अमेरिका में भी क्रिकेट: टी20 लीग में उतरेंगे 11 भारतीय, 140 किलो वजनी क्रिकेटर को भी मौका

टी20 लीग में कुल 420 खिलाड़ी उतरेंगे. (USA Cricket Twitter)

अमेरिका में क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ रही है. 31 जुलाई से शुरू हो रही टी20 लीग (Minor League T20) में दुनिया भर के 80 क्रिकेटर उतर रहे हैं. आईसीसी (Icc) भी अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने में जुटा है. कुल 420 खिलाड़ियों को 27 टीम में शामिल किया गया है.

  • Share this:
    न्यूयॉर्क. टी20 लीग के कारण इंटरनेशनल क्रिकट का कैलेंडर प्रभावित हो रहा है. सभी बड़े देश आज अपनी टी20 लीग आयोजित कर रह हैं. इस बीच अमेरिका में भी 31 जुलाई से टी20 लीग की शुरुआत होने जा रही है. इसमें दुनिया भर के 80 फर्स्ट क्लास क्रिकेटर शामिल होंगे. इसमें 11 भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं. विंडीज के रहकीम कॉर्नवाल को भी एक टीम में जगह मिली है. 140 किलो कॉर्नवॉल दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेट खिलाड़ी हैं.

    अमेरिकन क्रिकेट इंटरप्राइजेस ने 27 फ्रेंचाइजी टीम के टूर्नामेंट के कार्यक्रम को घोषित कर दिया है. 6 हफ्ते तक चलने वाले टूर्नामेंट में कई बड़े इंटरनेशनल खिलाड़ी भी शामिल होंगे. अभी भी 12 खिलाड़ियों को वीजा के कारण खेलने की अनुमति नहीं मिली है. बड़े खिलाड़ियों की बात की जाए तो इसमें न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन, दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर डेन पिएट, विंडीज के रहकीम कॉर्नवाॅल, पाकिस्तान के शमी असमल, हम्माद आजम शामिल हैं. इतना ही नहीं विंडीज के 42 सल के रिकार्डो पॉवेल को भी जगह मिली है.



    समित पटेल और मिलिंद कुमार भी खेलेंगे

    भारतीय अंडर-19 टीम के खिलाड़ी समित पटेल भी टी20 लीग में खेलेंगे. उन्हें बीसीसीआई की ओर से अनुमति मिल चुकी है. उन्होंने 55 फर्स्ट क्लास मुकाबले भी खेले गए हैं. इसके अलावा आईपीएल टीम आरसीबी और दिल्ली में रह चुके बल्लेबाज मिलिंद कुमार और गुजरात के पूर्व तेज गेंदबाज सिद्धार्थ त्रिवेदी भी टी20 लीग में खेलते दिखेंगे. कुल 11 भारतीय खिलाड़ी लीग में उतरेंगे.

    यह भी पढ़ें: Ind vs SL: लोगों ने स्टार क्रिकेटर को सड़क पर पीट दिया था, अब वनडे डेब्यू को तैयार

    हर टीम में अंडर-21 और अंडर-19 का खिलाड़ी खेलेगी

    कुल 420 खिलाड़ियों को अलग-अलग टीम में जगह मिली है. इसमें अंडर-21 के 54 और अंडर-19 के 27 खिलाड़ी शामिल हैं. हर टीम में एक अंडर-21, एक अंडर-19 और एक विदेशी फर्स्ट क्लास क्रिकेटर को शामिल किया जाना अनिवार्य है. इस लीग को अगले साल शुरू होने वाले मेजर लीग क्रिकेट टी20 से जोड़कर देखा जा रहा है. मेजर लीग टी20 में आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स ने भी एक भी खरीदी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.