Coronavirus: क्रिकेट से लेकर टेनिस तक सब 'बर्बाद', हजारों करोड़ के नुकसान के बाद अब पाई-पाई को मोहताज होंगे खिलाड़ी!

Coronavirus: क्रिकेट से लेकर टेनिस तक सब 'बर्बाद', हजारों करोड़ के नुकसान के बाद अब पाई-पाई को मोहताज होंगे खिलाड़ी!
कोरोना बना खेलों का 'काल'

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने खेल की दुनिया को पूरी तरह रोक दिया है. इस खास रिपोर्ट में आपको बताते हैं कि कैसे क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस समेत दुनिया के सभी बड़े खेल इसकी मार झेल रहे हैं और आगे भविष्य में खिलाड़ियों के साथ क्या हो सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. 40 लाख लोग बीमार और लगभग 3 लाख लोगों की मौत, ये है कोराना वायरस का कहर, जिसने पूरी दुनिया में दहशत मचा रखी है. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने सिर्फ जान ही नहीं ली है, बल्कि उसने दुनिया की अर्थव्यवस्था की धज्जियां भी उड़ा दी है. जो खेल जगत मंदी से हमेशा दूर ही नजर आता था, आज वो कोरोना वायरस की वजह से पूरी तरह चरमरा गया है. इस महामारी के चलते पिछले लगभग 3 महीनों से खेलों की दुनिया पूरी तरह से थम चुकी है. क्रिकेट (Cricket), हॉकी, फुटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन समेत सभी बड़े-बड़े खेल कोरोना वायरस की मार झेल रहे हैं और उनके कई बड़े टूर्नामेंट स्थगित या रद्द हो चुके हैं. कोरोना वायरस की वजह से खेलों का महाकुंभ टोक्यो ओलिंपिक भी 2021 तक स्थगित करना पड़ गया. आइए आपको बताते हैं कि कोरोना वायरस ने अबतक खेलों कितना आर्थिक चोट पहुंचाई है और किन खेलों और खिलाड़ियों के भविष्य पर खतरा मंडरा रहा है.

क्रिकेट पर कोरोना इफेक्ट
कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से कई बड़े टूर्नामेंट स्थगित हो चुके हैं और भविष्य की श्रृंखलाओं पर भी खतरा मंडरा रहा है. किसी भी खेल संघ को लाइव टीवी प्रसारण के अधिकार बेचकर सबसे ज्यादा पैसा मिलता है. अब जब क्रिकेट ही नहीं हो रहा है तो प्रसारण किस चीज का होगा? और प्रसारण नहीं होगा तो खेल संघों को पैसा कहां से मिलेगा.

भारत को ही देख लीजिये, सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) से बीसीसीआई सबसे ज्यादा पैसा कमाती है, लेकिन 29 मार्च से शुरू होने वाला ये टूर्नामेंट कोरोना की वजह से अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करना पड़ गया. अब अगर आईपीएल इस साल नहीं होता है तो बीसीसीआई, प्रसारणकर्ता और सभी टीमों को मिलाकर कम से कम 3 हजार करोड़ का नुकसान होने वाला है.
Andre Russell, Andre Russell batting, Virat Kohli, Royal Challengers Bangalore, Kolkata Knight Riders, RCB, KKR, Virat Kohli Celebration, Andre Russell 13 ball 48 runs, IPL 2019, IPL 2020, Indian Premier League, Hindi cricket news, latest cricket news,आंद्रे रसेल, विराट कोहली, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स, आरसीबी, केकेआर, विराट कोहली सेलिब्रेशन, आंद्रे रसेल 13 गेंद 48 रन, आईपीएल 2019, आईपीएलल 2020, इंडियन प्रीमियर लीग, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, हिंदी क्रिकेट न्यूज, लेटेस्ट क्रिकेट न्यूज
IPL रद्द हुआ तो 3000 करोड़ से ज्यादा का नुकसान तय!




आईपीएल (IPL) के दौरान फ्रेंचाइजी कम से कम 600 लोगों को कॉन्ट्रैक्ट पर रखती हैं, लेकिन अब टूर्नामेंट ही नहीं होगा तो वो बेरोजगार ही रहेंगे. अगर इस साल आईपीएल नहीं हुआ तो बीसीसीआई को 1500 करोड़ रुपये प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स को लौटाने पड़ेंगे. आईपीएल नहीं हुआ तो इसका असर भारत की अर्थव्यवस्था पर भी होगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2015 में आईपीएल ने भारत की अर्थव्यवस्था में 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का योगदान दिया था. आईपीएल नहीं हुआ तो क्रिकेट से जुड़ी हर चीज ठप हो जाएगी, जिसमें लॉजिस्टिक कंपनी, एयरलाइंस और होटल इंडस्ट्री शामिल हैं. ये सब बंद हुआ तो जायज सी बात है इसका असर भारत की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा ही.

भारत को दिसंबर-जनवरी में ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) का दौरा करना है, पिछले दौरे पर भारत ने 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड को हो सकता है बड़ा नुकसान


ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड बोर्ड पर खतरा
सिर्फ बीसीसीआई (BCCI) ही नहीं क्रिकेट जगत के दूसरे अमीर बोर्ड ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड भी कोरोना वायरस की वजह से बर्बाद हो जाएंगे. एक रिपोर्ट के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की सांस इस वक्त अटकी हुई है क्योंकि अगर दिसंबर में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज नहीं हो पाई तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को 174 मिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है. वहीं इंग्लैंड का सबसे महत्वकांक्षी टूर्नामेंट द हंडरेड पहले ही कोरोना वायरस की चपेट में आकर स्थगित हो गया है. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को डर है कि अगर महामारी की वजह से पूरा सत्र धुल गया तो उसे 38 करोड़ पाउंड का नुकसान होगा. जब अमीर क्रिकेट बोर्ड के ये हाल हैं तो सोचिए श्रीलंका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश बोर्ड का क्या होगा? इन क्रिकेट बोर्ड का दीवालिया होना निश्चित नजर आ रहा है. बोर्ड बर्बाद हो गए तो खिलाड़ियों का भविष्य भी अधर में लटक जाएगा.

फुटबॉल पर ब्रेक
कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से फुटबॉल की दुनिया भी ब्लॉक हो गई. 14 मार्च को गोवा में होना वाला इंडियन सुपर लीग का फाइनल खाली स्टेडियम में आयोजित कराना पड़ा. आई-लीग का सीजन 23 मैच पहले ही रोकना पड़ा और मोहन बागान को चैंपियन घोषित कर दिया गया. भारत के वर्ल्ड कप क्वालिफायर के बाकी बचे मैच स्थगित हो गए हैं. कतर, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मैच कब होंगे, इसका कोई अता-पता नहीं है. अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप को भी स्थगित कर दिया गया है, कब आयोजन होगा किसी को नहीं पता. साफ है फुटबॉल खिलाड़ियों को भी उनका भविष्य अधर में नजर आ रहा है.

खेल, फुटबॉल, सॉकर, कोरोना वायरस, कोविड 19, कोरोना, स्पेन फुटबॉल टीम, मिगुएल एंगेल गार्सिया पेरेज रोल्डान, Miguel Ángel García Pérez-Roldán, football, sports news, corona, coronavirus, spain football team
फुटबॉल जैसा खेल भी थमा


बैडमिंटन भी ठप
भारतीय शटलर्स (Badminton) ने 15 मार्च को खत्म हुई ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था. इसके बाद बैडमिंटन के सभी टूर्नामेंट रद्द करने पड़े. स्विस ओपन, इंडिया ओपन, मलेशिया ओपन, सिंगापुर ओपन को रद्द कर दिया गया है.

छोटे टेनिस खिलाड़ी होने वाले हैं बर्बाद!
भारत को फेड कप के प्लेऑफ में लातविया से 17-18 अप्रैल को भिड़ना था लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा. विंबलडन रद्द कर दिया गया, फ्रेंच ओपन 20 सितंबर तक स्थगित हो गया है. बता दें टेनिस के जितने बड़े टूर्नामेंट रद्द या स्थगित हुए हैं, उसका सबसे ज्यादा असर ज्यादा रैंक के खिलाड़ियों पर पड़ने वाला है. जो खिलाड़ी टॉप 100 में नहीं हैं, वो तो पैसों के लिए तरसने वाले हैं. भारत के टेनिस (Tennis) खिलाड़ी सिद्धार्थ रावत की रैंकिंग 438 है. हाल ही में उन्होंने बताया कि वो अपनी बचत से सिर्फ सितंबर और अक्टूबर तक ही खर्चा चला सकते हैं, उसके बाद क्या होगा वो खुद नहीं जानते.

कैसे होगी खेलों की वापसी? 
अब सवाल ये है कि कोरोना वायरस के बाद खराब आर्थिक स्थिति से जूझ रहे खेल वापसी कैसे कर पाएंगे? विशेषज्ञों का मानना है कि खेल जगत 2020 के अंत तक शायद ही पूरी तरह उबर पाएगा. साथ ही छोटे टूर्नामेंट और लीग का अंत भी हो सकता है. आईपीएल, मैनचेस्टर यूनाइटेड और एनबीए जैसे ब्रांड जरूर बच जाएंगे लेकिन छोटी टीमें, छोटे खेल, छोटे संघ शायद ही कोरोना वायरस खत्म होने के बाद वापसी कर सकें.

इस दिग्‍गज खिलाड़ी ने कहा, घबरा जाते थे सचिन, मगर रोहित शर्मा हैं बेखौफ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज