल होगा, लेकिन असंभव नहीं. हम सभी इस तरह की परिस्थितियों से निपटने की योजना बनाने पर काम कर रहे हैं. खासकर तेज गेंदबाजों के लिए.’

मुख्य ध्यान तेज गेंदबाजों के ऊपर

उन्होंने कहा कि हमारे पास शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए जितना हो सके नारियल पानी का उपयोग करने की रणनीति है. हमें खिलाड़ियों को हाइड्रेटेड रखने और क्रैंप से बचाने की जरूरत है. अधिकतर मैच खेल रात में खेले जाएंगे, इसलिए हम हीट स्ट्रोक से चिंतित नहीं हैं. इसके अलावा, फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों को मैदान पर पहनने के लिए आइस वाली बनियान का इंतजाम कर रही हैं. हल्की सामग्री से बनी टीम किट का उपयोग करने के बारे में भी बात की जा रही है.
यह भी पढ़ें: इरफान पठान की पत्नी की तस्वीर पर हुआ विवाद, कहा-मैं उसका मालिक नहीं, साथी हूं

दिन में खेले जाने हैं 6 मुकाबले

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद यूएई में खेल चुके हैं. वे पाकिस्तान के कोच भी रहे. उन्होंने कहा, ‘जून में रात में अधिक गर्मी नहीं होती. दिक्कत सिर्फ दिन में होने वाले मुकाबलों को लेकर है. एक बार जब सूरज चला डूब जाएग तो दिक्कत नहीं होगी.’ 6 मुकाबले दिन में होने हैं. हालांकि रात में आद्रता 50 से 65 फीसदी के बीच रहेगी. ऐसे टीम खिलाड़ियों के लिए बर्फ वाली बनियान और हल्की किट का उपयोग करने की योजना बना रही हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज