Corona Virus: आईपीएल पर सबसे बड़ी खबर, टूर्नामेंट का ये सीजन दर्शकों के बिना ही खेला जाना लगभग तय!

Corona Virus: आईपीएल पर सबसे बड़ी खबर, टूर्नामेंट का ये सीजन दर्शकों के बिना ही खेला जाना लगभग तय!
आईपीएल में रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं (फाइल फोटो)

इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन भी कोराेना वायरस (Corona Virus) की चपेट में आता नजर आ रहा है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 5:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 13वां सीजन भी कोराेना वायरस की चपेट में आता नजर आ रहा है. ऐसी खबर आ रही है कि 29 मार्च से शुरू होना वाला आईपीएल का 13वां सीजन दर्शकों के बिना खाली स्टेडियम में ही खेला जाएगा. भारत सरकार ने संकेत दिए हैं कि खेल आयोजनों को होने से तब तक नहीं रोका जाएगा जब तक कि वे स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन नहीं करते हैं. डब्‍ल्यूएचओ ने बुधवार को कोरोना वायरस काे एक महामारी घोषित कर दिया है.

पांच मार्च को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बड़े पैमाने पर भीड़ के लिए एडवाइजरी जारी की थी और कोरोना वायरस की आशंकाओं को कम करने के लिए सामाजिक समारोह से बचने की सलाह दी थी. खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि भारत में सभी इंटरनेशनल इवेंट्स रद्द कर दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि सभी खेल संघों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों का पालन करने के बारे में बता रहे हैं. इसलिए भारत के किसी भी खेल संघ को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दिशानिर्देशों का पालन किया जाए. 29 मार्च से श़ुरू हो रहे आईपीएल के बारे में पूछने पर खेल मंत्री ने संकेत दिए हैं कि स्टेडियम में फैंस को आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. उन्होंने कहा कि हम खेल नहीं रोक रहे हैं. हम बस यह कह रहे हैं कि सुनिश्चित किया जाए कि वहां कोई भीड़ नहीं होगी.

खतरे में नहीं डाल सकते 
खेल मंत्री ने कहा कि आयोजकों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि लोगों की सुरक्षा खतरे में न पड़े. उन्होंने कहा कि यदि मैच होते हैं तो आयोजकों को स्क्रीनिंग मशीनों सहित सभी बुनियादी ढांचे को रखने की आवश्यकता होगी. उन्होंने यह भी साफ किया कि हम यह नहीं कह रहे हैं कि मैच को रोका जाए. हम सिर्फ इतना कह रहे हैं कि भले ही मैच करवाएं, मगर दिशा निर्देशों  का पालन करें.
 14 मार्च को लिया जाएगा आखिरी फैसला


हालांकि आईपीएल पर आखिरी फैसला 14 मार्च को लिया जाएगा. आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल 14 मार्च को कोरोना वायरस को लेकर बिगड़ी स्थिति को लेकर बैठक करेगी. इसी बैठक में तय किया जाएगा कि क्या आईपीएल रद्द किया जाएगा या नहीं. दरअसल पहले कर्नाटक सरकार ने मैचों की मेजबानी न करने का फैसला किया. वहीं महाराष्ट्र ने आईपीएल के पहले मुकाबले की टिकट की बिक्री पर बैन लगा दिया है. हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई हैं. भारतीय सरकार ने वीजा पॉलिसी में हाल ही में जो बदलाव किए हैं, उसके बाद आईपीएल खेलने भारत आने वाले 60 विदेशी खिलाड़ियों को वीजा मिलेगा या नहीं इस पर स्थिति साफ नहीं है.

अगर अभी नहीं हुआ आईपीएल तो रद्द हो जाएगा टूर्नामेंट
ऐसी भी संभावना है कि अगर इस समय आईपीएल नहीं हो पाया तो यह सीजन रद्द हो जाएगा, क्योंकि इसके बाद बीसीसीआई सहित खिलाड़ियों को भी दो महीने का समय नहीं मिल पाएगा, क्योंकि इस साल टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप जैसे बड़े इवेंट होने हैं और उससे पहले खिलाड़ियों को इंटरनेशनल मैच भी खेलने हैं. अपनी नेशनल टीम के लिए क्रिस वोक्स जैसे खिलाड़ियों ने पहले ही आईपीएल से नाम वापस ले लिया है.

  • एशिया कप का आयोजन सितंबर में होना है. जबकि टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच किया जाएगा. जून में वेस्टइंडीज की टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगी. जून में ही न्यूजीलैंड के खिलाड़ी आयरलैंड के खिलाफ तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज में व्यस्त होंगे. जुलाई में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी.


  • जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए पाकिस्तान मेजबानी करेगा. जुलाई में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसी समय साउथ अफ्रीका की टीम दाे टेस्ट और पांच टी20 मैचों के लिए वेस्टइंडीज का दौरा करेगी. सितंबर में जहां इंग्लैंड के खिलाड़ी आयरलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में व्यस्त होंगे. वहीं एशियाई टीमें एशिया कप में व्यस्त होगी.


  • बीसीसीआई को बिना दर्शकों आईपीएल का आयोजन करवाने पर अधिक नुकसान भी नहीं होगा. टिकट से बीसीसीआई को करीब 400 करोड़ रुपये मिलते हैं.


वर्ल्डकप में इतिहास रचकर लौटी महिला क्रिकेट टीम के साथ एयरपोर्ट पर हुआ कुछ ऐसा

सितारों से सजी टी20 सीरीज पर गिरी Corona की गाज, खाली स्टेडियम में होंगे मैच
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज