सिर में चोट लगने पर मैदान पर उतर सकेगा दूसरा खिलाड़ी, एशेज से होगी शुरुआत!

आईसीसी इस पर चर्चा कर रही है और अगर सब कुछ सही रहा तो एशेज सीरीज से इसकी शुरुआत हो सकती है

News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 10:17 AM IST
सिर में चोट लगने पर मैदान पर उतर सकेगा दूसरा खिलाड़ी, एशेज से होगी शुरुआत!
इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप के मैच के दौरान अफगान खिलाड़ी शा‌हिदी भी गेंद लगने से चोटिल हो गए थे
News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 10:17 AM IST
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिल ह‍्यूज का नाम तो हर किसी को आज भी याद  होगा. सिर में चोट लगने के कारण उस युवा खिलाड़ी को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा ‌था.  साल के शुरुआत में  श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने और कुशल मेंडिस के सिर पर भी गेंद लग गई थी, जिससे दोनों टीमें सहम गई. विश्व कप के वार्म अप मैच में आंद्रे रसेल की बाउंसर उस्मान ख्वाजा के सिर पर लगी.

जोफ्रा आर्चर की बाउंसर पर एलेक्स कैरी का जबड़ा टूट गया. अधिकतर बार ऐसी ‌‌‌‌स्थिति में बल्लेबाज  को मैदान छोड़कर बाहर जाना पड़ता है और टीम को 10 खिलाड़ियों से ही खेलना पड़ता है, लेकिन आईसीसी इन  नियम में बदलाव करने पर विचार कर रही है और अगर सब कुछ स‌ही रहा तो अगले माह एशेज सीरीज में दौरान चोट लगने के कारण बेहोशी की स्थिति में स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी को रखने की शुरुआत कर सकती है.

नंबवर 2014 शैफील्ड शील्ड के मैच के दौरान ह्यूज की मौत के  बाद से ही आईसीसी के लिए यह मसला मुख्‍य विषय बना हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार स्‍थानापन्न खिलाड़ी का मसला लंदन में चल रहे आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के एजेंडा में भी शामिल है और खेल की परिस्थितियों में बदलाव को मंजूरी देकर प्रभाव के साथ शामिल किया जा सकता है. जिससे एशेज सीरीज से शुरू होने वाले टेस्ट चैंपियनशिप के मैच इन्हीं नियमाें के तहत खेले जा सकें.

घरेलू स्तर पर किया था परीक्षण

हालांकि आईसीसी ने घरेलू स्तर पर इसके परीक्षण के तौर पर इसकी शुरुआत 2017 में की थी, जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पुरुष और महिला वनडे और बीबीएल में इस लागू किया. लेकिन शेफील्‍ड शील्ड में इसे लागू करने के लिए उसे आईसीसी की मंजूरी का इंतजार करना पड़ा था, जो उसे मई 2017 में मिली.

विराट जाएंगे वेस्टइंडीज़ दौरे पर, लेकिन इन तीन नामों पर सस्पेंस

टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत करेगा अभियान का आगाज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 18, 2019, 10:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...