Coronavirus के कारण इन बड़े टूर्नामेंट्स पर मंडराया संकट, बर्बाद हो जाएगा 2021 भी!

कोरोना वायरस का कहर दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है (सांकेतिक तस्‍वीर)

कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर अगर आने वाले टूर्नामेंट्स पर भी पड़ा तो 2021 में होने वाला वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियन‍िशप का फाइनल और वर्ल्‍ड कप पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी से जूझ रही है. जिस वजह से खेल के मैदान भी सूने हो गए हैं. यही नहीं इस वायरस का असर टोक्‍यो ओलिंपिक पर भी पड़ता नजर आ रहा है. जिसके स्‍थगित होने की संभावना नजर आ रही है. क्रिकेट के मैदान पूरे साल ही खिलाड़ी और दर्शकों से भरे रहते हैं, मगर इस वायरस की मार इस पर भी ऐसी पड़ी कि हर स्‍टेडियम में सन्‍नाटा पसर गया. आईपीएल, पीएसएल जैसी लीग्‍स सहित कई सीरीज स्‍थगित हो गई हैं और अभी आने वाले समय में भी कई और टूर्नामेंट्स पर भी इसका असर नजर आने वाला है. यहां जानिए क्रिकेट जगत पर वायरस का असर

    इंडियन प्रीमियर लीग: आईपीएल का 13वां सीजन 29 मार्च से शुरू होने वाला था, मगर अब 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है. इस लीग्‍स में आठ टीमें हिस्‍सा लेती है.

    महिला टी20 चैलेंज: इसी आईपीएल के बीच दुनिया की बेहतरीन क्रिकेटर्स को शामिल करके महिला टी20 चैलेंज का आयोजन किया जाना था, जिसमें इस सीजन चार टीमें हिस्‍सा लेती.

    वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप: पिछले साल जुलाई से वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप शुरू हुआ था, मगर इस समय इसे रोक दिया गया है. टेस्‍ट खेलने वाले नौ देशों के बीच चल रहे इस चैंपियन‍शिप का फाइनल अगले साल जून में शीर्ष दो टीमों के बीच खेला जाएगा. इस चैंपियन‍िप के तहत हर टीम को छह सीरीज खेलनी है और हर सीरीज में 120 अंक दिए जाएंगे. मगर अब इस वायरस के कारण टेस्‍ट मैचों पर भी असर पड़ा है और इससे आगे आने वाली सीरीज भी प्रभावित हो सकती है.

    मार्च: श्रीलंका बनाम इंग्‍लैंड, दो टेस्‍ट
    जून: इंग्‍लैंड बनाम वेस्‍ट इंडीज, तीन टेस्‍ट
    जुलाई: अगस्‍त इंग्‍लैंड बनाम पाकिस्‍तान, तीन टेस्‍ट
    जुलाई: वेस्‍टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका, दो टेस्‍ट
    जुलाई: बांग्‍लादेश बनाम श्रीलंका, तीन टेस्‍ट
    अगस्‍त: बांग्‍लादेश बनाम श्रीलंका, दो टेस्‍ट
    नवंबर- दिसंबर: न्‍यूजीलैंड बनाम वेस्‍टइंडीज, तीन टेस्‍ट
    दिसंबर- जनवरी 2021: ऑस्‍ट्रेलिया बनाम भारत, चार टेस्‍ट
    दिसंबर-जनवरी 2021: न्‍यूजीलैंड बनाम पाकिस्‍तान, दो टेस्‍ट

    वनडे लीग: विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के अलावा आईसीसी (ICC) ने वनडे लीग को भी मजूंरी दी है, जो इस साल 1 मई से 31 मई 2022 तक खेला जाएगा. यह 2023 पुरुष वर्ल्‍ड के लिए क्‍वालीफाई करने का एक रास्‍ता भी होगा. इसमें नेदलैंड्स सहित 12 टेस्‍ट खेलने वाले देशों सहित कुल 13 टीमें हिस्‍सा लेगी. दो साल के बीच घर और विदेशी जमीं पर टीमें आठ सीरीज खेलेगी. भारत सहित शीर्ष टीमें वर्ल्‍ड कप के लिए सीधे ही क्‍वालीफाई करेगी.

    द हंड्रेड: इंग्‍लैंड क्रिकेट बोर्ड इस साल फ्रेंचाइजी आधारित द हंड्रेड लीग शुरू करने की योजना बना रहा है, जिसमें महिला और पुरुष की 88 टीमें होगी. पुरुषों की लीग 17 जुलाई से 15 अगस्‍त तक और महिलाओं की 22 जुलाई से 14 अगस्‍त तक चलेगी.
    एशिया कप: भारत, पाकिस्‍तान, श्रीलंका, बांग्‍लादेश, अफगानिस्‍तान, हॉन्‍ग कॉन्‍ग सहित कुल छह टीमों के बीच सितंबर में पाकिस्‍तान की मेजबानी में एशिया कप का आयोजन किया जाएगा. यह टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा.

    पुरुष टी20 टी20 वर्ल्‍ड कप: इस साल 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर तक 16 टीमों के बीच ऑस्‍ट्रेलिया में पुरुष टी20 वर्ल्‍ड कप खेला जाएगा. पिछले साल नवंबर में छह टीम नेदरलैंड्स, पापुआ न्‍यू गिनी, आयरलैंड, नामिबिया, स्‍कॉटलैंड और ओमान ने इस टूर्नामेंट के लिए क्‍वालीफाई किया था.

    महिला वनडे चैंपियनशिप: 2017 में शुरू हुई यह चैंपियनशिप इस साल के आखिर तक चलेगी. इसमें 8 टीमें हिस्‍सा ले रही है. इसकी पॉइंट टेबल के आधार पर चार टीमें 2021 में होने वाली महिला वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालीफाई करेगी. जो न्‍यूजीलैंड में 6 फरवरी से सात मार्च के बीच खेला जाएगा. न्‍यूजीलैंड मेजबान के तौर पर क्‍वालीफाई करेगा. बाकी तीन जगह क्‍वालीफायर के बाद भरे जाएंगे. इस साल इस चैंपियनशिप में मार्च में साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड बनाम श्रीलंका और पाकिस्‍तान बनाम भारत के बीच मुकाबले खेले जाएंगे.

    जिस गेंदबाज ने कोहली को किया परेशान, Coronavirus ने खत्‍म किया उसका करियर!

    Coronavirus के कारण एकेडमी बंंद, मगर नहीं मान रही शेफाली वर्मा, सुबह- सुबह...

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.