• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Women T20 World Cup: दो बार एशिया कप में हराने वाली बांग्लादेश को हल्के में नहीं लेगा भारत

Women T20 World Cup: दो बार एशिया कप में हराने वाली बांग्लादेश को हल्के में नहीं लेगा भारत

भारत ने पहले दो मैचों में हासिल की थी जीत

भारत ने पहले दो मैचों में हासिल की थी जीत

बांग्लादेश (Bangladesh) ने 2018 में टी20 एशिया कप (Asia CUP) में भारत को दो बार हराया था

  • Share this:
    पर्थ. मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रभावशाली जीत से आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत आईसीसी महिला टी20 विश्व कप (ICC Women's T20 World Cup) में सोमवार को यहां अपने दूसरे ग्रुप मैच में बांग्लादेश (Bangladesh) से भिड़ेगा और उसका लक्ष्य अपना विजय अभियान जारी रखना होगा. लेग स्पिनर पूनम यादव (Poonam Yadav) के जादुई स्पैल से भारत (India) ने शुक्रवार को टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 17 रन से हराया लेकिन हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुवाई वाली टीम बांग्लादेश (Bangladesh) को हल्के से नहीं ले सकती है क्योंकि उसे अपने इस प्रतिद्वंद्वी से 2018 में टी20 एशिया कप (Asia CUP) में दो बार हार झेलनी पड़ी थी.

    जेमिमा रोड्रिग्स (Jemmimah Rodrigues) और पहले मैच में 15 गेंदों पर 29 रन बनाने वाली 16 वर्षीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shefali Verma) एशिया कप टीम का हिस्सा नहीं लेकिन अगर भारत को बांग्लादेश को हराना है तो शीर्ष क्रम में इन दोनों की भूमिका अहम होगी. इन दोनों टीमों के बीच पिछले पांच मैचों में भारत ने तीन और बांग्लादेश (Bangladesh) ने दो मैच जीते. भारत अगर सोमवार को जीत दर्ज कर लेता है तो वह पांच टीमों के ग्रुप में नॉकआउट के करीब भी पहुंच जाएगा.

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों ने किया था संघर्ष
    भारत को हालांकि अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाज अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाये थे और 132 रन ही बना पाये थे. विश्व कप से पहले त्रिकोणीय श्रृंखला से ही भारतीय बल्लेबाज नियमित अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये थे और उन्होंने बड़े स्कोर नहीं बनाये हैं. अगर पूनम ने 19 रन देकर चार विकेट नहीं लिये होते तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी भारत की स्थिति नाजुक बनी हुई थी.

    त्रिकोणीय श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करने वाली हरमनप्रीत (Harmanpreet Kaur) और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) पिछले मैच खास योगदान नहीं दे पायी थी. टीम को इन दोनों से बड़ी पारियों की उम्मीद है. दीप्ति शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 46 गेंदों पर 49 रन बनाये और वह अपनी इस फार्म को बरकरार रखने की कोशिश करेगी.

    बांग्लादेश को हल्के में नहीं ले सकता भारत
    मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे (Shikha Pandey) ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था और हरमनप्रीत को खुशी है कि अब उनकी टीम एक दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं है. उन्होंने कहा, ‘हमारी टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है. पहले हम एक दो खिलाड़ियों पर निर्भर रहते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है.’

    जहां तक बांग्लादेश की बात है तो उसका दारोमदार आलराउंडर जहांनारा आलम और शीर्ष क्रम की बल्लेबाज फरगाना हक (Fargana Haque) पर टिका रहेगा. छब्बीस वर्षीय हक के नाम पर टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक भी दर्ज है. बांग्लादेश की सबसे अनुभवी खिलाड़ी कप्तान सलमा खातून (Salma Khatun) भी बल्ले और गेंद से योगदान दे सकती है. ग्रुप ए के एक अन्य मैच में ऑस्ट्रेलिया का सामना श्रीलंका से होगा. इन दोनों टीमों ने अपने पहले मैच गंवाये थे. श्रीलंका को शनिवार को न्यूजीलैंड ने सात विकेट से हराया था.भारत और बांग्लादेश के बीच मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद चार बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

    टीमें इस प्रकार हैं :

    भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, अरूंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर.

    बांग्लादेश: सलमा खातुन (कप्तान), रूमाना अहमद, आयशा रहमान, फहीमा खातुन, फरगना हक, जहानारा आलम, ख़दीजा तुल कुबरा, सोभना मोस्तरी, मुर्शीदा खातुन, नाहिदा अख्तर, निगार सुल्ताना (विकेटकीपर), पन्ना घोष, रितु मोनी, संजीदा इस्लाम, शमीमा सुल्ताना.

    ऐतिहासिक शतक के बाद कोहली 'भूले' बल्लेबाजी, कीवियों के खिलाफ होना पड़ा शर्मसार

    IPL 2020 के एड में खिलाड़ियों पर जमकर बना मजाक, सौरव गांगुली पर भड़के फैंस

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन