• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ब्रैडमैन के इस सच का 71 साल बाद हुआ खुलासा, सामने आया चौंकाने वाला Video

ब्रैडमैन के इस सच का 71 साल बाद हुआ खुलासा, सामने आया चौंकाने वाला Video

डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज हैं

डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज हैं

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला साल 1948 में खेला था

  • Share this:
    सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज ड्रॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) को क्रिकेट इतिहास के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों में शामिल किया गया है. ब्रैडमैन को लेकर हाल ही में नेशनल फिल्म एंड साउंड आरकाइव ऑफ ऑस्ट्रेलिया (NFSA) ने बड़ा खुलासा किया है. पहली बार ब्रैडमैन का एक रंगीन वी़डियो जारी की गया है जिसमें वह सिडनी के ग्राउंड में बल्लेबाजी करते दिख रहे हैं.

    ब्रैडमैन की इकलौती रंगीन वीडियो हुई जारी
    आपको बता दें कि एनएफएसए (NFSA) ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'यह डॉन ब्रैडमैन की खेलते हुए इकलौता रंगीन वीडियो है. यह एएफ किपेक्स और डब्ल्यूए ओल्डफील्ड टेस्टीमोनियल मैच की है जो 26 फरवरी 1949 को सिडनी में खेला गया था. इस वीडियो को कैमरामैन जॉर्ज होब्स ने शूट किया है और उनके बेटे ने हमें दान किया है.' उन्होंने बताया कि वीडियो को शूट करने वाले जॉर्ज होब्स दूसरी वर्ल्ड वॉर के दौरान वह ऑस्ट्रेलिया के डिपार्टमेंट ऑफ इंफोर्मेशन के लिए काम करते थे. इसके बाद उन्होंने एबीसी टीवी के लिए काम किया था.



    66 सेकंड की वीडियो में दिखी ब्रैडमैन की बल्लेबाजी 
    इस 66 सेकंड की वीडियो में आवाज नहीं है लेकिन लोगों की भीड़ है जो सिडनी ग्राउंड पर शनिवार के दिन ब्रैडमैन का उस मैदान पर आखिरी मैच खेलने आए थे. ऐसा माना जाता है कि ब्रैडमैन की आखिरी सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ थी जो उन्होंने 1948 में खेली थी. हालांकि एनएफएसए के मुताबिक ब्रैडमैन ने इसके बाद तीन और मैच खेले थे.

    इसमें पहला मुकाबला दिसंबर 1948 को उनका अपना टेस्टिमोनियल मैच था. वहीं इसके बाद फरवरी 1949 में वह किपेक्स ओल्डफील्ड मैच खेले जो कि सिडनी में खेला गया. इस मैच से पहले ब्रैडमैन ने तीन महीने तक किसी तरह का क्रिकेट नहीं खेला था. 40 की उम्र होने के बावजूद ब्रैडमैन ने इस मैच में 66 गेंदों में 53 रन बनाए थे,  और अंत में साउथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शेफील्ड शील्ड मुकाबला खेला.

    अपने 20 साल के करियर में ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 99.94 की औसत से 6,996 रन बनाए. उन्होंने अपने इस करियर में 29 शतक जड़े जिस कारण उन्हें सर की उपाधी दी गई.

    पाकिस्तान सुपर लीग पर बड़ा खुलासा, एक विदेशी क्रिकेटर समेत इन तीन खिलाड़ियों ने की बॉल टेम्परिंग!

    पाकिस्तान में कुमार संगकारा का कोहराम, 42 साल की उम्र में जड़ा ताबड़तोड़ 43वां टी20 अर्धशतक

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज